मुर्रा भैंस की कीमत

मुर्रा भैंस की पहचान कैसे करें

मुर्रा भैंस की कीमत, मुर्रा भैंस की पहचान

मुख्य बिंदु

  • मुर्रा भैंस की पहचान करना नहीं है आसान
  • मुर्रा भैंस की सही कीमत

मुर्रा भैंस की कीमत हर कोई जाना चाहता है क्योंकि इस नस्ल की भैंसों में दूध देने की क्षमता सब से ज्यादा होती है और उसके साथ दूध में फेट की मात्रा भी ज्यादा होता है ! डेयरी वाले दूध में फैट की मात्रा के हिसाब से दूध का दाम तय करते हैं ! आमतौर पर 10 प्रतिशत फैट वाले दूध की कीमत 50 से 60 रुपया तक होती है ! मुर्रा प्रजाति के भैंस का बायोलॉजिकल ओरिजिन पंजाब में हुआ था जिसे आज भी हरियाणा में काला सोना कहते हैं !

मुर्रा भैंस की कीमत किन बातों पर निर्भर करता है -

  • कितने बार बच्चों को जन्म दिया है, पहले बियान वाली भैंसों की कीमत ज्यादा होता है !
  • प्रत्येक दिन कितने लीटर दूध देती है  !
  • दूध में फेट का परसेंटेज !
  • भैंसों के स्वास्थ पर दाम निर्भर करता है !

आमतौर पर मुर्रा भैंस की कीमत 40 हजार से 80 ₹ हजार के बीच में होती है ! बिहार के अररिया जिला में मुर्रा भैंस की कीमत 45 हजार रूपया बताया गया जो भैंस प्रतिदिन 12 लीटर दूध दे सकती है ! अगर भैंस 12 लीटर से ज्यादा दूध देने में सक्षम है तो उसका कीमत 45 ₹ हजार से ज्यादा हो सकता है ! भारत के अन्य राज्यों एवं जिलों में इस के दामों में अंतर हो सकता है ! 

मुर्रा भैंस की पहचान करने का आसान तरीका

मुर्रा भैंस का साइंटिफिक नाम बुबालस बुबालिस है ! देसी भैंसों की अपेक्षा इस नस्ल की भैंसों का आंख और सींग छोटे होते हैं जिसको देखकर आप पहचान सकते हैं ! इस नस्ल की भैंसों का सींग घुमावदार होता है और काफी छोटा होता है ! अगर हाथ से सींग को छुएंगे तो इसका किनारा आपको काफी पतला महसूस होगा ! गर्दन लंबी होती है जबकि इसके पीठ काफी चौड़े होते हैं ! इस भैंस का चमड़ी काफी पतला होता है और इसका रंग काला एवं हल्के रंग का भी हो सकता है !

फोटो और वीडियो के द्वारा आप खुद ही देख लीजिए यह भैंस देखने में कैसा होता है !

वीडियो देख कर पहचान सकते हैं 

मुर्रा की भैंस की कीमत और उसकी पहचान के लिए यह लेख, अगर आप को अच्छा लगा हो तो शेयर करना ना भूलें !

 

कृषि संबंधित लेख