AMU School, Aligarh में एडमिशन कैसे होता है - A to Z

About Author: Abuzar Niyazi

Last Edited: 18 Jul 2019 12:09 AM

amu school list aligarh

AMU का फुल फॉर्म अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी है. यह विश्वविद्यालय सभी वर्गों एवं धर्मों के छात्रों के लिए है. जहां पर कक्षा 1 से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई होती है. यह एक भारत सरकार का सेंट्रल यूनिवर्सिटी है. इस यूनिवर्सिटी के संस्थापक का नाम सर सय्यद अहमद खान है. 

इस यूनिवर्सिटी में सीनियर सेकेंडरी तक किस-किस क्लास में एडमिशन कैसे और कब मिलता है ? AMU School में कक्षा 1, 6, 9, 11 और डिप्लोमा में ऐडमिशन के लिए क्या योग्यता और प्रवेश परीक्षा का प्रारूप है ? आइए विस्तार से जानते हैं. 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी स्कूल में किस क्लास में एडमिशन होता है ? एएमयू अलीगढ़ में 1, 6, 9 और 11 वर्ग में छात्र एवं छात्राओं को एडमिशन मिलता है. 

इसके अलावा डिप्लोमा इंजीनियरिंग में भी एडमिशन होता है. अक्सर लोग पूछते हैं कि इस स यूनिवर्सिटी में कितने स्कूल हैं ? लिस्ट को नीचे आप चेक कर सकते हैं. 

Aligarh School List In Hindi

  1. एस टी एस स्कूल (मिंटो सर्किल)
  2. एएमयू सिटी स्कूल
  3. एएमयू गर्ल्स स्कूल
  4. अहमदी स्कूल फॉर विजुअली चैलेंज्ड
  5. एएमयू एबीके हाई स्कूल
  6. एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल
  7. अब्दुल्ला स्कूल
  8. सैय्यद हामिद सीनियर सेकेंडरी स्कूल 
  9. सीनियर सेकेंडरी स्कूल

एएमयू के स्कूलों में कितना फ़ीस लगता है

इस यूनिवर्सिटी में स्कूल के पढ़ाई में बहुत कम ही फ़ीस लगता है आपको भरोसा नहीं होगा. लड़कों के लिए पूरे साल में कक्षा 1 से लेकर 8 तक 42 सो रुपए एनुअल फीस लगता है. जबकि कक्षा 9 से लेकर 10 तक 66 सो रुपए फीस लगता है. लड़कियों के लिए कक्षा 1 से लेकर 10 क्लास तक 42 सो रुपए एनुअल फीस लगता है. 

  • I-VIII(बॉयज) 4200
  • IX-X (बॉयज) 6600
  • I-X (गर्ल्स) 4200

इसी तरह से कक्षा 11वीं, 12 वीं और डिप्लोमा इंजीनियरिंग करने में इस विश्वविद्यालय में बहुत कम फीस देना होता है. शिक्षा की गुणवत्ता अन्य स्कूलों के मुकाबले बहुत ही अच्छा है. 

ऐडमिशन कैसे मिलता है

इस यूनिवर्सिटी के स्कूलों में पढ़ाई करने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है. डिप्लोमा इंजीनियरिंग में भी प्रवेश परीक्षा के द्वारा ही एडमिशन मिलता है.

प्रवेश परीक्षा में रिटन टेस्ट के अलावा इंटरव्यू भी होता है. संबंधित क्लास के लिंक नीचे दिए गए हैं. जिसके बारे में आपको ज्यादा पढ़ना हो उसको आप क्लिक कर सकते हैं. 

  • कक्षा - 1
  • कक्षा - 6
  • कक्षा - 9
  • कक्षा - 11
  • कक्षा - डिप्लोमा इंजीनियरिंग

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अधिकारिक वेबसाइट जाने के लिए आप यहां पर क्लिक करें. इस लेख को कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद. 

Related Posts