Longest Serving Chief Minister of Bihar in Hindi

About Author: Abuzar Niyazi

Last Edited: 09 Aug 2019 04:13 PM

बिहार के सबसे लंबा कार्यकाल का मुख्यमंत्री

बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड, प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. श्रीकृष्ण सिंह के नाम है जो 5419 दिनों तक बिहार का मुख्यमंत्री बने रहे थे  ! दूसरा नंबर पर श्री नीतीश कुमार का नाम है जिन्होंने अब तक (15 जुलाई 2017) 3981 दिनों तक बिहार के मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाया है, अगर वह 20 फरवरी 2020 तक मुख्यमंत्री बने रहते हैं तो दिनों की संख्या 4933 (13.51 वर्ष) हो जाएगा !

तीसरा नम्बर श्रीमती राबड़ी देवी आता है उनका कार्यकाल 2718 दिनों का रहा था जबकि श्री लालू प्रसाद यादव का कार्यकाल 2689 दिनों का रहा था जो चौथे नंबर पर आते हैं !  अगर दोनों को जोड़ दें तो यह संख्या 5407 (14.81 वर्ष) दिनों का होता है !

पांचवें स्थान पर जगरनाथ मिश्रा का नाम आता है जो 1978 दिनो तक बिहार के मंत्री रहे थे ! भारत के इतिहास में सबसे लंबे अवधि तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड ज्योति बसु के नाम है जो लगभग 8300 हो तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे थे जबकि दूसरा नाम श्री नरेंद्र मोदी का आता है !

बिहार में शीर्ष 5 सबसे लंबे समय तक कार्यरत मुख्यमंत्री 

  1. डॉ. श्रीकृष्ण सिंह - 5419 दिनों तक
  2. नीतीश कुमार - 3981
  3. राबड़ी देवी - 2718
  4. लालू प्रसाद यादव - 2689
  5. जगरनाथ मिश्रा - 1978

नीतीश कुमार बने बिहार के दूसरे लंबे समय तक कार्यरत मुख्यमंत्री

श्री नीतीश कुमार का नाम इतिहास के पन्नों पर दर्ज हो चुका है डॉक्टर श्रीकृष्ण के बाद सबसे ज्यादा समय तक, मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने वाले दूसरे बिहार के लंबे कार्यकाल का मुख्यमंत्री बने रहने का कीर्तिमान बना चुके हैं !

आपको बता दूं कि बिहार में जितने भी मुख्यमंत्री पहले बने थे वह इंजीनियर नहीं थे इस तरह से कह सकते हैं कि श्री नीतीश कुमार प्रथम मुख्यमंत्री है जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है  !  श्री नीतीश कुमार को बहुत-बहुत बधाई , हमारी वेबसाइट इस खुशी के मौके पर श्री नीतीश कुमार का फोटो आपके साथ शेयर करना चाहता है !

नीतीश कुमार का फोटो, इतिहास के पन्नों से

नीतीश कुमार का फोटो जो श्री नीतीश कुमार के अतीत को दर्शाता है ! एक इंजीनियर जो पूरे राज्य को ही नहीं, पूरे देश की राजनीति को बदल डाला लोग उसे सुशासन बाबू कहते हैं ! स्वतंत्रा सेनानी व आयुर्वेदिक दवा बनाने वाले पिता उसे मुन्ना कह कर पुकारते थे जब वह कॉलेज से बाहर निकले तो गांव वाले उसे इंजीनियर कह के पुकारते थे !

जब वह राजनीति में आए और बिहार के मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया तो लोग उसे सुशासन बाबू कहने लगे ! एक दिन वह भी होगा जब वह पहले बिहार के व्यक्ति होंगे जो भारत के प्रधानमंत्री बन सकते हैं उस समय पता नहीं हम भारतीय उसे किस नाम से पुकारा गें !

यह कीर्तिमान बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान का प्रश्न हो सकता है जैसे :-

बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री का नाम क्या है ?

उत्तर - डॉ. श्रीकृष्ण सिंह

बिहार का सबसे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री का नाम क्या है ?

उत्तर - डॉ. श्रीकृष्ण सिंह

बिहार का सबसे दूसरे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री का नाम क्या है ?

उत्तर - नीतीश कुमार

बिहार का सबसे लंबे कार्यकाल वाला महिला मुख्यमंत्री का नाम क्या है ?

उत्तर - रावरी देवी

बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री का नाम क्या है ?

उत्तर - राबरी देवी

नीतीश कुमार का फोटो - जो यादगार हैं 

श्रीमती मंजू कुमारी सिन्हा और नीतीश कुमार

नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव

 

बिहार की राजनीति की खबरें, क्लिक करें

नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव फोटो में 

नीतीश कुमार,  शरद यादव और लालू प्रसाद यादव