बिहार बिजली बिल का ऑनलाइन पेमेंट करें और पैसे कैसे बचाएँ , जानें लें टिप्स

By: M. S. Nashtar Last Edited: 02 Mar 2019 03:57 AM

बिहार बिजली बिल, bihar bijli bill, bihar bijli bill check

नमस्कार मित्र, मैं आपका तह दिल से स्वागत करता हूं ! बिहार बिजली बिल कैसे जमा किया जााए ? क्या बिहार में इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑनलाइन जमा किया जा सकता है  ! 

जितने का बिल आया है, उसमें से कोई डिस्काउंट मिल सकता है ? आपके लिए एक खुशखबरी है ! बिहार के सभी जिलों का इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑनलाइन जमा हो सकता है ! 

अगर आप ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करते हैं, आपको कुछ ना कुछ कैशबैक भी मिल जाएगा ! आपको इस लेख में पूरा समाधान मिलेगा ! कृपया आखिर तक जरूर पढ़ें ! 

Bihar Bijli Bill Ki A To Z Jankari

जब किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करते होंगे ! तो आपको थोड़ी परेशानी इस बात को लेकर होती होगी कि आपका जिला SBPDCL या NBPDCL है ! 

SBPDCL या NBPDCL के वेबसाइट से बिल भुगतान करने पर आपको किसी प्रकार का डिस्काउंट या कैश बैक नहीं मिलता होगा ! आपको आज वह प्लैटफॉर्म बताऊंगा जहां से कुछ ना कुछ कैशबैक जरूर मिलता है ! 

बिल जमा करने से पहले यह जान लें SBPDCL या NBPDCL

बिहार सरकार ने बिहार के 38 जिले को दो भागों में बांट दिया है जिसमें उत्तर बिहार क्षेत्र में 21 जिलों को रखा गया !

जबकि दक्षिण बिहार क्षेत्र में 17 जिलों को रखा गया था ! अगर आप ऑनलाइन बिल जमा करना चाहते हैं या आप किसी और माध्यम से बिल जमा करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपका जिला किस क्षेत्र में आता है !

उत्तर (नॉर्थ) बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड

बिहार के 38 जिलों में से 21 जिलों को नॉर्थ क्षेत्र में रखा गया है ! 21 जिलों को 28 डिवीजन बांटा गया है ! नीचे के लिस्ट से अपने जिले का नाम चेक करें  -

  1. पश्चिमी चंपारण
  2. पूर्वी चंपारण
  3. सीतामढ़ी
  4. शिवहर
  5. मुजफ्फरपुर
  6. वैशाली
  7. सारण
  8. सिवान
  9. गोपालगंज
  10. मधुबनी
  11. दरभंगा
  12. समस्तीपुर
  13. बेगूसराय
  14. खगड़िया
  15. सहरसा
  16. सुपौल
  17. मधेपुरा
  18. अररिया
  19. कटिहार
  20. पूर्णिया
  21. किशनगंज

दक्षिण (साउथ) बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड

बिहार के 38 जिलों में से 17 जिलों को साउथ क्षेत्र में रखा गया है ! 17 जिलों को 36 डिवीजन बांटा गया है ! नीचे के लिस्ट से अपने जिले का नाम चेक करें  -

  1. पटना
  2. नालंदा
  3. गया
  4. भागलपुर
  5. लखीसराय
  6. जहानाबाद
  7. औरंगाबाद
  8. बक्सर
  9. भोजपुर
  10. रोहतास
  11. अरवल
  12. मुंगेर
  13. बांका
  14. नवादा
  15. शेखपुरा
  16. जमुई
  17. कैमूर

Bihar Electricity CA नंबर क्या है

बिजली बिल जमा करने के लिए इसमें अहम होता है खाता नंबर / उपभोक्ता संख्याया नि कि C.A नंबर ! पहले के बिजली उपभोक्ताओं को ID नंबर दिया जाता था जो अब बेकार हो चुका है इसलिए आपको C. A नंबर पता करना होगा !

जब आप अपने बिजली बिल को देखेंगे तो उसमे खाता संख्या लिखा होगा हिंदी में जिसे आप C. A नंबर मान सकते हैं या ऑनलाइन भी अपना पुराना कस्टमर ID से C. A नंबर जान सकते हैं !

