बीएड की जानकारी

About Author: Abuzar Niyazikk

Last Edited: 13 Jul 2019 01:56 AM

बीएड की जानकारी

बीएड की जानकारी से आप अपना भविष्य को सवार सकते हैं क्योंकि B.Ed करने के बाद सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में नौकरी मिल सकता है. जो एक समाज के प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है !

बीएड का पूरा नाम - बैचलर ऑफ एज्युकेशन है जिस का इंग्लिश अनुवाद होता है - Bachelor of Education (B.Ed.).यह कोर्स पूरे 2 साल का होता है ! बीएड के लिये योग्यता ncte निर्धारित करता है मौजूदा समय में 50% या उससे अधिक अंकों के साथ स्थानक की डिग्री चाहिए !

बीएड प्रवेश परीक्षा

बी एड प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करना आवश्यक होता है क्योंकि बहुत सारे प्रतिभावान छात्र एवं छात्राएं इस परीक्षा में उपस्थित होते हैं !

सरकारी एवं प्राइवेट बीएड कॉलेज में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है ! चयन परीक्षा में सफल ही छात्रों को इस कोर्स में एडमिशन मिलता है !

बी एड अभ्यासक्रम व सिलेबस

बीएड प्रवेश परीक्षा में सामान्यता 200 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिसमें सामान्य ज्ञान के अलावा टीचिंग सब्जेक्ट से क्वेश्चन होता है ! टीचिंग सब्जेक्ट वह होता है जिसमें आपने स्थानक का डिग्री हासिल किया हो आप उसी सब्जेक्ट का टीचर बनेंगे !

बी एड प्रवेश परीक्षा बिहार

बी एड प्रवेश परीक्षा हर राज्य विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है जिसमें उस स्टेट के अलावा बाहरी राज्य के वी विद्यार्थी के लिए कुछ सीट मौजूद होते हैं ! प्राइवेट बीएड कॉलेजों में दूसरे स्टूडेंट को भी एडमिशन आसानी से मिल जाता है !

बी एड कोर्स - फीस

बी एड कोर्स कोर्स के लिए सरकारी कॉलेजों में बहुत मामूली सा फीस  होता है जबकि प्राइवेट कॉलेजों में इसका फीस 50 हजार प्रतिवर्ष से लेकर 1 लाख रुपये तक होता है !

बी एड कोर्स - अवधि

B.Ed - बैचलर ऑफ एज्युकेशन (बीएड) एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है, जो 2 वर्षों का कोर्स है. जिसमें 4 सेमेस्टर होते हैं. 

B.Ed Ki Jankari में सबसे मुख्य अंश

किस कॉलेज से आप बीएड या डीएड की डिग्री हासिल कर रहे हैं. क्या वह कॉलेज उस सत्र के लिए मान्यता प्राप्त है ? आपको बता दूं कि कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जो कुछ ही सत्र पहले उसे NCTE  से मान्यता प्राप्त था.

जिस शैक्षणिक सत्र में आप पढ़ रहे हैं, सत्र के उस कॉलेज को मान्यता नहीं है. ऐसे में आपका डिग्री बेकार हो सकता है. मान्यता से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें. B.Ed Ki Jankari में सबसे मुख्य अंश है.