बिहार बिजली बिल

बिहार बिजली बिल, जमा करने से पहले यह जान लें - sbpdcl या nbpdcl उनके जिले व CA नंबर

बिल जमा करने से पहले यह जान लें  

sbpdcl या nbpdcl उनके जिले

CA नंबर क्या है ? 

बिहार में बिजली बिल जमा करना अभी भी लोग मुश्किल काम मानते हैं, क्योंकि लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ! आपने नया मीटर लगवाया है लेकिन पिछले 6 महीने से एक बार भी बिल नहीं आया है ! ऑफिस का चक्कर लगाना और भी मुश्किल काम है, कभी अधिकारी नहीं होते तो कभी ऑफिस बंद होता है या आपके पास उपयुक्त समय नहीं होता है  ! इन सब समस्याओं से निपटने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स बताऊंगा इस लेख में, कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें !

बिहार में बिजली कंपनियों का गठन

बिहार सरकार ने बिजली व्यवस्था को बेहतर करने के लिए 1 नवंबर 2012 को दो पीएसयू डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों का गठन किया था, जिसका नाम  

  • उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड
  • दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड

बिहार के जिलों

को दो भाग में विभाजित किया

बिहार सरकार ने बिहार के 38 जिले को दो भागों में बांट दिया है जिसमें उत्तर बिहार क्षेत्र में 21 जिलों को रखा गया जबकि दक्षिण बिहार क्षेत्र में 17 जिलों को रखा गया था ! अगर आप ऑनलाइन बिल जमा करना चाहते हैं या आप किसी और माध्यम से बिल जमा करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपका जिला किस क्षेत्र में आता है !

उत्तर (नॉर्थ) बिहार

पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड

बिहार के 38 जिलों में से 21 जिलों को नॉर्थ क्षेत्र में रखा गया है ! 21 जिलों को 28 डिवीजन बांटा गया है ! नीचे के लिस्ट से अपने जिले का नाम चेक करें  -

  1. पश्चिमी चंपारण
  2. पूर्वी चंपारण
  3. सीतामढ़ी
  4. शिवहर
  5. मुजफ्फरपुर
  6. वैशाली
  7. सारण
  8. सिवान
  9. गोपालगंज
  10. मधुबनी
  11. दरभंगा
  12. समस्तीपुर
  13. बेगूसराय
  14. खगड़िया
  15. सहरसा
  16. सुपौल
  17. मधेपुरा
  18. अररिया
  19. कटिहार
  20. पूर्णिया
  21. किशनगंज

दक्षिण (साउथ) बिहार

पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड

बिहार के 38 जिलों में से 17 जिलों को साउथ क्षेत्र में रखा गया है ! 17 जिलों को 36 डिवीजन बांटा गया है ! नीचे के लिस्ट से अपने जिले का नाम चेक करें  -

  1. पटना
  2. नालंदा
  3. गया
  4. भागलपुर
  5. लखीसराय
  6. जहानाबाद
  7. औरंगाबाद
  8. बक्सर
  9. भोजपुर
  10. रोहतास
  11. अरवल
  12. मुंगेर
  13. बांका
  14. नवादा
  15. शेखपुरा
  16. जमुई
  17. कैमूर

बिजली का बिल चेक ऑनलाइन के संबंधित वेबसाइट

बिहार राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली का बिल चेक ऑनलाइन करने के लिए उसे कुछ बातें को ध्यान में रखना होगा ! पहले तो जिलों को देख कर के आप को यह पता करना है कि आपका जिला दक्षिणी या उत्तरी क्षेत्र में आता है ! क्योंकि दोनों क्षेत्रों का वेबसाइट अलग है !

अगर आपका जिला दक्षिणी (साउथ) क्षेत्र में आता है तो

अगर आपका जिला दक्षिणी (साउथ) क्षेत्र में आता है तो दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड यानी एसबीपीडीसीएल (SBPDCL) के वेबसाइट पर आप अपना बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं !

