बिहार के उपमुख्यमंत्री की सूची

About Author: Abuzar Niyazi

Last Edited: 07 Mar 2019 02:51 AM

बिहार के उपमुख्यमंत्री, bihar ke up mukhyamantri ka naam

बिहार के उपमुख्यमंत्री कौन है

सुशील कुमार मोदी पहले व्यक्ति हैं जिन्हें तीन बार बिहार के उप-मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त है और बिहार के वर्तमान उपमुख्यमंत्री हैं !

कुम्हार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से 1990 में पहली बार विधायक चुने जाने वाले श्री मोदी 1996 से 2004 तक लगातार बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में चर्चा का केंद्र रहे !

श्री मोदी का जन्म 5 जनवरी 1952 को पटना जिला में हुआ था और उन्होंने सेंट माइकल स्कूल (पटना) से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त किया था !

राजनीतिक जीवन की शुरूआत जय प्रकाश नारायण द्वारा चला ये गये आंदोलन से शुरू हुआ था और वह उस समय बी.एन. कॉलेज, पटना के छात्र थे !

श्री मोदी के पिता का नाम मोती लाल मोदी है जबकि माता का नाम रत्ना देवी है ! उनके पत्नी का नाम जेसी जॉर्ज है और उनके दो पुत्र हैं जिनका नाम - उत्कर्ष ताथगेट और अक्षय अमृतांश है !

तेजस्वी प्रसाद यादव - भारत के सबसे युवा उप मुख्यमंत्री

सुशील कुमार मोदी से पहले तेजस्वी यादव बिहार के उप मुख्यमंत्री बने थे जिनके बारे में कहा जाता है कि वह भारत के सबसे युवा उप मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड उनके नाम है !

बिहार के उपमुख्यमंत्री की सूची

बिहार के राजनीतिक इतिहास में सिर्फ चार ऐसे व्यक्ति हैं जो इस बड़े राज्य का उप मुख्यमंत्री का पद ग्रहण करने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं!

अब तक बने सरकारों में सिर्फ 6 बार उप मुख्यमंत्री का पद किसी को मिला है जिनमें सबसे ज्यादा बार सुशील कुमार मोदी को 3 बार इस पद के लिए चुना गया है !

  1. अनुराग नारायण सिन्हा
  2. कर्पूरी ठाकुर
  3. सुशील कुमार मोदी
  4. सुशील कुमार मोदी
  5. तेजस्वी प्रसाद यादव
  6. सुशील कुमार मोदी
बिहार के प्रथम उपमुख्यमंत्री कौन थे

बिहार के प्रथम उपमुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य श्री अनुराग नारायण सिन्हा को प्राप्त हुआ था ! वे आजाद बिहार के पहले मुख्यमंत्री हैं!