Flood in Hindi - बाढ़

By: Pankaj Kumar Last Edited: 07 Mar 2019 12:49 AM

बाढ़ क्या है, बाढ़ के बारे में जानकारी, बाढ़ पर निबंध, बाढ़ के बारे में निबंध, बाढ़, सैलाब, फ्लड इन हिंदी, flood in hindi

Flood in Hindi या Baadh शब्दों के जरिए अगर आप जानना चाहते हैं कि बाढ़ क्या है और उससे संबंधित जरूरी जानकारी चाहते हैं ? बाढ़ पर निबंध  लिखना चाहते हैं या बाढ़ पर भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं !

बाढ़ जैसी खतरनाक आपदा से बचने के लिए जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं, तो मैं कहूंगा कि यह आपके लिए एक बेहतरीन लेख है ! कृपया अंत तक जरूर देखें !

बाढ़ परिभाषा के अनुसार

बाढ़ एक आपदा का नाम है, जिसमें जल का अस्थायी अतिप्रवाह होने से अत्यधिक जलजमाव सूखी भूमि हो जाता हो, उसे बाढ़ या सैलाब कहते हैं और अंग्रेजी भाषा में फ्लड (Flood) कहते हैं !

बाढ़ क्या है

बाढ़ एक प्राकृतिक या अप्राकृतिक आपदा है जिस में अत्यधिक मात्रा में पानी एकत्र हो जाता है ! बाढ़ का पानी तेज़ बहाव का या स्थिर भी हो सकता है !

कभी कभार मानवीय भूल के कारण कोई बांध या तटबंध टूटने से भी बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं, उसे अप्राकृतिक बाढ़ कहते हैं !

भारतीय परिदृश्य में अत्यधिक लगातार मानसून के बारिश के कारण बांध या तटबंध टूटने से बाढ़ का पानी आबादी वाले क्षेत्रों में प्रवेश करता है, जिसे प्राकृतिक बाढ़ भी कर सकते हैं !

अगर बाढ़ का पानी स्थिर है तो वह इतना खतरनाक नहीं होता है ! बाढ़ का पानी का तेज़ बहाव काफी खतरनाक होता है क्योंकि देखने में समान बहाव भी अच्छे तैराक की डूबा सकता है !

बाढ़ के बारे में जानकारी

बाढ़ के बारे में जानकारी अगर उचित हो तो अपनी जान माल की रक्षा स्वयं कर सकते हैं ! बाढ़ का मतलब होता है अत्यधिक पानी होता है, हमें सैलाब के पानी से बचाव कैसे करना चाहिए है! मुख्य बिंदु -

सही सूचना पर ही विश्वास करें - बाढ़ का सही सूचना होना चाहिए, कब कहां कितना पानी है व कौन सा स्थान हमारे लिए सुरक्षित है ! मौसम विभाग के अलर्ट पर हमेशा ध्यान देना है और कभी भी अफवाह पर ध्यान ना दें !

पानी स्थिर है या तेज गति का बहाव - स्थिर पानी में तैरना या एक छोर से दूसरे छोर पर जाना आसान होता है जबकि तेज़ गति वाले पानी के बहाव में एक छोर से दूसरे छोड़ जाना जोखिम भरा हो सकता है! अगर जाना आवश्यक हो तो, पहले अच्छी अच्छी प्लानिंग कर लें और मोटे रस्सी का उपयोग करें !

सुरक्षित स्थान का चयन - अपने घर में सुरक्षित स्थान का चयन करना जरूरी है ! अगर शौचालय में बाढ़ का पानी घुसने का खतरा हो तो किसी बोरे या बैग में बालू भरकर शौच त्याग स्थल पर डाल दें ताकि आपका घर गंदे पानी से ना भर जाये ! अगर घर पर सुरक्षित स्थान ना मिले तो दूसरे उचित स्थान पर जाने के लिए संकोच ना करें !

जरूरी सामान इकट्ठा कर लेना चाहिए - खाने पीने, जरुरी दवाई, टॉर्च व रेडियो आदि को इकट्ठा कर लेना चाहिए ! बाढ़ में सबसे ज्यादा खतरा होता है दूषित पानी पीने से इंफेक्शन होने का तो वह पानी को गर्म करके पीना चाहिए !

बाढ़ के बारे में निबंध / बाढ़ पर लेख

जब हम बाढ़ से हम हजारों लाखों लोगों को बेघर होते हुए देखते हैं, घायलों या मरते हुए लोगों को देखते हैं तो हमारे सामने एक बड़ा प्रश्न होता है कि इसके लिए जिम्मेदार कौन है ?

सैलाब के लिए हमेशा जिम्मेदार हम सरकारी व्यवस्था या ईश्वर को जिम्मेदार बताते हैं जबकि सच्चाई यह है कि आप भी इसमें उतने ही भागीदार हैं जितना आपका सरकार है !

सैलाब जैसे प्राकृतिक आपदा, प्रकृति का मानव के प्रति रोष है ! प्रकृति धरती से क्षण भर में मानव जीवन को अस्तित्व मिटाने की क्षमता रखती है ! जरा अपने आप से पूछिए कि आप ने प्रकृति को कितना नुकसान पहुंचाया है ?

सैलाब के बाद जैसे ही जनजीवन सामान्य होते ही हम सब कुछ भूल जाते हैं और फिर से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए काम करना शुरू कर देते हैं !

आप से समाज बनता है और समाज से सरकार बनता है तो मैं कहना चाहता हूं कि पर्यावरण का बचाव पहले आप से शुरू होना चाहिए !

मौसम की चेतावनी उचित समय पर देकर, बचाव कार्य एवं प्राथमिक उपचार के बारे में विशेष प्रशिक्षण देकर लाखों लोगों की जिंदगी को बचाया जा सकता है !

जब लगातार मानसून का बारिश किसी के क्षेत्र में होता है तो अचानक पानी का स्तर बढ़ने लगता है और बांध एवं तटबंधों पर भारी दबाव बनना शुरू हो जाता है ! बांध एवं तटबंधों देखरेख सही से किया जाए तो सैलाब जैसे बड़े प्राकृतिक आपदा से बचा जा सकता है !

महानगरों में भी आपने सैलाब के बारे में सुना होगा, जैसा कि मुंबई और चेन्नई जैसे महानगरों में देखने को मिला था ! महानगरों में लगातार बारिश के कारण जलजमाव होता है और जब उस जल को निकासी का रास्ता नहीं मिलता है तो वह सैलाब में तब्दील हो जाता है !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Flood in Hindi यानि बाढ़ संबंधित लेख पसंद आया होगा ! इस ज्ञान का उपयोग आप निबंध लेखन एवं भाषण में भी कर सकते हैं ! हमारे कुछ मित्र इंटरनेट पर सैलाब की जानकारी के लिए badh या baadh टाइप करते हैं !सैलाब से संबंधित अन्य लेख के लिंग के नीचे दिए गए हैं कृपया इसे भी ज़रुर पढ़ें !