आनन्द कुमार - सुपर 30 को मिला बेस्ट ऑफ एशिया, सर्वश्रेष्ठ" संस्थान व बिहार का सर्वोच्च शिक्षा सम्मान का उपाधि !

About Author: Abuzar Niyazi

Last Edited: 27 Apr 2019 03:54 AM

सुपर 30 एक शिक्षा कार्यक्रम है जिसमें 30 मेधावी, प्रतिभावान और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों को आईआईटी-जेईई, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रवेश परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग दी जाती है !

सुपर 30 की स्थापना वर्ष 2002 श्री आनंद कुमार द्वारा गणित के रामानुजन स्कूल' के बैनर तल हुआ था तभी से लगातार अच्छे परिणामों के बदौलत पूरे विश्व में प्रसिद्ध है !

श्री आनन्द कुमार बिहार के सब से प्रसिद्ध गणित के शिक्षक एवं विद्वान हैं जो पटना, बिहार में सुपर 30 नामक आईआईटी कोचिंग संस्थान व रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स के जान हैं ।

आनन्द कुमार - सुपर 30 और बराक ओबामा

सुपर 30 को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के विशेष दूत रशद हुसैन की प्रशंसा मिली, जिन्होंने इसे देश में "सर्वश्रेष्ठ" संस्थान करार दिया।

आनन्द कुमार - सुपर 30 और टाइम मैगज़ीन

टाइम मैगज़ीन ने गणितज्ञ आनंद कुमार के स्कूल - सुपर 30 - का चयन बेस्ट ऑफ एशिया 2010 में किया है।

आनन्द कुमार - सुपर 30 और न्यूजवीक मैगज़ीन

न्यूजवीक मैगज़ीन ने गणितज्ञ आनंद कुमार की सुपर 30 की पहल का ध्यान रखा है और दुनिया में चार सबसे नवीन स्कूलों की सूची में उनका स्कूल भी शामिल किया है।

आनन्द कुमार - सुपर 30 और बिहार सरकार का सर्वोच्च सम्मान

वर्ष 2010 में आनंद कुमार को मौलाना अबुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो बिहार सरकार द्वारा दिये जाने वाला सर्वोच्च शिक्षा सम्मान था।

आनन्द कुमार - सुपर 30 और पूर्व राष्ट्रपति ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम

आनंद कुमार का तारीफ श्री अब्दुल कलाम भी कर चुके हैं और राष्ट्रीय निर्माण में उनके सहयोग को काफी पसंद किया था !

आनन्द कुमार - सुपर 30 और वित्तमंत्री अरुण जेटली

वित्तमंत्री श्री अरुण जेटली ने बिहार के सुपर 30 कोचिंग के प्रमुख श्री आनंद कुमार को लक्ष्मीपत सिंघानिया आईआईएम लखनऊ राष्ट्रीय लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित किया है !

Related Posts