कुशियार गांव बायोडायवर्सिटी पार्क

Kusiargaon Biodiversity Park Araria

biodiversity park araria, biodiversity park Kusiargaon, bihar first biodiversity park

कुसियार गांव वनस्पतिक जैव विविधता पार्क, अररिया

Biodiversity Park Araria यानि कुसियार गांव वनस्पतिक जैव विविधता पार्क अररिया, बिहार का पहला बायोडायवर्सिटी पार्क है जो अररिया जिले को एक नई पहचान दिलाता है ! इस पार्क के बारे में अगर आपको संपूर्ण जानकारी चाहिए तो इस लेख को आप कृपया नीचे तक ज़रूर पढ़ें !

अगर आप इस पार्क में घूमने के लिए जाना रहे हैं या आप ज्ञान प्रेमी हैं और ज्ञान अर्जित करना चाहें तो मैं कह सकता हूं कि यह लेख आपके लिए बेहतरीन लेख है !

अररिया जिले को मिला नया पहचान

वह दिन दूर नहीं है जब सामान्य ज्ञान के परीक्षाओं में पूछा जाएगा कि बिहार का पहला बायोडायवर्सिटी पार्क का नाम क्या है ? इस प्रश्न का उत्तर - कुसियार गांव वनस्पतिक जैव विविधता पार्क, अररिया होगा !

बिहार का पहले नेशनल पार्क का नाम वाल्मीकि नेशनल पार्क जो 1976 में बिहार के चंपारण जिले में बना था जबकि भारत का पहला नेशनल पार्क का नाम जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (उत्तराखंड) है !

बायोडायवर्सिटी पार्क किसे कहते हैं

बायोडायवर्सिटी पार्क को शुद्ध हिन्दी में जैव विविधता क्रीडावन कहते हैं ! जहाँ पर विशिष्ट जैविक प्रजातियों को एक खास भूगोलिक वातावरण में रखकर संरक्षित किया जाता है जो अध्ययन और शोध के लिए उपयुक्त हो !

बायोडायवर्सिटी सिटी पार्क अध्ययन और शोध के अलावा इसका दूसरा पृष्ठभूमि पर्यटन और वातावरण संरक्षण से है ! यह बहुत बुड़े क्षेत्र में होता है और पर्यटकों के लिए काफी बड़ा क्षेत्र होता है जहां पर वह घूम सकते हैं !

कुसियार गांव पार्क

Kusiargaon park timing, Kusiargaon park ticket, बिहार का पहला बायोडायवर्सिटी पार्क, बायोडायवर्सिटी पार्क का अररिया, बायोडायवर्सिटी क्या होता है, बायोडायवर्सिटी पार्क कहाँ पर है

कुसियार गांव पार्क, अररिया वन प्रमंडल के अंतर्गत आता है जो एनएच-57 के पश्चिम में 405.45 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है ! इस विशाल पार्क को देखने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा !

पार्किंग की व्यवस्था

बस, कार, मोटरसाइकिल से लेकर साइकिल पार्किंग की उचित व्यवस्था है ! अलग-अलग प्रकार के वाहनों के लिए, अलग अलग पार्किंग स्पेस बनवाया गया है !

खाने पीने की व्यवस्था

नाश्ता, चाय-पानी एवं कोल्ड ड्रिंक पार्क के अंदर और बाहर आसानी से मिल जाता है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा अधिक खर्च करना होगा !

टॉयलेट की व्यवस्था

पार्क के अंदर टॉयलेट की बेहतरीन व्यवस्था है जो अभी पूरी तरह निशुल्क रखा गया है !

पार्क का मेन गेट

जैसा कि आप तस्वीरों में देख रहे हैं आपको देखने में काफी भव्य लग रहा होगा ! इसी गेट से एंट्री होता है और इसी के आसपास की जगह को पार्किंग के लिए बनाया गया है ! अभी पार्किंग फ्री है ! 

पार्क जाने में टिकट

अररिया बायोडायवर्सिटी पार्क का एंट्री फीस तय हो गया है ! टिकट का दाम ₹20 रखा गया है, टिकट अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है ! आपको मेन गेट के सामने बने टिकट काउंटर से टिकट खरीदना होगा !

पार्क के अंदर क्या है

कुसियार गांव बायोडायवर्सिटी पार्क

हिमालय के तराई में बने इस पार्क को पर्यटकों के साथ साथ शोधकर्ताओं के लिए भी सोच समझकर बनाया गया है ! जब इस पार्क के अंदर जाएंगे तब आपको पता चलेगा वाकई यह पार्क कितना खूबसूरत और बड़ा है !

स्वागत स्थल - इस पार्क का सबसे खूबसूरत स्थान है जहां पर आप रुक कर फोटो खिंचवाने के लिए मजबूर हो जाएंगे ! वान हाट - यह एक खास तरह का हाट है जहां पर विशेष तरह के प्रजातियों को देख पाएंगे !

Kusiargaon Biodiversity Park Araria

चिल्ड्रेंस प्ले एरिया - 4 किलोमीटर लंबा टाइल से बना सड़क आपको इस चिल्ड्रन प्ले एरिया में ले जाएगा जो हरे भरे घासों  भरा पड़ा है !

टेरेस्ट गार्डन - यह गार्डन काफी बड़ा है यहां पर आपको अनेक तरह के पौधे देखने को मिलेंगे !

