Hindi News Bihar

Hindi News Bihar, Bihar Ka News, बिहार हिन्दी समाचार, बिहार न्यूज़, Bihar Samachar

Bihar Ka News

Hindi News Bihar यानि Bihar Ka News को सर्च कर रहे हैं और उसके साथ एक बेहतरीन न्यूज़ पोर्टल को सर्च कर रहे हैं ? यह पोर्टल आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है !

बिहार समाचार में आपका स्वागत है ! दोस्तों, आज कल बिहार में किया चल रहा जिसका सीधा सरोकार बिहार के विकास हो, इस से सम्बन्धित न्यूज़ आप को इस पोर्टल पर मिलेगा ! कृपया इस लेख को अंत तक ज़रुर देखें !

आज का ताजा समाचार

 

बिहार के लोगों को नये एयरपोर्ट अब भी इंतजार

एक विडंबना है कि, बिहार के 11 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए सिर्फ पटना और गया में एयरपोर्ट है और गया एयरपोर्ट में गिने-चुने फ्लाइट ही उड़ान भरता है !

बिहार वासियों की समस्या को देखते हुए ही बिहटा, दरभंगा और पूर्णियाँ एयरपोर्ट को आम यात्रियों के लिए तैयार किया जा रहा है !

बिहटा एयरपोर्ट के लिए तीन ओर से 3 हाई टेक रोड व फ्लाईओवर के साथ पिलर लगाने का काम शुरू हो चुका है लेकिन पेंच फसा है, जमीन अधिग्रहण को लेकर !

जमीन अधिग्रहण की गुत्थी सुलझाने के लिए बिहार सरकार ने एयर फोर्स से 7.5 एकड़ भूमि की अदला-बदली का प्रस्ताव रखा है, यह जमीन पहले से अधिगृहित 126 एकड़ भूमि के बीच है !

पटना हवाई अड्डे से रात्रि विमान सेवा में एक और अध्यय जुड़ता दिख रहा है, 3 अगस्त से कोलकाता और पटना के बीच हवाई सेवा शुरू हो रहा है ! बेंगलुरु और पुणे के लिए रात्रि विमान सेवा कई महीने पहले ही शुरू हो चुका है ! गुवाहाटी और हैदराबाद के लिए डारेकट विमान शुरू होने वाली है लेकिन अधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुआ है !

दरभंगा एयरपोर्ट जनवरी 2019 में शुरू हो सकता है जिसके लिए रनवे व टर्मिनल का निर्माण तेज़ी से चल रहा है और विमान कंपनियों के साथ करार को लेकर चर्चा शुरू हो चुका है !

पूर्णियाँ एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है ! पूर्णियाँ में इंटर नेशनल हवाई अड्डे का निर्माण होना है जहाँ से रात में भी उड़ान भरा जा सकता है ! पूर्णियाँ में पहले से एयर फोर्स स्टेशन है ! पहले एयर फोर्स के रनवे से ही उड़ान भरने की बात थी लेकिन अब कहा जा रहा कि नया रनवे बनाया जाएगा, इसी कारण देरी हो रही है !

क्यों नहीं मिल पा रहा है विशेष राज्य का दर्जा

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने फिर से विशेष राज्य का दर्जा मांग उठाया है ! यह प्रयास कई दशकों से हो रहा है लेकिन अभी मिल क्यों नहीं पा रहा है ?

भारत सरकार के कानून के अनुसार, राज्य की सीमा अगर अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगती हो, दुर्गम क्षेत्रों वाला पर्वतीय क्षेत्र हो, प्रति व्यक्ति आय व गैर-कर राजस्व बहुत कम हो, आधार भूत ढाँचा पर्याप्त नही हो और जन-जातीय जनसंख्या की बहुलता हो तभी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाता है !

विधायक व विधान परिषदों का विकास फंड बढ़ा

बिहार में विधायकों व विधान परिषदों मिलने वाली विकास फंड को 2 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ रुपए कर दिया है जबकि यह 2010 में बंद कर दिया था ! यानी कि अब बिहार के विधायकों व विधान परिषदों को पांच सालों में कुल 15 करोड़ रुपयों का विकास फंड मिलेगा !

पटना मेट्रो की ताज़ा स्थिति

पटना मेट्रो का बजट बढ़ कर 19,500 करोड़ हो गया है और अब डीपीआर केंद्र सरकार को भेजने की तैयारी हो रही है ! 2021 तक पटना मेट्रो पहले चरण को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है !

पहला रूट दानापुर से सगुना मोड़, बेली रोड होते हुए पटना जंक्शन तक जाएगा जिसकी लंबाई 31.39 किमी होगी। दूसरा रूट जंक्शन से बैरिया अंतर राज्यीय बस स्टैंड (प्रस्तावित) है !

बिहार किसान समाचार

झमाझम बारिश ने बिहार में सूखा पड़ने की संभावना को विराम दे दी है और किसान भाई आराम से धान की खेती कर पाएंगे !

