मुर्रा भैंस की कीमत और मुर्रा भैंस की पहचान कैसे करें

By: Pankaj Kumar Last Edited: 07 Mar 2019 12:44 AM

मुर्रा भैंस की कीमत, मुर्रा भैंस की पहचान, murrah buffalo price, murra bhains ki jankari

Murrah Bhains इतना पॉपुलर क्यों हो रहा है

मुर्रा भैंस के बारे में हर कोई जानना चाहता है ? आखिर इस भैंस में ऐसा क्या है जिसके कारण लोगों के बीच में इतना ज्यादा प्रचलित हो चुका है ! 

राजस्थान सरकार ने टेंडर निकाल कर हरियाणा से 60 हजार मुर्रा भैंस खरीदना चाहता है ! आइए अब इस भैंस के बारे में विस्तार से जानते हैं ! 

मुर्रा भैंस का साइंटिफिक नाम बुबालस बुबालिस है ! इस भैंस को हरियाणा में काला सोना कहा जाता है ! मूलतः इस भैंस का ओरिजिन अविभाजित पंजाब से हुआ था ! 

इस भैंस का वजन 650 kg के आसपास तक होता है ! इस भैंस की ऊंचाई 4.7 फीट तक होता है ! इस भैंस के प्रसिद्धि के पीछे उसके दूध में वसा का ज्यादा प्रतिशत होना है ! 

इस नस्ल की भैंसों में दूध देने की क्षमता सब से ज्यादा होती है ! उसके साथ दूध में फेट की मात्रा भी ज्यादा होता है !

डेयरी वाले दूध में फैट की मात्रा के हिसाब से दूध का दाम तय करते हैं ! आमतौर पर 10 प्रतिशत फैट वाले दूध की कीमत 50 से 60 रुपया तक होती है ! 

मुर्रा भैंस की कीमत किन बातों पर निर्भर करता है

  • अब तक कितने बार बच्चों को जन्म दिया है, पहले बियान वाली भैंसों की कीमत ज्यादा होती है !
  • प्रत्येक दिन कितने लीटर दूध देती है  !
  • दूध में फेट का परसेंटेज !
  • भैंसों के स्वास्थ पर दाम निर्भर करता है !

आमतौर पर Murrah Buffalo Ki Price 60 हजार से 1 ₹ लाख के बीच में होती है ! बिहार के अररिया जिला में मुर्रा भैंस की कीमत 60 हजार रूपया बताया गया जो भैंस प्रतिदिन 15 लीटर दूध दे सकती है !

अगर भैंस 15 लीटर से ज्यादा दूध देने में सक्षम है तो उसका कीमत 60 ₹ हजार से ज्यादा हो सकता है ! भारत के अन्य राज्यों एवं जिलों में इस के दामों में अंतर हो सकता है ! 

मुर्रा भैंस प्रत्येक 15 से 32 लीटर तक दूध दे सकती है ! कुछ मुर्रा भैंस के दूध में अत्यधिक वसा होने के कारण उसकी कीमत 2 लाख रुपये से भी अधिक होती है ! 

सबसे अच्छा और सस्ते दामों पर यह भैंस हरियाणा में उपलब्ध है ! क्योंकि यहां पर इस भैंस का बायोलॉजिकल ओरिजिन हुआ था ! यहां पर ज्यादातर लोग ऐसी नस्ल की भैंस को पालते हैं ! 

मुर्रा भैंस की पहचान करने का आसान तरीका

देसी भैंसों की अपेक्षा इस नस्ल की भैंसों का आंख और सींग छोटे होते हैं  ! जिसको देखकर आप पहचान सकते हैं ! इस नस्ल की भैंसों का सींग घुमावदार होता है और काफी छोटा होता है !

अगर हाथ से सींग को छुएंगे तो इसका किनारा आपको काफी पतला महसूस होगा ! गर्दन लंबी होती है जबकि इसके पीठ काफी चौड़े होते है !

इस भैंस की चमड़ी काफी पतला होती है और इसका रंग काला एवं हल्के रंग का भी हो सकता है ! पैर, पूँछ और सिर पर कुछ अलग दिखने वाले रंग के बाल होते हैं ! 

इस नस्ल की भैंसों का आयन काफी विकसित होता है और इसके पूँछ लंबी होती हैं !

मुर्रा भैंस कितने दिनों के बाद बच्चे को जन्म देती है

मुर्रा भैंस की आयु लगभग 26 सालों की होती है ! लगभग 6 सालों में पहले बच्चे को जन्म देती है ! पहले और दूसरे बच्चों में लगभग 2 सालों का गैप होता है ! 

मुर्रा भैंस कितने लीटर तक दूध देती है

एक रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल लाइव स्टॉक कंपटीशन एक्सपो में मुर्रा भैंस से 26.335 kg दूध एक बार में दोया गया था ! 

आप मित्र से उम्मीद करता हूं कि murra bhains ki jankari अच्छा लगा होगाा !