What is agriculture ? 

कृषि

खेती

Bihar Agriculture News, Agriculture, कृषि के बारे मे जानकारी, Agriculture information, खेती किसानी in hindi | kheti | कृषि के बारे मे जानकारी

 

Kheti

Agriculture को हिंदी में कृषि या खेती कहते हैं ! कृषि एक माध्यम है जिसमें खाद्य पदार्थ (अनाज फल सब्जियां) व अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है जो मनुष्य सभ्यताओं के उदय का कारण बना ! संबंधित पौधों को अनाज, फल, आयुर्वेद और सब्जियों के लिए उगाया जाता है साथ ही जानवरों का पालन पोषण भी क्या जाता है जिससे दूध मांस आदि मिलता है!

History of agriculture / कृषि का इतिहास

मानव जाति के इतिहास में कृषि की अहम भूमिका है जिस ने आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन लाया था! 10,000 ई। पू। दुनिया में सबसे पहले मिस्र और भारत में खेती योग्य जमीन की पहचान की गई जो जंगलों को काटकर बनाई गई थी ! सर्वप्रथम एम्मर गेहूं और एन्कोर्न गेहूं खेती की गई थी कुछ सालों बाद बिना छिलके वाली जौ, मटर व मसूर आदि खेती हुई ! चीन, अफ्रीका, न्यू गिनी और अमेरिका के क्षेत्रों में कृषि एक व्यवसाय के रूप में स्थापित हुआ था!

6000 ईसा पूर्व में नील नदी के तट धान की खेती की शुरुआत हुई थी!

5000 ई। पू। में कृषि तकनीकों का प्रयोग होना शुरु हो चुका था जिसमें खेतों की जुताई, सिंचाई और फसलों की देखभाल शामिल था!

5200 ई। पू। उगाई जाने प्रमुख फसलों के नाम -  एम्मर गेहूं, एन्कोर्न गेहूं, जौ, मटर, मसूर, बिटर वेच,सन, टारो, फलियां, मूंग, सोय, अजुकी, धान, मछली पकड़ने का काम, पशुपालन, मक्का, मनिओक, अरारोट, आलू, टमाटर, मिर्च, स्क्वैश, और तम्बाकू आदि !

मध्य युग में खेती का इतिहास सिंचाई पद्धतियों के के नाम रहा जिसमें हाइड्रोलिक और नोरिअस

सिंचाई प्रणाली उपयोग हुआ था! उन प्रमुख पौधों के नाम जिसकी शुरूआत मध्य युग में हुई - गन्ना, सिट्रस फल, खुबानी, कपास, अर्टिचोक्स, ओबरजिनेस, केसर, नींबू, संतरा, कपास, बादाम, और अंजीर आदि !

आधुनिक युग में कृषि सबसे ज्यादा विकास हुआ जिसमें नई प्रजातियों की खोज, उर्वरक का इस्तेमाल, कीटनाशकों का इस्तेमाल  और मशीनों का इस्तेमाल आदि प्रमुख हैं!

खेती के प्रकार  / types of Agriculture 

  • गहन कृषि
  • जीविका कृषि
  • ट्रक कृषि
  • दुग्ध कृषि
  • मिश्रित खेती
  • विशिष्ट बागवानी कृषि
  • विस्त्रत कृषि
  • व्यापारिक कृषि
  • व्यापारिक बगाती कृषि
  • सीढ़ीदार खेत

Agriculture India  :  भारत में कृषि

 

Importance of agriculture / कृषि का भारत में महत्व

कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की प्राण है। जो सबसे ज्यादा भारतीयों को रोजगार देता है आज भी साथ पर 60% लोग कृषि से जुड़े हुए हैं ! भारत एक बड़ा जनसंख्या वाला देश है यहां पर लोगों को खाने के लिए भारी मात्रा में अनाज, फल, सब्जियां, दूध आदि चाहिए जो हमारे किसान भाई अपने मेहनत से इसका उत्पादन भारत में ही कर लेते हैं जिससे भारत की मुद्रा स्थिति की हालत मजबूत रहती है क्योंकि हमें दूसरे देश से खरीदना नहीं होता है! कृषि उत्पाद बेचने वाला भारत संसार का सातवां सबसे बड़ा देश है! हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत एक खाद्यान्न में आत्मनिर्भर देश है !

Agriculture information / Agriculture news / कृषि समाचार / कृषि के बारे मे जानकारी

कृषि का समाचार या कृषि की जानकारी पाना आज के समय बहुत ही आसान है कहा जाता है कि यह इंटरनेट युग है लेकिन हमारे बहुत सारे किसान भाई ऐसे हैं जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं जानते हैं तो उसके लिए भी घबराने की बात नहीं है भारत सरकार एवं राज्य सरकार टीवी और रेडियो के माध्यम से भी कृषि संबंधित जानकारी किसान भाइयों को दी जाती है !

कुल्हैया.कॉम यह इंटरनेट पर चलने वाला एक वेबसाइट है जो किसान भाइयों की जरूरत को देखते हुए इसे बनाया गया है जिसमें खेती बाड़ी संबंधित जानकारी को लिखा जाता है ! टीवी या रेडियो पर अगर आपका कोई प्रोग्राम छूट जाता है या आप नहीं देख पाते हैं या आपके यहां उपलब्ध ना हो, तो इस वेबसाइट का आप इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यहां पर जो लिखा जाता है वह हर समय उपलब्ध जाता है !

किसान सुविधा' के नाम से एक मोबाइल एप शुरू किया गया, डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

जय किसान जय भारत - We shud improve our agriculture . 


कृषि संबंधित लेख

ताजातरीन खबरों और बेहतरीन जानकारी के लिए होम पेज पर क्लिक करें  : Home page



सम्बंधित लेख - ज़रूर पढ़ें

loading...