Bharat Ki Pramukh Nadiya

By: Pankaj Kumar Last Edited: 07 Mar 2019 01:11 AM

Bharat Ki Pramukh Nadiya

भारत की नदियाँ और सूची

Bharat ki pramukh nadiya kaun se hai और भारत की नदियाँ लंबाई के आधार पर कौन किस से कितना बड़ा है ! भारत की प्रमुख नदियों की सूची और संबंधित जानकारी चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन लेख है ! कृपया अंत तक ज़रुर पढ़ें !

प्रतियोगिता परीक्षा में अक्सर यह प्रश्न पूछा जाता है कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है ? इसके उत्तर को लेकर आपको हमेशा कंफ्यूजन होता होगा ! सिंधु नदी, ब्रह्मपुत्र नदी और गंगा नदी लेकर ज्यादा कंफ्यूजन होता होगा क्योंकि यह तीनों नदियों का भारत के अलावा उनके पड़ोसी देशों में भी इसका बहाव क्षेत्र है !

नदी से संबंधित सामान्य ज्ञान

भारत के अंदर भाव क्षेत्र के आधार पर भारत का सबसे लंबा नदी गंगा नदी है जबकि दुनिया का सबसे लंबा नदी नील नदी है ! कुल लंबाई के आधार पर भारत का सबसे लंबा नदी सिंधु नदी है !

  • संसार में सबसे लंबी नदी है नील (6,650 किलोमीटर)
  • विश्व की सबसे बड़ी नदी (पानी की मात्रा के अनुसार) - अमेज़न
  • विश्व की सबसे गहरी नदी - कांगो जो ज़ैरे नदी
  • एशिया में सबसे लंबी नदी है यांग्त्जे (6,300 किलोमीटर)

भारत में बहाव क्षेत्र (भारतीय सीमा के अंदर) के अनुसार 10 सबसे लंबी भारत की प्रमुख नदियों के नाम इस प्रकार हैं -

  1. गंगा नदी - 2071 किलोमीटर
  2. गोदावरी नदी - 1465 किलोमीटर
  3. कृष्णा नदी - 1400 किलोमीटर
  4. यमुना नदी - 1376 किलोमीटर
  5. नर्मदा नदी - 1312 किलोमीटर
  6. सिंधु नदी - 1114 किलोमीटर
  7. ब्रह्मपुत्र नदी - 916 किलोमीटर
  8. महानदी नदी - 885 किलोमीटर
  9. कावेरी नदी - 800 किलोमीटर
  10. तापी नदी - 740 किलोमीटर

नदियों की कुल लंबाई के अनुसार भारत की प्रमुख 10 नदियाँ

  • सिंधु नदी - 3,610 किलोमीटर
  • ब्रह्मपुत्र नदी - 2900 किलोमीटर
  • गंगा नदी - 2525 किलोमीटर
  • गोदावरी नदी - 1465 किलोमीटर
  • कृष्णा नदी - 1400 किलोमीटर
  • यमुना नदी - 1376 किलोमीटर
  • नर्मदा नदी - 1312 किलोमीटर
  • महानदी नदी - 885 किलोमीटर
  • कावेरी नदी - 800 किलोमीटर
  • तापी नदी - 740 किलोमीटर

भारत की प्रमुख नदियों की सूची

  1. गंगा (भागीरथी) नदी

गंगा भारत की सबसे लंबी नदी है, क्योंकि भारत में इस नदी की लंबाई 2,071 कि.मी. है ! भारत और बांग्लादेश मिलाकर गंगा की कुल लंबाई 2525 किमी है ! गंगा का बहाव क्षेत्र उत्तरांचल में 310 किमी, उत्तर प्रदेश में 1,140 किमी, बिहार में 445 किमी और पश्चिम बंगाल में 520 किमी है !

  1. गोदावरी नदी

गंगा के बाद भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी का नाम गोदावरी है जिसे दक्षिण का गंगा कहते हैं ! इस नदी की कुल लंबाई 1465 किलोमीटर है, इसका उद्गम पश्चिमी घाट में त्रयंबक पहाड़ी से हुआ है और बंगाल की खाड़ी मे जाकर मिलती है !

यह नदी महाराष्ट्र में नासिक जिले से निकलता है और तेलंगना व आंध्र प्रदेश से होते हुए राजहमुन्द्री शहर के पास बंगाल की खाड़ी में गिरती है ! गोदावरी की प्रमुख उपनदियों नाम प्राणहिता, इन्द्रावती और मंजिरा है !

  1. कृष्ण नदी

भारत का तीसरा सबसे लंबा नदी का नाम कृष्णा नदी है जिसकी लंबाई 1400 किमी है ! महाराष्ट्र राज्य के महाबलेश्वर से निकलती है और आंध्र प्रदेश (हैदराबाद) होते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती है ! कृष्णा नदी की प्रमुख उपनदियों का नाम तुंगभद्रा, घाटप्रभा, मूसी और भीमा है !

