वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा

Bihar ने खुशी जाहिर की,

वित्त रहित शिक्षकों को मिला 3 सालों का बकाया वेतन का आवंटन

 बिहार शिक्षक समाचार

बिहार शिक्षक समाचार

 

बिहार शिक्षक समाचार में एक सुखद समाचार है कि वित्त रहित शिक्षण संस्थान में काम कर रहे 33,500 कर्मचारी को पिछले 7 सालों से पेमेंट नहीं मिला था ! पेमेंट की उम्मीद छोड़ चुके शिक्षकों के लिए एक सुखद समाचार है कि सरकार ने 3 सालों का आवंटन जारी किया है !

जागरण समाचार पत्र में छपी खबरों के अनुसार, बिहार सरकार ने प्रदेश के अनुदानित प्लस टू व हाईस्कूलों के लिए 3.30 अरब रुपये की राशि जारी किया है, जबकि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों के बकाया वेतन भुगतान के लिए 4.91 अरब रुपये जारी किया गया है !

मंगलवार को कैबिनेट ने शिक्षा विभाग के दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया जिसमें मंत्रिमंडल ने हाई स्कूलों को शैक्षणिक सत्र 2010 से लेकर 2013 तक जबकि प्लस टू स्कूलों को शैक्षणिक सत्र 2009 से 2013 तक के मेधा आधारित अनुदान के लिए कुल तीन सौ तीस करोड़ रुपयों आवंटन को मंजूरी दे दी है !

 

बिहार कैबिनेट ने राज्य के 715 वित्तरहित हाईस्कूल एवं 508 इंटर कॉलेज के शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के वेतन के लिए 337 करोड़ 49 लाख रुपया जारी किया है ! लंबे समय से वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा बिहार बकाया वेतन की मांग कर रहे थे ! आपको बता दूं कि बिहार में 33, 500 कर्मचारी वित्तरहित संस्थानों में काम कर रहे हैं जिनको 2010 तक का ही पेमेंट मिला था ! अब जाकर सरकार वर्ष 2011 से 2013 तक का पेमेंट जारी किया है !

 

वित्तरहित शिक्षकों की माली हालत बहुत अच्छी नहीं है उसे पेमेंट छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर मिलता है ! अभी भी बिहार में बहुत सारे स्कूल ऐसे हैं जो वित्तरहित कैटेगरी में रखे गए हैं जिन्हें सरकार पेमेंट छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर ही देता है !

 

बिहार समाचार - Related Searches 

NEET Related Searches

IIT संबंधित खोजें

आई आई टी की फीस

आई आई टी की योग्यता

क्या आई आई टी की परीक्षा बिना कोचिंग का क्या जा सकता है !

आईआईटी क्या है  ?

Bihar Board 12th Exam Date 2018

सर्दी जुकाम से बचने के उपाय

 

संबंधित लेख