Hindi Agriculture Sites कृषि के बारे मे जानकारी यहां मिलेगा

By: Pankaj Kumar Last Edited: 22 Feb 2019 07:55 PM

hindi agriculture sites, agriculture hindi website, कृषि के बारे मे जानकारी, kheti badi ki jankari

नमस्कार मित्र,  मैं पंकज कुमार Kulhaiya Hindi Agriculture Sites आपका स्वागत करता हूं ! क्या आप एग्रीकल्चर को विस्तार से जानना चाहते हैं ? क्या आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और एग्रीकल्चर का सामान्य ज्ञान को दुरुस्त करना चाहते हैं ?

क्या आप किसान भाई हैं ? उन्नत कृषि को कैसे अपनाया जाए यह जानना चाहते हैं ? केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया किसी योजनाओं की जानकारी चाहते हैं ? इन सभी प्रश्नों का समाधान आपको इस वेबसाइट पर मिलेगा ! कृषि के बारे मे जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध है !

Kheti Badi Ki Jankari हमारे लिए क्यों जरूरी है

जैसा कि आप समझ ही चुके होंगे खेती-बाड़ी करना अब कोई सस्ता सौदा नहीं रहा है! अब खेती-बाड़ी में बिजनेस के तरह बड़ी पूंजी का लागत होता है !

इन दिनों जैसे बिजनेस आइडिया को इंटरनेट पर सर्च करते हैं उसी प्रकार अब एग्रीकल्चर से रिलेटेड आर्टिकल इन हिंदी सर्च हो रहा है !

किसान भाइयों में अब जागरूकता बढ़ रहा है ! उसके हाथ में अब स्मार्ट फोन है जिसके जरिए वह खेती बाड़ी की संपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं !

भारतीय किसान एक बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं ! आज से 5 साल पहले कभी इतना किसान आंदोलन नहीं हुआ था ! मोबाइल युग से किसान अपना तुलना दूसरे प्रदेशों के किसान से करते हैं !

कुछ किसानों को लगता है हमारी आय कम है जबकि दूसरे प्रदेशों की किसानों की आय ज्यादा है ! इसके पीछे कभी वह सरकार को दोषी मानते हैं तो कभी वह अपने किसी ज्ञान की कमी को मानते हैं !

Agriculture Hindi Website की भारी किल्लत है

दुनिया के सभी क्षेत्रों में लगभग अच्छे हिंदी वेबसाइट है ! एग्रीकल्चर के क्षेत्र में कुछ ही सरकारी वेबसाइट है जिन की जानकारी आम लोगों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता है !

सबसे बड़ी दिक्कत भाषा को लेकर है ! सरकार सोचते हैं कि हमने हिंदी भाषा में एग्रीकल्चर वेबसाइट में इंफॉर्मेशन डाल दिया है ! वह किसान के लिए अति उत्तम है !

कई शब्द जो एग्रीकल्चर में प्रयोग होता है ! देसी हिंदी में किसी अन्य नामों से वह शब्द जाना जाता है ! जिसके कारण अच्छे कंटेंट होते हुए भी किसान समझने से वंचित रह जाते हैं !

दोस्तों, आप बिल्कुल ना घबराएं ! इन्हीं सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर कुल्हैया.कॉम ने एग्रीकल्चर आर्टिकल हिंदी में तैयार किया है ! अब इस टॉपिक पर सोचना बंद करें ! नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना मनपसंद आर्टिकल पढ़ सकते हैं !