तापमान क्या है

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 07 Mar 2019 02:30 AM

तापमान क्या है, तापमान की जानकारी, temperature in hindi, human body temperature in hindi,  definition of temperature in hindi, difference between heat and temperature in hindi

Taapman kya hota hai ? क्या आप तापमान से संबंधित जानकारी को मजबूत करना चाहते हैं ? टेंपरेचर और हीट में क्या अंतर है ? मानव के शरीर का कितना तापमान होता है ? टेंपरेचर और हीट का यूनिट क्या होता है ? इन सभी प्रश्नों की उत्तर आपको इस लेख में मिलने वाला है ! 

Definition Of Temperature In Hindi

तापमान एक भौतिक राशि है जो किसी वस्तु की गर्माहट की माप है ! जिससे यह पता चलता है कि कोई वास्तु या मौसम कितना ठंडा या गर्म है !

उदाहरण के तौर पर, 6 जनवरी को पटना का न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री रात्रि के समय था जबकि जम्मू  का न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री था ! इसका मतलब यह हुआ कि पटना का ठंड एक दिन के लिए जम्मू से ज्यादा आ रहा !

तापमान का यूनिट क्या होता है

भारत में तापमान का यूनिट डिग्री सेल्सियस के तौर पर होता है इसके अलावा 3 और यूनिट है -

  • केल्विन
  • रोमर
  • फॉरेन्हाइट

Human Body Temperature In Hindi

आदमी के शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस यानि 98.6 डिग्री फैरेनहाइट में होता है, जब कभी इससे अधिक तापमान हो जाए तो उसे हम ज्वर या बुख़ार (फीवर) कहते हैं !

अगर मनुष्य का शरीर का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाए या 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाए दोनों जोखिम भरा हो सकता है !

गर्मी का प्रवाह कैसे होती है

गर्मी का प्रवाह हमेशा ज्यादा गर्मी से कम गर्मी के तरफ होता है, यानी कि अगर मनुष्य का शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस है और वातावरण का 5 डिग्री सेल्सियस है तो, मनुष्य शरीर की गर्मी वातावरण के तरफ परवाह करता है !

मनुष्य को अपने शरीर का तापमान को संतुलित रखने के लिए ज्यादा ग्लूकोज का श्वसन माइट्रोकांड्रिया में करता है, इसलिए सर्दी के मौसम में मनुष्य को ज्यादा भूख लगती है !

मनुष्य के लिए वातावरण में कितना तापमान होना चाहिए

18 से 25.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान अगर वातावरण में हो तो मनुष्य के लिए अच्छा माना जाता है !

Difference Between Heat and Temperature in Hindi

हिट को हिंदी में उष्मा कहते हैं जबकि टेंपरेचर को तापमान कहते हैं ! उष्मा एक प्रकार का ऊर्जा है जबकि तापमान ऊर्जा मापने का एक स्केल है ! उष्मा का यूनिट जौल है, तापमान को सेंटीग्रेड या केल्विन में मापते हैं !

Feel Like Temperature और Temperature क्या अंतर होता है

वातावरण का जो टेंपरेचर मापा जाता है उसे टेंपरेचर कहते हैं ! फील लाइक टेंपरेचर वातावरण के टेंपरेचर से थोड़ा अलग हो सकता है ! क्योंकि फील लाइक टेंपरेचर humidity और हवा के गति पर निर्भर करती है !

मनुष्य जिस तापमान को फील करता है उसे फील लाइक टेंपरेचर कहते हैं !

भारत का सबसे ज्यादा और कम तापमान कितना और कहां हुआ था

भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा तापमान 50.6 सेंटीग्रेड अलवर जिला राजस्थान में रिकॉर्ड किया गया है ! भारत का सबसे कम तापमान - 45 सेंटीग्रेड कश्मीर मेंं रिकॉर्ड किया गया है !