BSMEB Bihar - Fauquania & Molvi Result 2019 - ऐसे चेक करें

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 20 Aug 2019 11:43 PM

Maulvi And Fokania Exam Result

Maulvi & Fokania Exam Result & Date Time Table 2019

मौलवी एवं फोकानिया का परीक्षा 1 जुलाई से 7 जुलाई 2019 के बीच में संपन्न हो चुका है. अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार खत्म हो चुका है. रिजल्ट आ चुका है. ऐसे चेक करें. 

बिहार मदरसा बोर्ड का मौलवी परीक्षा 2019 का रिजल्ट कैसे चेक करें

  • इस url को ओपेन करें. 
  • नया पेज ऐसा खुलेगा, जो ऊपर के फोटो में है. 
  • अपना रोल कोड का चुनाव करें. 
  • अपना चार अंकों (जैसे 1642) का रोल भरें. 
  • Get Result पर क्लिक करें. 
  • नया पेज खुल जाएगा, जिसमें रिजल्ट होगा. 
  • Screen Shot या Download कर सकते हैं. 
  • मौलवी रिजल्ट काउंटर का फोन न. 17595.

फोकानिया का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है 

बिहार मदरसा बोर्ड ने फोकानिया का रिजल्ट जारी कर दिया है. बिहार मदरसा बोर्ड ऑफिशल वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण कभी-कभी आपको डाउन मिलेगा. 

HTTP Error 503,  जब बिहार मदरसा बोर्ड का वेबसाइट को खोलते हैं तो ऐसा डिस्प्ले दिखे तो घबराएं नहीं. रिफ्रेश करते रहें या कुछ देर के बाद दोबारा विजिट करें. 

बिहार मदरसा बोर्ड का फौकानिया का रिजल्ट कैसे चेक करें

  • इस url को ओपेन करें. 
  • नया पेज ऐसा खुलेगा, जो ऊपर के फोटो में है. 
  • अपना रोल कोड का चुनाव करें. 
  • अपना चार अंकों (जैसे 1642) का रोल भरें. 
  • Get Result पर क्लिक करें. 
  • नया पेज खुल जाएगा, जिसमें रिजल्ट होगा. 
  • Screen Shot या Download कर सकते हैं. 

BSMEB Bihar Kya Hai

बीएसएमईबी की शुरुआत फुल फॉर्म से करते हैं. बीएसएमईबी का पूरा नाम बिहार स्टेट मदरसा एजुकेशन बोर्ड है. BSMEB Full Form -  Bihar state madrasa education board. 

बिहार राज्य का एक मदरसा बोर्ड है. इस बोर्ड का मुख्य कार्यालय पटना में स्थित है. इस बात का सहायक कार्यालय पूर्णिया जैसे जिलों में भी है. यह बोर्ड संपूर्ण बिहार के मदरसा शिक्षा से संबंधित कार्यों का संचालन करता है. 

बिहार मदरसा बोर्ड का मुख्य कार्य बिहार में मान्यता प्राप्त मदरसों का संचालन से लेकर परीक्षा लेने तक का कार्य करता है. यह बोर्ड वस्तानिया, फोकानिया, मौलवी, आलिम एवं फाजिल तक के परीक्षाओं का आयोजन करता है. 

वस्तानिया कक्षा 8 के समकक्ष है. जबकि फोकानिया कक्षा 10 के समकक्ष है. बिहार सरकार के सभी नौकरियों में जैसे कक्षा 10 के छात्र अप्लाई कर सकते हैं उसी प्रकार फोकानिया पास छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं. 

मौलवी को 12वीं कक्षा के समकक्ष माना जाता है. मौलवी की परीक्षा पास करके भारत के मौलाना आजाद उर्दू यूनिवर्सिटी में स्थानक के पाठ्यक्रम में एडमिशन लिया जा सकता है. 

आलिम को ग्रेजुएशन के समकक्ष माना जाता है. फाजिल को पोस्ट ग्रेजुएशन के समकक्ष माना जाता है. यह दोनों डिग्री बिहार के सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए वैलिड माना जाता है. 

बिहार मदरसा बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले सभी प्रकार के डिग्री बिहार सरकार के सभी विभागों में संपूर्ण रूप से मान्यता प्राप्त है. आप यहां से कोई भी डिग्री हासिल करके बिहार के किसी भी कॉलेज से B.Ed कर सकते हैं और उसके बाद शिक्षक का भी नौकरी पा सकते हैं. 

परीक्षा का नया तिथि घोषित, 27.08. 2018 शुरू होगा. 

 बिहार मदरसा बोर्ड पटना, बिहार ने वर्ष 2018 के लिए फाैकानिया व मौलवी परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दिया है ! 23 जुलाई 2018 से परीक्षा शुरू होगा और 28 जुलाई 2018 को परीक्षा पूरा हो जाएगा. 

परीक्षा तिथि - 23.07.2018 से 28.07.2018 - कैंसिल

आपको बता दूं कि पिछले साल फाैकानिया व मौलवी की परीक्षा 15 मई से शुरू हो गया था ! आलिम और फाजिल परीक्षा इस वर्ष का 15 मई 2018 को समाप्त हो चुका है !

बिहार के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि मदरसा बोर्ड की भी परीक्षा मैट्रिक के तर्ज पर होगा ! बिहार सरकार शिक्षा को लेकर काफी सतर्क है और इस में गुणवत्ता लाने का लगातार कोशिश कर रहा है !

फौकानियाँ व मौलवी परीक्षा 2018 - रद्द

बिहार के मदरसा छात्रों के लिए 23 जुलाई 2018 से शुरू होने वाला फौकानियां और मौलवी एक्जाम, कुछ प्रशासनिक कारणों के कारण स्थगित (रद्द) किया गया है ! यह एग्जाम कब शुरू होगा, नई तिथि की घोषणा नहीं हुई है ! जैसे ही नई तिथि घोषित होगा, आप लोगों को इसी पेज पर सब से पहले सूचना मिलेगा, कृपया समय-समय पर इस पेज पर विजिट करते रहें !

संबंधित लेख - जरूर पढ़ें

WASTANIA EXAM DATE 201

बिहार के मदरसा स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप