Kisan Registration Bihar 2018

किसान सुविधा - कैसे करें किसान रजिस्ट्रेशन बिहार में कृषि विभाग बिहार के वेबसाइट पर

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार कैसे करें A टू Z इंफॉर्मेशन

Kisan Registration Bihar यानी किसान रजिस्ट्रेशन, बिहार के बारे में किसी ने कल्पना भी नहीं किया होगा कि यह इतना प्रसिद्ध हो जाएगा ! देश के अन्य राज्य के राज्य सरकारें भी बिहार सरकार द्वारा शुरू किए गये ऑनलाइन योजना की सफलता का समीक्षा कर रहा है ! जानते हैं इस योजना में एेसा क्या है !

जैसे भारत में आधार कार्ड एक तरह से अनिवार्य हो गया है, उसी प्रकार बिहार के किसानों के लिए भी ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन एक तरह से अनिवार्य हो चुका है ! बिहार सरकार द्वारा कृषि पर दिए जाने वाले योजनाओं को इस से लिंक कर दिया गया है !

बिहार के किसानों को अब एक आईडी से कृषि संबंधित सभी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा ! अगर कोई किसान भाई एक बार Kisan Registration Online, Bihar से करवा लेता है तो वह जीवन भर मान्य होगा !

Farmer Registration Bihar - के फायदे

फार्मर रजिस्ट्रेशन बिहार के अनेक फायदे हैं, कुछ योजनाएं ऐसे हैं जो लंबे समय से चल रहा है, उन योजनाओं के लाभ के साथ अल्पअवधि के योजनाओं का भी लाभ किसान भाइयों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से मिलेगा !

आजीवन फ़ायदा

कोई भी किसान भाई एक बार अगर वह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लेता है तो उन्हें एक यूनिक आईडी मिल जाता है, उसके साथ साथ सरकार के पास भी उनका संपूर्ण डाटा होता है ! रजिस्ट्रेशन के बाद 13 अंको का Farmer Benificiary Code (BH00000000000) मिल जाता है ! इस बेनेफिशरी कोट के जरिए, किसान भाई ऑनलाइन अपनी सब्सिडी को चेक कर सकते हैं !

रुपया डायरेक्ट बैंक में

बिहार के किसानों के लिए यह एक सुखद समाचार है कि उसे सरकार के द्वारा जो भी सब्सिडी, मुआवजा या अनुदान की राशि मिलेगा, वह उसके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पहुंच जाएगा !

सरलता - पहले से आसान

आप ज्यादा विभागों का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है या बार-बार डोकोमेंट तैयार करवाने की आवश्यकता नहीं है ! सरकार के पास ऑनलाइन आप की जानकारी होने से उन्हें भी ऑनलाइन अनुदान की राशि को वितरण करने में आसानी होगी ! सबसे अच्छी बात समय से सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा !

ऑनलाइन अनुदान और सब्सिडी की जानकारी

सुखार से निपटने के लिए बिहार सरकार किसान भाइयों के लिए डीजल अनुदान योजना लाया था ! अब डीजल योजना के अनुदान की राशि डायरेक्ट किसान भाइयों के अकाउंट में पहुंच जाएगा !

हरी खाद, बीज और कृषि यन्त्र के अनुदान की राशि भी किसान रजिस्ट्रेशन नंबर से ही मिलेगा ! यहां तक की फसल बीमा से लेकर फसल को बेचने तक की सेवा को इस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से लिंक किया गया है ! वह किसान भाई जिसने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रखा उसे धान बेचने में आसानी होगी !

Bihar Kisan Registration - कहां पर होता है

DBT bihar Kiya Hai को आप सर्च करते हैं ताकि बिहार किसान रजिस्ट्रेशन करा सकें ! DBT (Direct Benefit Transfer) का फुल फॉर्म डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर है !

DBT Agriculture से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर एग्रीकल्चर से तात्पर्य है ! बिहार के Agriculture Department का वेबसाइट का पता https://dbtagriculture.bihar.gov.in है, जहां पर आप किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके अलावा अनेक प्रकार की सब्सिडी की जानकारी हासिल कर सकते हैं!

आज के समय बिहार में 70% से ज्यादा लोग कृषि से डायरेक्ट जुड़े हुए हैं ! इसके लिए आज से बिहार सरकार ने भी अपने एग्रीकल्चर विभाग के वेबसाइट को काफी बेहतरीन बनाया है !

इंटरनेट की दुनिया में जैसे फेसबुक में कोई भी अपना फर्जी अकाउंट बना लेता है लेकिन सरकारी वेबसाइट पर कोई ऐसा नहीं कर सकता है !

