Online Farmer Registration Bihar - अंतिम तिथि

By: Pankaj Kumar Last Edited: 10 Mar 2019 05:20 AM

online farmer registration bihar, online kisan registration bihar, bihar kisan online registration,kisan registration in bihar

PKSY योजना - फॉर्म भरने की अंतिम तिथि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानि PKSY आवेदन 6 फरवरी 2019 से शुरू हो चुका है ! बिहार सरकार के कृषि मंत्रालय के वेबसाइट के अनुसार, बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के तहत ही PKSY योजना का लाभ मिलेगा ! इस योजना की ज्यादा जानकारी पाने के लिए यहां पर क्लिक करें ! 

पूरे भारत में अब तक 2 करोड़ से ज्यादा किसानों ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है ! गौरतलब है कि 31 मार्च 2019 तक पहली किस्त ₹2000 की जारी होनी है  ! 

बीजेपी शासित राज्यों में इस योजना में ज्यादा किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है जबकि पश्चिम बंगाल सबसे पीछे चल रहा है ! 

बिहार सरकार के कृषि विभाग की वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण, यह वेबसाइट बार-बार क्रैश हो जा रहा है ! 

अगर आप आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो रात्रि का समय चुनें ! क्योंकि उस समय वेबसाइट पर ट्रैफिक कम होता है  ! 

इनपुट सब्सिडी योजना - फॉर्म भरने की अंतिम तिथि

खबरों अनुसार, ऑनलाइन फार्मर रजिस्ट्रेशन 25 नवंबर से बढ़ाकर 30 नवंबर 2018 (रात्रि 12 बजे तक) कर दी गई है ! ऐसा इसलिए किया गया है कि सूखा प्रभावित जिलों के किसान भाइयों को इनपुट सब्सिडी का लाभ मिल सके !

इनपुट सब्सिडी योजना के तहत असिंचित क्षेत्र के किसान भाइयों को 6800 रुपए प्रति हेक्टेयर एवं सिंचित क्षेत्र के किसानों को 13500 रुपए प्रति हेक्टेयर राशि का लाभ मिलेगा ! यह राशि बिना किसी प्रीमियम के भुगतान के ही मिलेगा !

Online Kisan Registration Bihar - चेक कैसे करें

ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन बिहार में आपको कितना अनुदान का राशि मिला या किस स्थिति में है, आप इसको जान सकते हैं इसके लिए आपको अपना आईडी पता होना चाहिए ! नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर कर अपनी रजिस्ट्रेशन की स्थिति को जान सकते हैं ! https://dbtagriculture.bihar.gov.in/krishimis

/SchemeMonitor/ApplySubsidyCAF.aspx

Bihar Kisan Online Registration - आईडी कैसे जाने

किसान रजिस्ट्रेशन आईडी अगर आप भूल चुके हैं या आपको नहीं मिला है ! फार्मर बेनिफिशियरी आईडी जानने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है ! और वहां पर दिए गए विकल्प का चुनाव करना है ! https://dbtagriculture.bihar.gov.in/krishimis

/WebPortal/SearchFarmer.aspx