क्या पटना एयरपोर्ट को अपग्रेड या बिहटा एयरपोर्ट को जल्द तैयार करने की आवश्यकता है, कमेंट जरुर करें

पटना एयरपोर्ट

बिहार जनसंख्या की दृष्टि से एक बड़ा राज्य है जिसकी आबादी लगभग 11 करोड़ की है लेकिन मौजूदा समय में सिर्फ दो एयरपोर्ट हैं जो आम यात्रियों के यात्रा लिए उपलब्ध है ! जिसमें पहला नाम जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट पटना का है जबकि दूसरा नाम गया हवाई अड्डा / बोधगया हवाई अड्डा का है ! गया हवाई अड्डा से सिर्फ एयर इंडिया दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी के लिए घरेलू उड़ान भरता है, बाकी उड़ाने अंतर्राष्ट्रीय होता है !

पटना एयरपोर्ट नाम, जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जिसका निर्माण 1973 में हुआ था ! 2017-18 के वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में, हवाई अड्डे में यात्री वृद्धि 50.8% की वृद्धि देखी गई। इस हवाई अड्डे से उड़ानों की संख्या 2012-13 में 10 से बढ़कर 2017 में 35 हो गया था ! ताज़ा आंकड़ों के अनुसार हर दिन 7000 लोग पटना एयरपोर्ट से यात्रा करते हैं ! आने वाले सालों के लिए उम्मीद की जा रही है कि बिहार के 11 करोड़ में से 25 लाख लोग हवाई सफर के लिए पटना एयरपोर्ट को चुनेंगे !

रोजगार की तलाश में बिहार के लगभग हर परिवार से एक या दो लोग अपने राज्य से बाहर रहते हैं , उसे यात्रा करने के लिए भारतीय रेल का सहारा लेना पड़ता है जो पहले से महंगा हो चुका और बिहार की ओर आने वाली ज्यादातर ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री बहुत दुखी रहते हैं !

पटना का हवाई अड्डा कैसा है  ?

पटना का हवाई अड्डा में 261 एकड़ जमीन पर बना हुआ है जिसका रनवे की लंबाई 2,286 मीटर है जबकि उपयोग के लिए 1,954 मीटर उपलब्ध है ! किस एयरपोर्ट पर 3 टर्मिनल हैं जबकि 4 बोर्डिंग गेट्स हैं !

  • टर्मिनल 1 - घरेलू उड़ान
  • टर्मिनल 2 - अंतर्राष्ट्रीय उड़ान
  • टर्मिनल 3 - कार्गो सर्विस

ट्रेन की लेटलतीफी और टिकट के दाम बढ़ने से अब यात्रियों का रूप हवाई यात्रा के और काफी तेजी से बढ़ रहा है पिछले तिमाही में 50% का उछाल देखा गया है ! उसके साथ हवाई यात्रा पहले से काफी सस्ता हुआ है, अगर आप राजधानी ट्रेन से पटना से दिल्ली आते हैं तो उससे कम किराया में आप हवाई सफर कर सकते हैं ! यह एयरपोर्ट को सालाना 5 लाख पैसेंजरों के लिए बनाया गया था लेकिन यह संख्या तेजी से बढ़कर 25 लाख हो गया है ! इस एयरपोर्ट पर 1000 यात्री की बैठने की सुविधा उपलब्ध है जब की प्रतिदिन यात्रा करने वालों की संख्या 7000 को भी पार कर चुका है  !

बिहार में कौन और एयरपोर्ट बनने वाला है ?

  • बिहटा एयरपोर्ट
  • दरभंगा एयरपोर्ट
  • पूर्णिया एयरपोर्ट

यात्रियों की संख्या बढ़ने से सरकार भी उत्साहित

यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रहा है तो इसमें सरकार भी पीछे नहीं है वह भी कायाकल्प करने के लिए नए-नए मास्टर प्लान बना रहे हैं ! पटना एयरपोर्ट से 35 किलोमीटर दूर बिहटा में सिविल एयरपोर्ट निर्माण काल बहुत तेजी से चल रहा है ! आने वाले सालों में पटना में दो एयरपोर्ट होंगे। बिहटा एयरपोर्ट से एयरबस सहित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए होगा जबकि छोटी उड़ानें पटना से जारी रहेंगा ! पटना एयरपोर्ट को बिहटा एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए अति आधुनिक एलिवेटेड रोड का निर्माण होगा।

पटना एयरपोर्ट के लिए मौजूदा समय में छह एयरलाइंस की कंपनियां सुविधाएं विभिन्न शहरों से उपलब्ध है  -

1 - एयर इंडिया - दिल्ली.
2 - एलायंस एयर - लखनऊ, देहरादून, और भोपाल !
3 - गोएयर - बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, गोवा, कोलकाता, मुंबई, रांची, और श्रीनगर !
4 - इंडिगो - बैंगलोर, चेन्नई, भुवनेश्वर, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मैंगलोर, मुंबई, रायपुर, रांची, और वाराणसी.

