बिहार की राजनीति में भूचाल

अगले 48 घंट होंगे अहम

सभी पार्टियों में बैठकों का दौर जारी

बिहार की राजनीति

बिहार की राजनीति में भूचाल में एक बार फिर से भूचाल आ सकता है, क्योंकि महागठबंधन में सब कुछ पहले जैसा नहीं चल रहा है ! अगर TV न्यूज़ के डिबेट को देखें या फिर समाचार पत्रों की सुर्खियों को देखें तो पता चलता है कि अंदर कुछ राजनीतिक रोटी पक रही है ! आज के समय लालू का पूरा परिवार करप्शन का आरोप झेल रहा है, सीबीआई की छापेमारी ने उस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं पर लालू प्रसाद अभी भी आक्रामक मोड में है ! श्री लालू प्रसाद के लिए यह कोई नई बात नहीं है इससे पहले भी ऐसा हो चुका है ! लेकिन महागठबंधन के नीतीश कुमार का छापेमारी को लेकर कोई बयान नहीं आया है वह पिछले 3 दिनों से राजगीर में थे, उसके पार्टी के बड़े नेताओं कभी कोई बयान नहीं आया है ! राजनीतिक पंडितों के साथ-साथ लालू प्रसाद के परिवार में भी बेचैनी का आलम है!

सभी पार्टियों में बैठकों का दौर जारी

जदयू एवं आरजेडी का अपने विधायकों के साथ मीटिंग तय किया है उसके साथ-साथ बीजेपी के सुशील कुमार मोदी ने  भी अपने विधायकों के साथ मीटिंग करने का निर्णय किया है ! लोग कयास लगा रहे हैं कि इस मीटिंग में क्या फैसला होता है यह तो समय ही बताएगा ! 

नीतीश कुमार की राजनीति

श्री नीतीश कुमार इस राजनीतिक परिस्थिति का आकलन कर रहे हैं और उन्हें प्रवाह सिर्फ अपने छवि को लेकर है उनका प्रयास होगा कि छवि पर कोई दाग ना लगे और महागठबंधन भी चलते रहे ! आपको बता दूं कि लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया था क्योंकि उस समय श्री नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री पद के लिए नाम घोषित हुआ था ! श्री नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव के हार के बाद मुख्यमंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया था उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री मांझी को बनाया गया था !

खराब परिस्थितियों में लालू ज्यादा आक्रामक होते हैं

श्री लालू प्रसाद यादव का अगर आप ट्रैक रिकॉर्ड को देखें तो पता चलता है कि खराब परिस्थितियों में वह ज्यादा अक्रामक होते हैं और वे अपने राजनीतिक विरोधियों को धूल चटाने में कई बार वह कामयाब रहे हैं ! लालू प्रसाद की कोशिश होगी कि उसके बेटे उपमुख्यमंत्री के पद पर बरकरार रहे और महागठबंधन गठबंधन भी बचा रहे !

कांग्रेस पार्टी का स्टैंड

इन दिनों कांग्रेस पार्टी राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार के समर्थन में विपक्ष को एकजुट करने में लगा है इस क्रम में लालू प्रसाद का साथ मिल रहा है जिस से कांग्रेस उत्साहित होकर लालू प्रसाद के समर्थन में आ गए हैं  ! 27 अगस्त को श्री लालू प्रसाद ने पटना में एक बड़ी रैली कर रहे हैं जिसमें सारे विपक्षी नेताओं को आमंत्रण है ! देखने वाली बात यह है कि इस रैली से पहले बिहार राजनीति कितना बदल जाता है !

बीजेपी का स्टैंड

अगर महागठबंधन टूटता है तो तो क्या वह नीतीश कुमार के साथ सरकार बनाएंगे या फिर चुनाव के पक्ष में राजनीति करेंगे जो भी हो इस समय सबसे ज्यादा फायदा BJP को ही दिख रहा है !

बिहार की राजनीति में यह कोई नई बात नहीं है इस से पहले कई बार राजनीतिक हलचल हो चुका है जिसमें दोस्त दुश्मन बन गए और दुश्मन दोस्त बन गएे ! राजनीतिक हालात चाहे जो भी हो जनता को सिर्फ विकास से मतलब है  !

 

भारत के राष्ट्रपति - Related Searches

 

India Related searches

Hindi News से जुड़े अपडेट व जानकारी लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथफेसबुक पेजट्विटर हैंडलगूगल प्लसलिंकेडीन और यूट्यूब चैनल पर जुड़ें

समाचार व जानकारी जिसका आपके जिंदगी से है सीधे सरोकार, अपने मनपसंद का टॉपिक पर क्लिक करें !

भारत : शिक्षा : स्वास्थ्य : नौकरी : खेती-बाड़ी 

पूंजी व वित्त और व्यापार : सरकारी योजना

स्पोर्ट्स - क्रिकेट : गैजेट और विज्ञान

क्लासिफाइड - फ्री प्रचार : सोशल डायरेक्टरी 

मैट्रिमोनियल - शादी विवाह : मनोरंजन और फिल्मी समाचार

बिहार : पूर्णियाँ : कटिहार : अररिया : किशनगंज

ताजातरीन खबरों और बेहतरीन जानकारी के लिए होम पेज पर क्लिक करें  : Home page