लिली पोन्ड - ऐसे तो यहां पर हजारों प्रकार की दवाई बनने वाले पौधे हैं लेकिन इसमें जो लिली को स्थान मिला है वह आप देखकर हैरत में रह जाएंगे !

वाटर फॉल - पानी का फव्वारा देखना अगर आपको पसंद है तो यह आपके लिए इस बार का बेहतरीन साइट है !

वर्टिकल गार्डन - इस गार्डन में अनेक तरह की विशिष्ट प्रजातियों के पौधों को लगाया गया है !

जापानीस गार्डन - इस गार्डन में कुछ ऐसे प्लांट है जो आपने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा !

वाटर टावर - पानी का अनोखा संगम आपको यहां पर देखने को मिलेगा जो आप को फोटो खींचने के लिए मजबूर कर देगा!

रोज गार्डन - अनेक तरह के फूल वाला पौधा भी आपको इस गार्डन में देखने को मिलेगा !

इस पार्क अंदर है, अनोखा बिल्डिंग

कुसियार गांव पार्क अररिया

इस पार्क के अंदर बहुत सारे बिल्डिंग बने हैं लेकिन यह बिल्डिंग इतना अनोखा है कि आप बिना इसका फोटो खींचे वापस आ नहीं सकते हैं ! उदाहरण के तौर पर, कछुवे के आकृति का बिल्डिंग जो कांफ्रेंस और शोधकर्ताओं के रुकने के लिए बनाया गया है !

इस पार्क अंदर है, अनोखा वृक्ष व पौधा

अगर आपको वन्य संपदा से संबंधित अनोखे पौधे व वृक्षों को देखने का शौक रखते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन बायोडायवर्सिटी पार्क है क्योंकि क्षुप की 60, बांस की 35, वनकुंवर की 14, भू आच्छादित की 30, और साबूसरु की 15 दुर्लभ प्रजातियों को इस उद्यान लगाई गई है !

क्या यह फैमिली पार्क है

कुशियार गांव पार्क अररिया

जी हाँ, सीमांचल क्षेत्र ही नहीं, नेपाल एवं भारत के अन्य क्षेत्र से भी पर्यटकों को आते देखा जा रहा है ! बच्चों के लिए पूरे सीमांचल में इससे बेहतर कोई जगह नहीं है ! बच्चों के खेलने के लिए खूबसूरत ग्राउंड के साथ साथ बहुत सारे आकर्षक स्थल हैं जो आप का भी मन को खुश कर देगा !

शांत एवं साफ वातावरण में बैठकर आप कुछ सोचना चाहते हैं तो भी आप के लिए यह एक अच्छा जगह है ! बायोलॉजी के छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन ज्ञान वर्धक स्थान है !

नये साल एवं ईद में भीड़

नये साल एवं त्योहारों के मौके पर इस पार्क में काफी भी होता है ! इस पार्क के आसपास 2 किलोमीटर तक वाहनों का भीड़ लग जाता है ! लेकिन नेशनल हाईवे 57 बहुत ही चौरा रोड है जिसके कारण ट्रैफिक की समस्या नहीं होती है !

खुलने का समय

अभी इस पार्क का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन नहीं हुआ है इसलिए अभी तय समय सारणी नहीं है ! अपडेट मिलते ही आपको इसी पेज पर पर बताया जाएगा !

कुसियार गांव पार्क कैसे पहुंचें

पूर्णिया से अररिया की दूरी नेशनल हाईवे - 57 द्वारा तय की जाए तो यह लगभग 47 किलोमीटर है ! पूर्णिया जिला मुख्यालय से इस पार्क की दूरी मात्र 37 किलोमीटर है जबकि अररिया जिला मुख्यालय से इसकी दूरी महज 10 किलोमीटर की है !

नेशनल हाईवे - 57 के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है, अगर आप पूर्णिया से आ रहे हैं तो आप के सेम साइड में यह पार्क मिलेगा ! अगर अररिया की ओर से आप आ रहे हैं तो आपको थोड़ा आगे पेट्रोल पंप तक जाना होगा क्योंकि यू टर्न पेट्रोल पंप से पहले है ! नेशनल हाईवे 57 से अगर आप गुजर रहे हैं तो इस पार्क का दीदार आप कर सकते हैं !

अररिया रेलवे स्टेशन से, अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट के द्वारा पहुंचना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि पहले आप अररिया जीरोमाइल पहुंचे, वहाँ से आप शेयरिंग ऑटो रिक्शा या बस के द्वारा आप इस बार तक पहुंच सकते हैं !

पूर्णिया रेलवे स्टेशन से, अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट के द्वारा पहुंचना चाहते हैं तो पहले आप सिटी वाले मेन रोड पर पहुंचे, पूर्णिया सिटी से आपको शेयरिंग ऑटो रिक्शा के द्वारा यहां तक आसानी से पहुंच सकते हैं ! अगर आप बस से आना चाहते हैं तो आपको बस गुलाब बाग जीरो माइल में पकड़ना होगा !

Kusiargaon Biodiversity Park Araria Ka Video


दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Biodiversity Park Araria यानि कुसियार गांव वनस्पतिक जैव विविधता पार्क अररिया से संबंधित लेख पसंद आया होगा, अररिया जिले से संबंधित लेख के लिंग के नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !