नेशनल टेस्टिंग एजेंसी - एनटीए क्या है | NTA in Hindi | MBBS और IIT एडमिशन के नए नियम

About Author: M. S. Nashtar

Last Edited: 08 Jul 2019 04:02 AM

NTA in Hindi,  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि एनटीए अब यूजीसी नेट, सीमैट, जीपैट, जेईई मेन्स और नीट जैसे बड़े प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन करेगा ! 7 जुलाई 2018 प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए यह एक इतिहासिक दिन है क्योंकि आज ही दिन मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा किया !

छात्र अब साल में दो बार परीक्षा दे सकते हैं और परीक्षाएँ कम्प्यूटर के द्वारा होगी ! भारत सरकार अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का गठन कर दिया है! 

MBBS और IIT एडमिशन के नए नियम

एनटीए एक साल में दो बार प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेगा, जिससे छात्रों को फायदा होने की उम्मीद है ! एनटीए को आज के समय के अनुसार आधुनिक बनाया जा रहा है जो सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करेगा ! जिससे धांधली भी रूकेगा और पहले से ज्यादा पारदर्शी होगा ! उम्मीद किया जा सकता है कि इससे प्रवेश परीक्षाओं की विश्वसनीयता बढ़ेगी साथ ही नकल और धोखाधड़ी को भी लगाम लगेगा !

साल में दो बार प्रवेश परीक्षा

साल में दो बार परीक्षा प्रवेश परीक्षा होने से छात्रों को यकीनन फायदा होगा ! क्योंकि कभी-कभी यह होता है कि साल में एक बार प्रवेश परीक्षा होने से, अगर उस समय छात्र बीमार हैं या किसी कारण-वश वह डिस्टर्ब है तो उसका साल बेकार हो जाता है ! किसी कारणवश किसी का परीक्षा छूट जाता है तो भी उसका साल खराब होता है तो अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि साल में दो बार प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होगा !

एनटीए की टेक्नोलॉजी दुनिया में सबसे आधुनिक होगा, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा में छात्रों के फिंगर प्रिंट एवं रेटिना की भी जांच होगी ! यह तय हो गया कि अब किसी के बदले कोई एग्जाम नहीं दे पाएगा और उम्मीद किया जा सकता है की धांधली पूरी तरह रुक जाएगा ! 

एनटीए को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर संस्था बनाया जा रहा है, उसके लिए भारत सरकार ने 25 करोड़ रुपए का अनुदान दिया है ! सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई), नीट और जेईई, प्रवेश परीक्षा में आयोजित क्या करता था अब इसके जगह सरकार ने एक नया संस्था बनाया है जिसका नाम एनटीए यानि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी !

 संबंधित लेख - क्लिक करें और पढ़ें

NTA - नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, अब यूजीसी नेट, सीमैट, जीपैट, जेईई मेन्स और नीट परीक्षाओं का साल में दो बार आयोजन करेगा !

UPSC in Hindi | यूपीएससी की तैयारी, सिलेबस - संपूर्ण जानकारी

IIT में अब 6 चांस - अाई आई टी की संपूर्ण जानकारी

NEET - नीट मेडिकल की A to Z जानकारी

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) - की संपूर्ण जानकारी

Related Posts