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत अब किसान भाइयों को बैंक के बदले बिहार सरकार की ओर से फसल बीमा का लाभ मिल सकेगा, जिसके लिए 31 अगस्त तक ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं ! 

बिहार कैबिनेट का फैसला

  • अररिया-सिकटी रोड के निर्माण के लिए 90.28 करोड़ रुपये स्वीकृति.
  • विश्वविद्यालयों, कॉलेजों के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन विसंगतियों दूर करने के लिए कमेटी गठन की मंजूरी दे दिया है !
  • डीजल सब्सिडी वृद्धि, आप किसान भाइयों को 50 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.
  • किसान भाइयों को अब 75 पैसे प्रति यूनिट बिजली के दर से मिलेगा !
  • सभी ग्राम पंचायत में कार्यपालक सहायक बहाली होगी !

बिहार के 3 लाख 70 हजार नियोजित शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट से उम्मीद

नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन मिलेगा या नहीं इस पर सबकी निगाहें अब सुप्रीम कोर्ट पर टिका है !

नियोजित शिक्षकों के संघ का कहना है कि आज के समय बिहार में चपरासी को ₹36000 का वेतन कितना है जबकि एक शिक्षक को मात्र ₹ 26000 का वेतन मिलता है !

दरअसल, मौजूदा समय में बिहार में करीब 3 लाख 70 हजार नियोजित शिक्षकों के द्वारा सरकारी शिक्षण संस्थाओं को चलाया जा रहा है ! इन शिक्षकों के वेतन का 70 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार देता है बाकी राज्य सरकार देता है !

अगर समान कार्य के बदले समान वेतन की मांग का फैसला शिक्षक के बच्चों में आ जाता है तो ऐसे में शिक्षकों का वेतन 35-44 हजार रुपए हो जाएगा और प्रति वर्ष करीब 36998 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार सरकार पर आएगा !

नौकरी से संबंधित समाचार

बिहार में 5 लाख कॉन्ट्रैक्टकर्मियों की नौकरी होगी पक्की हो सकती है क्योंकि अशोक कुमार चौधरी की अध्यक्षता में गठित हाईलेवल कमेटी की रिपोर्ट 15 अगस्त से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपनी रिपोर्ट सौंपने जा रहा है !

बिहार सरकार स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (SDRF) के विभिन्न श्रेणियों के लिए 571 पदों पर बहाली करने जा रही है।

बिहार के बारे में यह ज़रूर जान लें

बिहार न्यूज़ को अच्छे से समझने के लिए, बिहार का राजनीतिक एवं भौगोलिक स्थिति ज्ञान का हो बेहतर माना जाता है ! क्योंकि जो समाचार लिखा जाता है वह तथ्यों पर आधारित होता है ! उसकी व्याख्या आप कैसे करते हैं आपके ज्ञान पर निर्भर करता है !

बिहार का राजनीतिक व्यवस्था  

बिहार भारतीय गणराज्य के संघीय ढाँचे पर आधारित राज्य है जिसमें द्विसदनीय व्यवस्था है ! विधानसभा में प्रत्यक्ष रुप से चुने हुए विधायक आते हैं जबकि विधान परिषद अप्रत्यक्ष रुप से चुने हुए विधायक आते हैं !

विधानसभा के विधायक ही मुख्यमंत्री का चुनाव कर सकते हैं ! संवैधानिक मुखिया राज्यपाल होता है जिसकी नियुक्ति भारत सरकार के राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है।

बिहार से लोकसभा के 40 एवं राज-सभा के 16 सांसदों को चुना जाता है ! बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या - 243 है जबकि विधान परिषदों की संख्या - 75 है !

बिहार के पहले मुख्यमंत्री का नाम - कृष्ण सिंह है और महा माया सिन्हा बिहार के पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने थे !

अब्दुल गफूर बिहार के पहले अल्पसंख्यक / मुस्लिम मुख्यमंत्री बने थे और बिहार राज्य का प्रथम महिला मुख्यमंत्री का नाम श्रीमती राबड़ी देवी है !

बिहार का भौगोलिक स्थिति

बिहार, भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है जिसका अक्षांश 24 डिग्री और देशांतर 83 डिग्री है ! उत्तर में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और दक्षिण में झारखण्ड राज्य है !

बिहार राज्य में 9 प्रमंडल, 38 जिले, 101 अनुमंडल, 534 प्रखंड, 8,471 पंचायत और 45,103 गाँव हैं !

पटना प्रमंडल

पटना प्रमंडल 6 जिलों (पटना, नालंदा, भोजपुर, रोहतास, बक्सर अउरी कैमूर) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 17,662,618 है और मुख्यालय पटना है !

तिरहुत प्रमंडल

तिरहुत प्रमंडल 6 जिलों ( पच्छिमी चम्पारन, पुरबी चम्पारन, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर अउरी वैशाली) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 21,356,045 है और मुख्यालय मुजफ्फरपुर है !

सारण प्रमंडल
सारण प्रमंडल 3 जिलों ( सारण, सिवान अउरी गोपालगंज) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 9,819,311 है और मुख्यालय छपरा है !

