धान रोपने की मशीन

About Author: Pankaj Kumar

Last Edited: 23 Jun 2019 01:59 AM

Ropa lagaane kee Masheen

धान रोपने की मशीन

धान रोपने की मशीन इन दिनों चर्चा में है क्योंकि मानसून का सीजन है इसी समय धान की रोपाई होती है और मजदूरों का किल्लत हर राज्य में देखने को मिल रहा है ! सरकारी योजनाओं एवं सुविधा के वजह से मजदूर कीचड़ में काम करने से कतरा रहे हैं !

रोपाई करने के लिए मजदूर ढूंढने से भी नहीं मिल पाता है ! लोगों ने इस का विकल्प निकाला है धान रोपने की मशीन से, इस मशीन का खोज जापान में हुआ था जो कुछ सालों पहले पंजाब में इसका प्रयोग हुआ था ! पिछले दो सालों से यह मशीन चर्चा में है क्योंकि इसमें लागत कम आता है !

धान रोपाई मशीन क्या है

धान रोपाई मशीन का मशीन डीजल से चलता है ! जैसे डीजल केमिकल एनर्जी को यांत्रिक एनर्जी में बदल देता है उसी प्रकार यह मशीन भी केमिकल ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदल देता है !

इसमें कंट्रोल सिस्टम बनाया गया है जिससे पौधों को सही दूरी पर रोपी जाए उसके लिए खेतों का तैयारी एवं पौधों की तैयारी अलग तरीकों से की जाती है !

रोपा लगाने की मशीन कितने दाम की है

रोपा लगाने की मशीन मशीन का खोज जापान में हुआ था लेकिन बनाने की प्रक्रिया में सबसे आगे चीन है, मौजूदा समय में भारत में बिक रहें यह मशीन चीन से आयातित होता है !

कुछ भारतीय किसानों ने इस मशीन का विकल्प जुगाड़ के तौर पर निकाला है, जिसमें लागत सिर्फ 40 से 50 हजार रुपए की होती है ! चीनी रोपा लगाने की मशीन का कीमत दो लाख से 11 लाख के बीच में है !

भारतीय ब्रांड ने भी इस मशीन का निर्माण शुरू कर दिया है लेकिन इस मशीन का मूल्य ज्यादा रखा है ! यह मशीन दो से 3 लीटर डीजल में एक एकर जमीन की रोपाई कर लेता है, चलाने के लिए एक ड्राइवर चाहिए होता है और इसमें पौधा डालने के लिए दो मजदूरों की जरूरत होता है!

जैसे पहले किसान ट्रैक्टर खरीदते थे और वह अपने खेतों में काम करने के बाद दूसरे किसान भाई के खेत में जुताई करके उससे भाड़े के तौर रुपया लेते थे जिससे उन्हें मुनाफा होता था !

इस मशीन को भी ट्रैक्टर के जैसे इस्तेमाल किया जा सकता है! रोपा लगाने की मशीन ब्रांड के बारे में आपको मैं नहीं बता सकता पर आप अपने आसपास के बाजार में इसका पता कर सकते हैं !

धान रोपने की मशीन आप स्थानीय Mahindra के डीलर से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा भारत में अन्य ब्रांड भी इस तरह का मशीन बनाता है! जांच परख कर ही इस तरह का मशीन खरीदें!