इंडिगो, 1 फरवरी, 2018 को कुछ नए शहरों से विमान सेवा शुरू करने जा रहा है. 

5 - जेट एयरवेज  - दिल्ली और मुम्बई
6 - स्पाइसजेट - बंगलौर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और सूरत !

बिहार के शहरों के बीच नहीं है हवाई सुविधाएं

पटना एयरपोर्ट से बिहार के कोई भी अन्य शहरों के लिए आप हवाई यात्रा नहीं कर सकते हैं ! इसके लिए आपको भारतीय रेलवे या रोड मार्ग चुनना पड़ेगा !

रेलवे स्टेशन  

पटना में दो बड़े रेलवे स्टेशन है, पटना रेलवे स्टेशन जो एयरपोर्ट से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, दूसरा पाटलीपुत्रा रेलवे स्टेशन जो एयरपोर्ट से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है !

बस स्टैंड

पटना का मुख्य बस स्टेशन मीठापुर है जो एयरपोर्ट से 10 किलोमीटर की दूरी पर है कुछ बस पटना के गांधी मैदान से भी बिहार के अन्य जिलों में जाता है , एयरपोर्ट से गांधी मैदान की दूरी 18 किलोमीटर की है !

एयरपोर्ट से बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन जाने से पहले यह जान लें

जैसे आप एयरपोर्ट से बाहर निकलेंगे तो यहां पर प्रीपेड टैक्सी एवं प्राइवेट टैक्सी मिलेगा जिस का किराया थोड़ा ज्यादा होता है ! अगर आप थोड़ा सा वहां से बाहर निकलेंगे और आशियाना मोड़ तक पहुंच जाते हैं तो वहां से आपको शेयरिंग ऑटो रिक्शा मिल सकता है जिस का किराया काफी कम होता है !

पटना में आप कहां रुक सकते हैं ?

पटना शहर में रुकने के लिए कुछ बड़े ब्रांडेड होटल हैं तो कुछ बजट होटल भी उपलब्ध है जहां पर आप रुक सकते हैं ! ऑनलाइन होटल बुकिंग में थोड़ा सा आपको घाटा हो सकता है बेहतर होगा कि आप होटल का कमरा देखने के बाद ही होटल बुक करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा !

पटना में घूमने लायक कुछ आकर्षक केंद्र हैं -

हनुमान मंदिर, तख्त श्री पटना साहिब, बुद्ध स्मृति पार्क, संजय गांधी जैविक पार्क, पटना म्यूजियम, गोलघर, गांधी मैदान, पारिस्थितिक पार्क, पावापुरी जैन मंदिर, जलमंदिर मंदिर, श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र, पटना तारामंडल, गांधी संगठन, मानेर शरीफ, जालान संग्रहालय, काली मंदिर, शहीद के स्मारक, फंतासिया द्वीप, खुदा बक्ष ओरिएंटल लाइब्रेरी, सेंट ल्यूक चर्च, और गुरुद्वारा साहिब।

संबंधित खोज

हवाई जहाज का किराया और हवाई जहाज का टिकट, कैसे कम दामों पर बुक कर सकते है

हवाई जहाज की यात्रा कैसे करें, एरोप्लेन टिकट से लेकर हवाई अड्डा तक पूरी जानकारी

 

हवाई जहाज का इतिहास | एरोप्लेन का आविष्कार किसने किया

हवाई जहाज का इंजन  | एरोप्लेन कार इंजन कैसे काम करता है

 

सामान्य ज्ञान - हवाई जहाज की जानकारी | एरोप्लेन कितनी ऊंचाई पर उड़ता है

बिहार के सभी हवाई अड्डों का लिस्ट  

 

पटना एयरपोर्ट की पूरी जानकारी

पूर्णिया एयरपोर्ट की ताजा स्थिति