B.Ed Full Form in Hindi

About Author: M. S. Nashtar

Last Edited: 18 Aug 2019 04:16 AM

B ed full form in hindi, B ed full form, B.Ed full form in Hindi, बीएड का फुल फॉर्म, NCTE Kiya Hai, क्या इंजीनियर बी एड कर सकते हैं

B.Ed full form और उस से संबंधित जानकारी चाहते हैं तो आप के लिए यह लेख बेहतरीन है. इस लेख में यह भी बताया गया है कि क्या इंजीनियरिंग की डिग्री धारक बी एड कर सकते हैं या नहीं. कृपया इस लेख को अंत तक ज़रुर पढ़ें. 

सबसे पहले B.Ed Full Form

  • In English - Bachelor of Education
  • In Hindi - बैचलर ऑफ एज्युकेशन
  • In short Form - B.Ed / बी.एड
  • हिन्दी में  - शिक्षा में स्नातक. 

बैचलर ऑफ एजुकेशन - B.Ed के बारे में यह जरूर जान लें

B.Ed करने की अगर आप योजना बना रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातें जानना अत्यंत ही जरूरी है वरना आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. 

बैचलर ऑफ एजुकेशन - मान्यता

अगर आप किसी ऐसे कॉलेज से बीएड की डिग्री हासिल कर रहे हैं. लेकिन वह कॉलेज मान्यता प्राप्त नहीं है तो आप का डिग्री लेना बेकार हो सकता है. 

NCTE Kiya Hai

एन.सी.टी.ई क्या है ? राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद यानि नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन (एन.सी.टी.ई) वह संस्था है जो राष्ट्रीय स्तर पर बी-एड कॉलेजों को मान्यता प्रदान करता है. इस संस्था को भारत सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद अधिनियम तहत स्थापित किया है जो राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली के मानकों को तय करता है. 

जिस कॉलेज से आप यह कोर्स करना चाहते हैं उस कॉलेज का मान्यता को देखने के लिए नीचे दिए गए url पर क्लिक कर सकते हैं. 

कोर्स के लिए योग्यता

इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. भारत के राष्ट्रीय स्तर एवं राज्यों के कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है. 

पाठ्यक्रम की अवधि

वर्ष 2015-16 से इस कोर्स की अवधि 2 वर्षों का है इससे पहले यह पोस्ट की अवधि 1 साल का होता था. इन 2 वर्षों में 4 सेमेस्टर होते हैं. 

कोर्स करने के बाद विकल्प

कोर्स करने के बाद आपको हाई स्कूल में टीचर की नौकरी पा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको TET या CTET का परीक्षा पास करना होगा. 

दूसरा विकल्प बी-एड करने के बाद आप एम एड कर सकते हैं, एम एड करने के बाद आप 10 प्लस टू स्कूलों में नौकरी पाने के साथ-साथ बीएड कॉलेज में भी नौकरी पा सकते हैं. 

क्या इंजीनियर बी एड कर सकते हैं ?

अक्सर हमारे पाठक प्रश्न पूछते हैं कि इंजीनियरिंग करने के बाद क्या मैं बी एड कर सकता हूं. भारत के कुछ राज्य जैसे उत्तर प्रदेश एवं बिहार में बीटेक छात्रों को B.Ed करने के बाद नौकरी देने की चर्चा है लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

बिहार में गेस्ट टीचर की बहाली के लिए बी-टेक छात्रों को अप्लाई करने का नियमावली आ चुका है. उत्तर प्रदेश में भी बी टेक डिग्री धारी टीचिंग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

बिहार में गेस्ट टीचर के लिए बहुत सारे इंजीनियर ने अप्लाई किया है. उम्मीद कर सकते हैं कि योग्यता के अनुसार इसे वहां पर उसे गेस्ट टीचर की नौकरी मिल सकता है. गेस्ट टीचर की वैकेंसी में यह क्लियर हो चुका है कि इंजीनियरिंग डिग्री धारक अप्लाई कर सकते हैं. 

भोपाल से बहुत सारे छात्र जिसके पास बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग यानी बीटेक की डिग्री है वह वहां से बी-एड का कोर्स कर रहे हैं. 

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको B.Ed full form के साथ इससे संबंधित जानकारी पसंद आया होगा. बी एड एवं शिक्षा से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिया गया है. कृपया इसे भी ज़रुर पढ़ें.