अगर आपका जिला उत्तरी (नॉर्थ) क्षेत्र में आता है तो

अगर आपका जिला दक्षिणी (साउथ) क्षेत्र में आता है तो उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड यानि एनबीपीडीसीएल (NBPDCL) के वेबसाइट पर आप अपना बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं !

बिजली बिल की जानकारी

बिजली बिल भुगतान के लिए बिजली बिल की जानकारी आवश्यक है ! इन दिनों सरकारी पहल के कारण बिजली बिल अब हिंदी में भी प्रिंट होता है जिसको आप आसानी से जान सकते हैं कि इसमें कितना राशि और कब उसे जमा करना है !

अगर आपको लगता है कि बिजली का बिल ज्यादा है तो उसका कंप्लेन ऑफिस में भी कर सकते हैं या ऑनलाइन भी कर सकते हैं ! बिजली बिल जमा करने के लिए इसमें अहम होता है खाता नंबर / उपभोक्ता संख्याया नि कि C.A नंबर ! पहले के बिजली उपभोक्ताओं को ID नंबर दिया जाता था जो अब बेकार हो चुका है इसलिए आपको C. A नंबर पता करना होगा !

C. A नंबर पता कैसे करें

जब आप अपने बिजली बिल को देखेंगे तो उसमे खाता संख्या लिखा होगा हिंदी में जिसे आप C. A नंबर मान सकते हैं या ऑनलाइन भी अपना पुराना कस्टमर ID से C. A नंबर जान सकते हैं !

बिजली बिल चेक / बिजली बिल देखे


C A नंबर से से आप आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल घर बैठे चेक कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं किस तिथि को यह बिल को जमा करना है ! इसके लिए आपको ऑनलाइन संबंधित वेबसाइट पर लॉगइन करना है उसके बाद आप आसानी से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं !

बिजली का बिल चेक ऑनलाइन और जमा

बिजली का बिल चेक ऑनलाइन और जमा, आज के समय बहुत आसान हो चुका है ! अगर आप थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आप जरुर ऑनलाइन बिल समय पर जमा कर लेंगे ! ऑनलाइन बिल जमा करने के लिए या चेक करने के लिए समय की कोई बाध्यता नहीं है , आप किसी भी समय यह काम कर सकते हैं ! ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिए एवं चेक करने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए ?

    • पहला - आपका जिला दक्षिणी या उत्तरी क्षेत्र में है.
    • दूसरा - C A नंबर या उपभोक्ता संख्या
    • तीसरा - वेबसाइट पता
    • https://nbpdcl.co.in - उत्तरी (नॉर्थ) बिहार
    • http://www.sbpdcl.in - दक्षिणी (साउथ) बिहार

ऑनलाइन बिल पेमेंट कैसे करें

डिजिटल पेमेंट की सुविधा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है सरकार का भी कहना है कि आप कैश में पेमेंट कम करें !  डिजिटल पेमेंट कीजिए यानी डिजिटल पेमेंट को कुछ लोगपेमेंट भी कहते हैं ! बिहार के यह दोनों वेबसाइट भी आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अनेक माध्यम प्रदान करता है जिसमें नेट बैंकिंग से लेकर ऑनलाइन ई वॉलेट जैसे भीम आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं ! याद रखें पहली बार आपको पेमेंट करने में थोड़ी सी परेशानी होगी लेकिन याद रखें जब आप एक बार पेमेंट कर लेंगे तो दूसरा बार आपको ऑनलाइन बिल जमा करना एवं देखना दोनों ही आसान लगेगा !

बिजली बिल की जानकारी - और विस्तार से

Related searches - बिहार

NEET Related Searches

IIT संबंधित खोजें

आई आई टी की फीस

आई आई टी की योग्यता

क्या आई आई टी की परीक्षा बिना कोचिंग का क्या जा सकता है !

आईआईटी क्या है  ?

Bihar Board 12th Exam Date 2018