दरभंगा प्रमंडल
दरभंगा प्रमंडल 3 जिलों ( दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 15,607,164 है और मुख्यालय दरभंगा है !

सहरसा प्रमंडल
सहरसा प्रमंडल 3 जिलों ( सहरसा, मधेपुरा, सुपौल) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 6,120,117 है और मुख्यालय सहरसा है!

पुर्णिया प्रमंडल
पुर्णिया प्रमंडल 4 जिलों ( पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 10,838,424 है और मुख्यालय पूर्णिया है !

भागलपुर प्रमंडल
भागलपुर प्रमंडल 2 जिलों (भागलपुर, बांका) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 5,061,565 है और मुख्यालय भागलपुर है !

मुंगेर प्रमंडल
मुंगेर प्रमंडल 6 जिलों ( मुंगेर, जमुई, खगड़िया, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 6,408,375 है और मुख्यालय मुंगेर है !

मगध प्रमंडल

मगध प्रमंडल 5 जिलों ( गया, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल) का प्रमंडल है जिसकी आबादी - 10,931,018 है और मुख्यालय गया है !

बिहार का जनसंख्या

बिहार जनसंख्या मौजूदा समय में 11 करोड़ से ज्यादा है जो भारत देश में जनसंख्या की दृष्टि से तीसरे स्थान पर आता है !

2011 की जनगणना के अनुसार बिहार की कुल आबादी 104,099,452 है जिसमें पुरुष जनसंख्या - 54,278,157 और महिला जनसंख्या - 49,821,295 है !

क्षेत्रफल की दृष्टि से बिहार का 12वा स्थान है ! 2011 जनगणना के अनुसार बिहार में जनसंख्या घनत्व 1102 प्रति वर्ग किलोमीटर है, जबकि 2001 के अनुसार 881 प्रति वर्ग किलोमीटर थी।

बिहार की साक्षरता 63.82 % है जिनमें 73.3% पुरुष व 53.33 % महिलाएं साक्षर हैं! बिहार राज्य का लिंगानुपात 1000 पुरुषों पर सिर्फ 916 महिलाएं हैं! बिहार राज्य में हिन्दू 83.2 प्रतिशत हैं जबकि मुस्लिम 16.5 प्रतिशत हैं !

2001 - 2011 दशक में 25.07 प्रतिशत जनसंख्या वृद्धि दर्ज किया गया ! सर्वाधिक जनसंख्या वृद्धि दर 30.65 %  मधेपुरा जिला का है जबकि न्यूनतम जनसंख्या वृद्धि दर गोपालगंज जिला का 18.83 % है !

बिहार का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला जिला - पटना ( 5772804) है जबकि सबसे कम जनसंख्या वाला जिला - शेखपुरा ( 634927) है !

 दोस्तों, आप ना जाने कितने शब्दों के जरिए जैसे Bihar Hindi News  Bihar, Bihar Ka News, बिहार हिन्दी समाचार को सर्च करते हैं ! अगर आप बिहार के विकास संबंधित समाचार को जानने के इच्छुक हैं तो इस पेज पर समय-समय पर विजिट करते रहें ! बिहार से संबंधित अन्य जानकारी के लिंक नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !

 

 

Tags - बिहार हिन्दी समाचार, बिहार समाचार, समाचार बिहार, बिहार का समाचार, हिन्दी समाचार बिहार, समाचार बिहार का, बिहार समाचार हिन्दी, बिहार के समाचार, बिहार चुनाव समाचार, हिंदुस्तान समाचार बिहार, बिहार का मुख्य समाचार, बिहार समाचार पटना, बिहार पटना समाचार, बिहार न्यूज़ हिंदी, बिहार हिंदी न्यूज़, हिंदी न्यूज़ बिहार, बिहार न्यूज़ इन हिंदी, बिहार हिंदी समाचार, बिहार समाचार हिंदी में, हिंदी बिहार न्यूज़, बिहार न्यूज़, बिहार न्यूज, न्यूज़ बिहार, बिहार news, बिहार खबर, बिहार का न्यूज़, बिहार न्यू, etv बिहार, बिहार का खबर, बिहार राज्य, बिहार का, बिहार news com, बिहार की खबर, बिहार समाचार आज का, बिहार समाचार आज तक, आज का समाचार बिहार, आज तक बिहार समाचार, बिहार आज तक, बिहार का ताजा खबर, बिहार का ताजा समाचार, बिहार की ताजा खबर, ताजा समाचार बिहार, बिहार ताजा खबर, बिहार समाचार ताजा, बिहार की ताजा खबरें, बिहार ताजा समाचार, बिहार की ताजा समाचार, समाचार बिहार ताजा, बिहार के ताजा खबर, बिहार के ताजा समाचार, आज का ताजा खबर बिहार, ताजा खबर बिहार, आजतक बिहार, बिहार के, हिंदुस्तान न्यूज़ पेपर बिहार, बिहार बिहार, बिहार में.