Bihar Bijli Bill Check Kaise Kare

बिहार राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली का बिल चेक ऑनलाइन करने के लिए उसे कुछ बातें को ध्यान में रखना होगा ! पहले तो जिलों को देख कर के आप को यह पता करना है कि आपका जिला दक्षिणी या उत्तरी क्षेत्र में आता है ! क्योंकि दोनों क्षेत्रों का वेबसाइट अलग है !

अगर आपका जिला दक्षिणी (साउथ) क्षेत्र में आता है तो

अगर आपका जिला दक्षिणी (साउथ) क्षेत्र में आता है तो दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड यानी एसबीपीडीसीएल (SBPDCL) के वेबसाइट पर आप अपना बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं !

अगर आपका जिला उत्तरी (नॉर्थ) क्षेत्र में आता है तो

अगर आपका जिला दक्षिणी (साउथ) क्षेत्र में आता है तो उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड यानि एनबीपीडीसीएल (NBPDCL) के वेबसाइट पर आप अपना बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं !

C A नंबर से से आप आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल घर बैठे चेक कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं किस तिथि को यह बिल को जमा करना है ! इसके लिए आपको ऑनलाइन संबंधित वेबसाइट पर लॉगइन करना है उसके बाद आप आसानी से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं !

बिजली का बिल चेक ऑनलाइन और जमा, आज के समय बहुत आसान हो चुका है ! अगर आप थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आप जरुर ऑनलाइन बिल समय पर जमा कर लेंगे !

ऑनलाइन बिल जमा करने के लिए या चेक करने के लिए समय की कोई बाध्यता नहीं है , आप किसी भी समय यह काम कर सकते हैं ! ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिए एवं चेक करने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए ?

    • पहला - आपका जिला दक्षिणी या उत्तरी क्षेत्र में है.
    • दूसरा - C A नंबर या उपभोक्ता संख्या
    • तीसरा - वेबसाइट पता
    • https://nbpdcl.co.in- उत्तरी (नॉर्थ) बिहार. 
    • http://www.sbpdcl.in-दक्षिणी (साउथ) बिहार. 
ऑनलाइन बिल पेमेंट कैसे करें

डिजिटल पेमेंट की सुविधा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है सरकार का भी कहना है कि आप कैश में पेमेंट कम करें !  डिजिटल पेमेंट कीजिए यानी डिजिटल पेमेंट को कुछ लोग ई पेमेंट भी कहते हैं !

बिहार के यह दोनों वेबसाइट भी आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अनेक माध्यम प्रदान करता है जिसमें नेट बैंकिंग से लेकर ऑनलाइन ई वॉलेट जैसे भीम आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं !

याद रखें पहली बार आपको पेमेंट करने में थोड़ी सी परेशानी होगी लेकिन याद रखें जब आप एक बार पेमेंट कर लेंगे तो दूसरा बार आपको ऑनलाइन बिल जमा करना एवं देखना दोनों ही आसान लगेगा !

बिजली बिल की जानकारी - और विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें
Amazon Pay से ऑनलाइन पेमेंट करने पर पा सकते हैं कैशबैक

जी हां मित्रों, अगर आप अमेजॉन से बिहार के किसी भी जिले का बिजली बिल जमा करते हैं तो आपको कुछ ना कुछ कैशबैक जरूर मिलेगा ! यह ऑफर ज्यादातर समय होता ही है ! इस प्लेटफार्म पर बिल जमा करना भी आसान है ! 

Paytm से ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर पा सकते हैं कैशबैक

पेटीएम से ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर आपको कुछ ना कुछ डिस्काउंट या कैशबैक जरूर मिलता है ! पेटीएम का कैशबैक कंडीशनल होता है जिसे आप कुछ ही चीजों के खरीदारी में उपयोग कर सकते हैं ! 

Bihar Bijli Bill Me पा सकते हैं हमेशा कैशबैक

चाहे अमेजॉन या पेटीएम में अगर आप एक नए यूजर बनकर पहली बार बिल जमा करते हैं तो आपको ज्यादा डिस्काउंट मिलेगा ! 

आपके घर में या जानने में कई लोगों के पास स्मार्टफोन होता है ! 2 - 4 महीने आप नए-नए यूजर के तौर पर रजिस्टर होकर, अगर आप बिल जमा करते हैं तो आप को डिस्काउंट 2 से 4 महीने तक ज्यादा कैशबैक मिल सकता है !