ध्यान से पढ़ लें

बिहार के कृषि विभाग के वेबसाइट पर भी किसान भाइयों के लिए रजिस्ट्रेशन कराना इतना आसान नहीं रखा गया है ! ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पहले स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अच्छे से समझ लें वरना आपका रजिस्ट्रेशन गलत होने पर आपको लाभ नहीं मिलेगा !

Kisan Registration Online, Bihar 

स्टेप बाय स्टेप

किसान रजिस्ट्रेशन 2018, बिहार के सभी जिलों के लिए शुरू किया गया है ! किसान भाइयों सुविधा हेतु इस ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरु किया गया है ताकि समय रहते सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उसे सीधे पहुंच सके!

आपको बता दूं कि इसमें अपने बैंकिंग की सभी इंफॉर्मेशन देना होता है ताकि सरकारी योजनाओं में जो भी पैसे आपके लिए आता है उसे डायरेक्ट आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है !

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

आप से अनुरोध है कि जो मार्गदर्शन दिया जा रहा है उसे समझ कर पढ़ें, ताकि आपको अप्लाई करते समय कोई गलती ना हो जाए ! अगर एक बार आपने फॉर्म को भरने में गलती कर दिया तो उसे करेक्शन करवाने में आपको काफी परेशानी होगा ! ऑनलाइन फार्मर रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को आवश्यक कर दिया गया है !

 

bihar farmer registration, बिहार किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म

DBT Agriculture वेबसाइट पर जैसे ही आप पहुंचेंगे तो

पहला स्टेप

आपको एक ऑप्शन दिखाया जाएगा जिस में पूछा जाएगा कि क्या आपके पास आधार कार्ड है !

अगर आप का उत्तर हाँ होता है

दूसरा स्टेप

दूसरा प्रश्न पूछा जाएगा कि आधार कार्ड बनाते समय आपने जो मोबाइल नंबर दिया था, वह मोबाइल नंबर आपके पास है

अगर आप का उत्तर हाँ होता है

तीसरा स्टेप

आपको अपना आधार कार्ड संख्या को इस फॉर्म में में भर देना है ! ऑथराइज्ड करने के लिए आपके पास तीन विकल्प दिए गए हैं, पहला आयरिश, दूसरा फिंगरप्रिंट और तीसरा ओटीपी !

अगर आप ऑप्शन में ओटीपी को सेलेक्ट करते हैं तो आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा !

चौथा स्टेप

जब आप का सदस्यता एक बार आधार कार्ड से प्रमाणित हो जाता है तो उसके बाद आप फॉर्म भरकर सबमिट कर दें और आपका किसान रजिस्ट्रेशन कार्ड आसानी से बन सकता है !

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार के लिए जरुरी

डॉक्यूमेंट्स

  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस / आइडेंटिटी प्रुफ ( PDF फॉर्मेट होना चाहिए)
  • बैंकिंग डिटेल ( बैंक का नाम अकाउंट नंबर IFSC कोड)
  • जमीन का रेवेन्यू खाता नंबर
  • केसीसी खाता नंबर
  • आधार कार्ड
  • एक डिजिटल फोटो ( मोबाइल फोन से खींचा हुआ)

नोट - PDF फॉर्मेट क्या है ?

जब आप अपने डॉक्यूमेंट का मोबाइल से फोटो खींचते हैं या स्कैन करवाते हैं तो उसे PDF फॉर्मेट में कन्वर्ट करना होता है ! अपने अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट करने के लिए आपको PDF कनवर्टर डाउनलोड करना होता है ! डाउनलोड करने के बाद अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फॉर्मेट में बदल सकते हैं !

इस लिंक पर अगर आप क्लिक करेंगे तो सीधे वह फार्म खुल जाएगा जिसे आप भर दें और डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दें और उसके बाद सबमिट कर दें  ! कुछ ही समय में आप का किसान रजिस्ट्रेशन बिहार हो जाएगा !

कृषि विभाग बिहार, किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म का लिंक के लिए क्लिक करें !

Online Farmer Registration Bihar - अंतिम तिथि, सुखार का मुआवजा, किसान रजिस्ट्रेशन की ताजा स्थिति और फार्मर बेनेफिशरी कोट भूल जाने पर क्या करें !

 

मक्का की खेती कैसे करें - कृषि वैज्ञानिक से खास बातचीत

बिहार में फूलों की खेती कैसे करें 

आम की बागवानी कैसे करें

 

कृषि संबंधित लेख