  1. यमुना नदी

लंबाई के आधार पर यमुना नदी भारत का चौथा सबसे लंबी नदी है जिसकी कुल लंबाई 1376 किलोमीटर है! यमुना गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी में से एक है जो यमुनोत्री (गढ़वाल) से निकलती है और इलाहाबाद में जाकर मिलती है!

यह नदी दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्यों से गुजरती है। यमुना की सहायक नदियों में प्रमुख नाम चम्बल, सेंगर, छोटी सिन्ध, बतवा और केन का है !

  1. नर्मदा नदी

नर्मदा नदी भारत का पांचवां सबसे लंबी नदी है जिसकी लंबाई 1,312 किलोमीटर है ! नर्मदा का स्रोत नर्मदा कुंड अमरकंटक जो अनूपपुर जिला मध्यप्रदेश में है ! इसका मुहाना खम्भात की खाड़ी (अरब सागर) है जो भरूच जिला गुजरात में है !

  1. सिंधु नदी

सिंधु नदी एशिया और पाकिस्तान का सबसे लंबा नदी है ! भारत का सबसे लंबा नदी नही है क्योंकि इस नदी का केवल 1,114 किलोमीटर हिस्सा ही भारत में बहती है जबकि कुल लम्बाई 3,610 किलोमीटर है।

भारत में भाव क्षेत्र के अनुसार सिंधु नदी भारत का छठा सबसे लंबी नदी है ! सिंधु नदी का हिमालय के कैलाश से लगभग 62.5 मील उत्तर में सेंगेखबब से उद्गम होता है और वहाँ से तिब्बती, कश्मीर और पाकिस्तान होकर अरब सागर में गिरती है।

सिंधु नदी के पांच मुख्य उपनदियाँ हैं - झेलम, चन्द्रभागा, ईरावती, विपासा और सतलुज ! सतलुज सहायक नदियों में सबसे बड़ा है जो भारत के पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बहती है ! झेलम नदी के किनारे श्रीनगर शहर स्थित है!

  1. ब्रह्मपुत्र नदी

ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम स्थान चेमायुंग दुंग हिमालय, मानसरोवर तिब्बत में है और इस नदी का मुहाना बंगाल की खाड़ी में होता है जिसकी कुल लंबाई 3,848 में है लेकिन कुछ दशक पहले इसकी अनुमानित लंबाई 2,900 किलोमीटर आंका गया था !

यह नदी भारत के अलावा तिब्बत और बांग्लादेश में भी बहती है ! इस नदी का बहाव क्षेत्र भारत में मात्र 916 किलोमीटर है ! भारत का सातवां सबसे लंबी नदी में ब्रह्मपुत्र नदी का नाम आता है ! ब्रह्मपुत्र के प्रमुख उप नदियों का नाम सुवनश्री, तिस्ता, तोर्सा, लोहित, और बराक है ! भारत के शहरों में डिब्रुगढ़ और गुवाहाटी इस नदी के किनारे पर स्थित है !

  1. महानदी नदी

महानदी भारत का आठवां  सबसे लंबी नदी है जिसका कुल लंबाई 885 किलोमीटर है ! महानदी का उद्गम रायपुर (छत्तीसगढ़) जिले में स्थित सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है जो उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरता है !

उड़ीसा और छत्तीसगढ़ का यह सबसे बड़ी नदियों में शुमार होता है ! मुख्य सहायक नदियों शिवनाथ, पैरी, सोंढुर, हसदेव, अरपा, जोंक, जोंक, और खारून का नाम शामिल है !

  1. कावेरी नदी

कावेरी नदी भारत का नवाँ सबसे लंबी नदी है जिसकी कुल लंबाई लगभग 800 किलोमीटर है ! कर्नाटक के ब्रह्मगिरी पर्वत से निकलती है, तमिलनाडु होते हुए और बंगाल की खाड़ी में समाप्त हो जाती है !

कावेरी विवाद कावेरी नदी से संबंधित है जो कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य के बीच में कावेरी नदी का पानी के बंटवारे को लेकर होता है ! हेमावती, शिम्सा, अर्कावती, काबिनी, भवानी, नोय्यल और अमरावती प्रमुख उप नदियाँ हैं !

  1. तापी नदी

तापी नदी भारत का दसवां सबसे लंबी नदी है जिसकी कुल लंबाई 740 किलोमीटर है ! इस नदी का उद्गम स्थान मध्य प्रदेश के बैतूल जिले (मुलताई) में है जो महाराष्ट्र के खानदेश के पठार एवं गुजरात के सूरत होते हुए अरब सागर (खम्भात की खाड़ी) में जाकर गिरती है !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको भारत के प्रमुख नदियों से संबंधित लेख पसंद आया होगा !