Health Site in Hindi

स्वास्थ्य संबंधी जानकारी | Health Site in Hindi | Health in Hindi |  Good Health Tips in Hindi

हम भारतीय डॉक्टरों ने मिलकर आप लोगों के लिए हेल्थ पर आर्टिकल लिखना शुरू किया है, जिसमें हम लोगों ने हिंदी यूज़र्स का खास ख्याल रखा है ! दुनिया के ज्यादातर वेबसाइट अपने आर्टिकल को अंग्रेजी भाषा में पब्लिश्ड करते हैं ! लेकिन हमारा बचपन भारत में गुजरा है तो हमें बीमारियों के नाम भी हिंदी में जानते हैं या उसके ज्यादातर लक्षण हिंदी नामों से ही हमलोग जानते हैं !

हमारी कोशिश होगी की जानकारी आप के अनुरूप हो और त्रुटि रहित हो हमारी स्वास्थ संबंधित सभी लेख और आपके लिए फायदेमंद साबित हो !

 

Health in Hindi

स्वास्थ्य का अर्थ  


‘’ शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से सक्षम होना पूर्णत स्वस्थ होना ही स्वास्थ्य है ‘’

शारीरिक रूप से सक्षम मनुष्य अपने कार्यों को बिना परेशानी के पूरा कर लेता है तो हम उसे स्वस्थ मनुष्य मानते हैं, लेकिन स्वास्थ्य विज्ञान में मानसिक और सामाजिक तौर पर भी स्वस्थ होना भी जरूरी माना गया है !

क्योंकि मानसिक तौर पर बीमार आदमी वह अपने काम तो पूरा कर लेता है, लेकिन अपने ऑफिस एवं घर के लोगों को अपने से ज्यादा दूसरों को परेशान कर देता है ! इस तरह के मनुष्य का, बहिष्कार सिर्फ घरों तक सीमित नहीं है, उसका बहिष्कार समाज भी कर देता है ! ऐसे में वह मनुष्य समाज में अकेला होने के बाद डिप्रेशन में जाना शुरु हो जाता है !


स्वास्थ्य की जानकारी क्यों जरूरी है ?


स्वास्थ्य जानकारी सभी ज्ञानों में सर्वोत्तम है जिससे हमारी आयु लंबी ही नहीं बल्कि जिंदगी को सुखद और खुशहाल बनाता है ! जैसे हम अपने वाहनों के रख-रखाव के लिए कई तरीके अपनाते हैं, विशेषज्ञ से पूछते हैं कि यह मेरा वाहन ज्यादा दिनों तक कैसे चलेगा वह बिना खराब हुए ! अगर हमारा वाहन पूरी तरह खराब भी हो जाए तो घबराने वाली कोई बात नहीं होती है !

लेकिन हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाए या पूरी तरह काम करना बंद हो जाए तो, जरा सोचिए क्या होगा ? हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक होने की जरूरत है हमें पता होना चाहिए कि मानव शरीर को कब और क्या चाहिए !

स्वास्थ्य संबंधी जानकारी सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान हो सकता है, लंबी उम्र के लिए जानना जरूरी है कि - हमारे लिए क्या अच्छा है, क्या नहीं, क्या खाएं और क्या छोड़ें!  


स्वास्थ्य संबंधी जानकारी क्या आप यह पता है ?

मानव शरीर दुनिया का सबसे जटिल शरीरों में से एक है जो दुनिया में हर प्राणी के शरीर से बेहतर भी है लेकिन इसका रखरखाव करना भी आसान नहीं है ! जानकारी के अभाव में मनुष्य की आधी से ज्यादा जिंदगी मुश्किलों के साथ कटता है !

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च से पता चला है कि अगर आप सप्ताह में दो-तीन घंटे भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी किसी भी माध्यम से हासिल करते हैं तो आप अपनी उम्र  2 से 3 दिन तक बिना बीमारी का बढ़ा सकते हैं  !

व्यवसाय, जेंडर, उम्र और भौगोलिक स्थान के आधार पर अलग-अलग प्रकार की बीमारियां हमें अपनी गिरफ्त में लेता है ! आपको यह जानना होगा कि आप के व्यवसाय में ज्यादातर लोगों को किस प्रकार का बीमारी होता है और उसके क्या सावधान हैं !

मर्द एवं औरतों में अलग प्रकार की बीमारियां होती है जिसे समय रहते ही पता करना जरूरी होता है वरना शादी से पहले एवं बाद की भी जिंदगी बहुत खराब हो सकती है !

उम्र के आधार पर भी बीमारियों को बांटा जाता है, आयु हमारी लंबी हो और बिना बीमारियों का हो तो इससे अच्छी बात और कोई हो नहीं सकता है ! दुनिया के अलग-अलग भौगोलिक स्थान है जहां की बीमारियां भी अलग-अलग प्रकार की होती है !

स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानकारी के लिए हमलोग कई माध्यम को अपनाते हैं जैसे मैगज़ीन, न्यूज़पेपर, व टीवी आदि ! इन सब के साथ यह एक ही समस्या है कि, हमारे पास हमेशा मौजूद नहीं होता है ! जब हमारे पास खाली समय हो तो, स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया या गेम खेलने से बेहतर हो सकता है कि हम अपनी जिंदगी को प्रत्येक दिन 10 से 15 मिनट दें तो हमारी जिंदगी बिना बीमारियों के पहले से बेहतर और लंबी हो सकती है !


Good Health Tips in Hindi


स्वस्थ रहने के टिप्स

व्यायाम

अगर आप प्रत्येक दिन 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आप बहुत सी बीमारियों से दूर रहते हैं, ऐसा आप पहले से जानते हैं ! लेकिन क्या आप यह जानते हैं किस उम्र में और कौन सी बीमारी के लिए कौन सी एक्सरसाइज किया जाए !


