गुजरात की भाषा 

गुजरात की भाषा में सबसे लोकप्रिय भाषा गुजराती है लेकिन अंग्रेजी, हिंदी, मारवाड़ी, सिंधी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, बंगाली, ओड़िया, मलयालम और मराठी आदि भाषाओं का भी प्रयोग कुछ लोग करते हैं ! गुजराती के बाद सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है!

गुजरात की भाषा इतिहास

गुजरात की भाषा का इतिहास काफी पुराना है अगर बात करें 10वीं शताब्दी की तो, आर्य भाषाओं के साथ साथ संस्कृत उपयोग इस क्षेत्र में हुआ करता था! चूंकि कि गुजरात समुद्री रास्तों से जुड़ा है इसलिए विदेशियों आना लाजमी था जिसमें फ़ारसी, अरबी, तुर्की, पुर्तग़ाली और अंग्रेज़ी के शब्द स्थानीय लोगों तक पहुंचा ! राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी के विलक्षण रचनाओं काफी गहरा प्रभाव गुजराती भाषा में अभी भी मिलता है ! इतालवी विद्वान् तेस्सितोरी ने राजस्थानी भाषाओं को गुजरात में प्रचलित किया था !

गुजरात की भाषा और आज

गुजरात की भाषा में आज के समय हिंदी और अंग्रेजी खासकर शहरी क्षेत्र में तेजी से पनप रहा है , जबकि ग्रामीण क्षेत्र में गुजराती भाषा का अभी भी बोल बाला है ! भारत के ही नहीं दुनिया के अन्य देश के व्यापारी भी समुद्र के रास्ते गुजरात आते हैं और उनका भाषा हिंदी या अंग्रेजी होता है और वहां के लोग भी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए इन भाषाओं को तेजी से अपना रहे हैं ! इंग्लिश मीडियम स्कूल का भी अहम योगदान है शहरी क्षेत्र में बच्चे अंग्रेजी भाषा का उपयोग ज्यादा कर रहे हैं ! लेकिन गुजरात में अभी भी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा गुजराती ही है !

गुजरात की भाषा - भारत के अन्य भागों में भी

बिहार के पूर्णिया प्रमंडल में बोली जाने वाली कुल्हैया भाषा में गुजराती भाषा के शब्द व मिठास मिलता है, अगर आप YouTube पर इन दोनों भाषाओं को सुनेंगे तो आप में काफी कंफ्यूजन होगा ! भारत के एक छोर और दूसरे छोर में बोली जाने वाली भाषाएं में इतनी समानताएं क्यों है ! आपको बता दूं कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र कुमार मोदी ने पूर्णिया के एक रैली में कुल्हैया जाति के लोगों को अपना भाई बताया था और वहां के स्थानीय विधायक सबा जफर को कुल्हैया भाषा बोल कर उसका अभिनंदन किया था ! हो सकता है कि इन दोनों राज्यों के लोगों में, इतिहास में कोई समानताएं रही हो !

गुजरात राज्य की जानकारी

गुजरात 1 मई 1960 को अस्तित्व में आया था ! श्री नरेंद्र मोदी जो भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री हैं पहले वह गुजरात राज्य का मुख्यमंत्री हुआ करते थे ! इस प्रदेश की जनसंख्या 6,04,39,692 है! राजधानी गांधीनगर है जबकि इस राज्य का सबसे बड़ा शहर अमदाबाद है ! गुजरात के राज्यपाल का नाम श्री ओम प्रकाश कोहली जबकि मुख्यमंत्री का नाम
श्री विजय  रूपाणी है ! गुजरात में जिलों की संख्या 33 है !

गुजरात की राजधानी

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है जो कि एक प्राचीन शहर है, लेकिन नरेंद्र कुमार मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हर भारतीय जान चुके हैं गांधीनगर कहां पर है और वह किस राज्य की राजधानी है  !

गुजरात के जिले - संख्या और उनके नाम

  1. अहमदाबाद   

  2. अमरेली   

  3. आणंद   

  4. बनासकांठा   

  5. भरुच   

  6. भावनगर   

  7. दाहोद   

  8. डांग   

  9. गांधीनगर   

  10. जामनगर   

  11. जूनागढ   

  12. कच्छ   

  13. खेड़ा   

  14. महेसाणा   

  15. नर्मदा   

  16. नवसारी   

  17. पाटण   

  18. पंचमहाल   

  19. पोरबंदर   

  20. राजकोट   

  21. साबरकांठा   

  22. सुरेन्द्रनगर   

  23. सुरत   

  24. तापी   

  25. वड़ोदरा   

  26. वलसाड   

  27. देवभूमि

  28. गीर सोमनाथ   

  29. मोरबी   

  30. बोटाद   

  31. अरवल्ली   

  32. महीसागर   

  33. छोटा उदेपुर

सम्बंधित लेख - ज़रूर पढ़ें

loading...