तापमान क्या है

तापमान क्या है, तापमान की जानकारी, temperature in hindi, human body temperature in hindi,  definition of temperature in hindi, difference between heat and temperature in hindi

तापमान की जानकारी

Definition of temperature in hindi

तापमान एक भौतिक राशि है जो किसी वस्तु की गर्माहट की माप है ! जिससे यह पता चलता है कि कोई वास्तु या मौसम कितना ठंडा या गर्म है !

उदाहरण के तौर पर, 6 जनवरी को पटना का न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री रात्रि के समय था जबकि जम्मू  का न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री था ! इसका मतलब यह हुआ कि पटना का ठंड एक दिन के लिए जम्मू से ज्यादा आ रहा !

तापमान का यूनिट

भारत में तापमान का यूनिट डिग्री सेल्सियस के तौर पर होता है इसके अलावा 3 और यूनिट है -

  • केल्विन
  • रोमर
  • फॉरेन्हाइट

 Human body temperature in hindi

आदमी के शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस यानि 98.6 डिग्री फैरेनहाइट में होता है, जब कभी इससे अधिक तापमान हो जाए तो उसे हम ज्वर या बुख़ार (फीवर) कहते हैं ! अगर मनुष्य का शरीर का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाए या 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाए दोनों जोखिम भरा हो सकता है !

गर्मी का प्रवाह

गर्मी का प्रवाह हमेशा ज्यादा गर्मी से कम गर्मी के तरफ होता है, यानी कि अगर मनुष्य का शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस है और वातावरण का 5 डिग्री सेल्सियस है तो, मनुष्य शरीर की गर्मी वातावरण के तरफ परवाह करता है ! मनुष्य को अपने शरीर का तापमान को संतुलित रखने के लिए ज्यादा ग्लूकोज का श्वसन माइट्रोकांड्रिया में करता है, इसलिए सर्दी के मौसम में मनुष्य को ज्यादा भूख लगती है !

मनुष्य के लिए वातावरण में तापमान

18 से 25.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान अगर वातावरण में हो तो मनुष्य के लिए अच्छा माना जाता है !

Difference between heat and temperature in hindi

हिट को हिंदी में उष्मा कहते हैं जबकि टेंपरेचर को तापमान कहते हैं ! उष्मा एक प्रकार का ऊर्जा है जबकि तापमान ऊर्जा मापने का एक स्केल है ! उष्मा का यूनिट जौल है, तापमान को सेंटीग्रेड या केल्विन में मापते हैं !

बिहार के शहरों का सबसे कम और सबसे ज्यादा तापमान

सबसे कम तापमान

7 जनवरी 2013 को बिहार के शहरों का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था जिसमें -

पटना - 1 डिग्री सेल्सियस

गया - 1 डिग्री सेल्सियस

मुजफ्फरपुर - 1.9 डिग्री सेल्सियस

पूर्णिया - 2.1 डिग्री सेल्सियस

बिहार के इतिहास का सबसे कम तापमान, अररिया जिला का फारबिसगंज शहर में माइनस 2 डिग्री और गोपालगंज का 0.2 सेल्सियस तापमान भी दर्ज भी इसी तारीख को हुआ था !

बिहार के इतिहास का सबसे ज्यादा तापमान

9 जून 2006 को बिहार के शहरों में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया था जिसमें सबसे ज्यादा गया का 44.9 था जबकि पटना का 44.7 डिग्री सेल्सियस रहा था !

 

 

सर्दी जुकाम से बचने के उपाय

बिहार समाचार - Related Searches 

NEET Related Searches

IIT संबंधित खोजें

आई आई टी की फीस

आई आई टी की योग्यता

क्या आई आई टी की परीक्षा बिना कोचिंग का क्या जा सकता है !

आईआईटी क्या है  ?

Bihar Board 12th Exam Date 2018