पौष्टिक भोजन

Good Health Tips in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए अच्छा भोजन या कहें बैलेंस डाइट की बहुत जरूरत होती है क्योंकि आप जानते हैं ज्यादातर बीमारी गलत डाइट से होती है, इसलिए बैलेंस डाइट को अपनाने चाहिए ! भोजन आपकी जीभ के स्वाद के लिए बना है और पेट भर कर ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए, यह सोच आप को बदलना पड़ेगा ! भोजन हमारी ऊर्जा संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बना है !

आपके भोजन में उपयुक्त 3 से 5 लीटर पानी पीने चाहिए ! फल और सब्जी खाएं, खाना को चबाकर खाएं, रात में कम खाना कम खाएं, किसी भी एक चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें! कोशिश करें प्रकृति ने जो कुछ आपको खाने के लिए दिया है वह सबकुछ का मजा लें!

स्वस्थ मस्तिष्क

यह आपके जिंदगी का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है! लोग इस पर ध्यान कम देते हैं ! दुख देने वाले से दूर रहें, सोते समय ना सोचे, कमाई से अधिक खर्च ना करें, किसी से झूठा वादा ना करें, जिसको आप पूरा ना कर सके, बिना मतलब का कुछ ना सोचें हैं, अच्छे लोगों से मिले हैं और उसे दोस्त करें खूब हंसे और दूसरे को हंसाने की कोशिश करें!

दिमाग का सीधा रिश्ता दिल से होता है अगर आप टेंशन में रहते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिस से बहुत सारी बीमारियां होती हैं जैसे हार्ट अटैक आदि! अपने लाइफ स्टाइल को ठीक करें जल्दी सोए और जल्दी जगे! चिंता, क्रोध, शोक, शक और दूसरों से उम्मीद करना छोड़ें!

अच्छी नींद

वैज्ञानिक मानते हैं कि नींद सबसे बड़ी दवा है, आप गौर कीजिए जब आप काम करके बहुत ज्यादा थक जाते हैं और अगर आप गहरी नींद से सोते हैं तो सुबह अपने आप को आप फ्रेश पाते हैं! इसीलिए कहा जाता है अच्छी नींद का होना बहुत जरुरी है!

कम नींद होना या ज्यादा नींद का होना इसका सीधा प्रभाव स्वास्थ्य पड़ता है! वैज्ञानिक अध्ययन से पाया गया है कि 8 घंटा से ज्यादा और 6 घंटे से कम नहीं सोना चाहिए! सोते समय सोचना नहीं चाहिए जिससे आपका नींद खराब होता है ! आप यह जान लें कि सोते समय का सोच कभी भी सही नहीं हो सकता क्योंकि आपके थके हुए होते हैं, आपके मस्तिष्क में  ऊर्जा की भारी कमी होती है !


इलाज करवाने में देरी ना करें

लोग अपनी बीमारियों को टालने की कोशिश करता है या फिर अपनी बीमारियों को झूठलाता हैं, कि मुझे यह बीमारी नहीं है ! इसका चयन स्वयं न करें ! डॉक्टरी सलाह अवश्य लें समय रहते, अगर आप डॉक्टर से मिलते हैं तो आप का इलाज कम खर्च में जल्दी हो जाता है!

फल, अंडा, पानी और दूध को अपनाएं

विश्व स्वास्थ संगठन अपने गाइडलाइंस में कई बार बता चुका है कि आप हर रोज पांच अलग कलर का फल खाएं! संडे हो या मंडे हर दिन एक अंडे कम से कम खाएं! पानी पीने में कभी भी कंजूसी ना करें ! रात में सोने से पहले दूध का सेवन अवश्य करें, वह आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है !

खुश रहने के बहाने खोजें

सिर्फ अपने आपको कामनाएं वयस्त रखना या पैसे कमाने का मशीन बन जाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है ! आप काम भी करें साथ ही साथ खुश रहने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाएं जैसे खेल कूद में भाग लेना, फिल्म देखना, अपने मनपसंद दोस्त से मिलना, घूमने जाना, मजाकिया आदत रखना, और मनपसंद खाना खाना आदि!

अपनाएं साफ-सफाई

स्वस्थ रहने के लिए साफ-सफाई का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि भारतीय परिस्थिति में ज्यादातर बीमारियां गंदगी से उत्पन्न होती हैं ! अपने प्राइवेट पार्ट से लेकर खाने पीने की चीजों एवं इस्तेमाल करने हेतु सभी उपकरणों को साफ रखें ! अपने घरों के साथ आसपास की भी सफाई होना आवश्यक है क्योंकि अगर आप अपने घर के बाहर साफ नहीं रखा तो, आपके घर में साफ हवा का प्रवेश नहीं होगा !

 

मित्रों आप लोगों के लिए अनेक प्रकार के स्वास्थ्य संबंधित लेख को इस वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है ! नीचे कई लेख के लिंक दिए गए हैं, उसमें से चुनाव कर के पढ़ सकते हैं!

 

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय

मौसंबी खाने के फायदे  

संतुलित आहार

चावल खाने के फायदे और नुकसान

पुरुषों स्वास्थ के लिए हेल्थ टिप्स

लहसुन खाने के फायदे

सेक्स क्या है

सेक्स शिक्षा

एड्स रोग कैसे होता है

एड्स के लक्षण

डायालिसिस की आवश्यकता कब

भूकंप की संपूर्ण जानकारी

भूकंप के झटके - जानकारी से बचाओ मुमकिन

भारत के 10 सबसे बड़े भूकंप