BSSC Admit Card Download kaise kare

BSSC News in Hindi

bssc ka exam kab hoga, bssc news in hindi, बससी का एग्जाम कब होगा, बससी एडमिट कार्ड, बससी एग्जाम डेट, bssc admit card download kaise kare

लंबे समय से इंतजार हो रहा था कि बससी का एग्जाम कब होगा ना जाने आपने कितने बार गूगल पर bssc news in hindi सर्च किया होगा ! अब आपका सर्च यहीं पर खत्म होता है क्योंकि एडमिट कार्ड से लेकर परीक्षा की तिथियों का पूरा विवरण आपको इस लेख में मिलेगा !

BSSC Ka Exam Kab Hoga

लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार बिहार के लोगों को पता चल ही गया कि अब बससी एग्जाम डेट कब है ! बीएसएससी का प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त पीटी (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 8, 9 और 10 दिसंबर 2018 को होगी !

बीएसएससी 2018 परीक्षा नई तिथि

  • 08 दिसंबर शनिवार - 2018
  • 09 दिसंबर रविवार -  2018
  • 10 दिसंबर सोमवार - 2018

बीएसएससी एडमिट कार्ड कहाँ से डाउनलोड करें  

बीएसएससी का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को याद रखना पड़ेगा ! एडमिट कार्ड जितना जल्दी हो सके डाउनलोड कर लेना चाहिए ! इससे आपको यह पता चलेगा कि आपका एग्जाम का केंद्र कहां पर है ! अगर आपके एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि रहता हो तो उसको भी आपको ठीक करवाना होगा एग्जाम से पहले !

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने 24 नवंबर 2018 को अपने जारी नोटिफिकेशन में एडमिट कार्ड एवं परीक्षा तिथि से संबंधित सूचनाएं दी हैं !

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए http://bssc.bih.nic.in इस यूआरएल पर जाएं और वहां पर सूचना-पट्ट क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज देखने को मिलेगा ! उस पर दिए लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नया फॉर्म खुलेगा या आप डायरेक्ट इस लिंक https://bssc.bihar.gov.in/interadmitcard पर क्लिक करेंगे तो डाउनलोड करने वाला पेज खुल जाएगा!

BSSC Admit Card Download kaise kare

BSSC ka Admit Card Download करने के लिए आपको 1 दिन में सिर्फ तीन मौका मिलेगा ! अगर इससे ज्यादा बार प्रयास करेंगे तो आप का रजिस्ट्रेशन नंबर को ब्लॉक कर दिया जाएगा ! फिर आप दूसरे दिन इसे ओपन कर पाएंगे !

जैसा कि आप जानते होंगे, वर्ष 2013-14 में इस परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। लेकिन पर्चा लीक होने के कारण यह परीक्षा रद्द हो गया था ! इतना लंबा अंतराल के बाद यह माना जा रहा है कि छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भी भूल गए होंगे !

कुछ उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए होंगे ! उनके लिए भी आयोग ने इस बार कुछ अच्छा इंतजाम किया है ! जिस उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है, वह उम्मीदवार अपना नाम, पिता का नाम एवं डेट ऑफ बर्थ डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं !

BSSC ka Admit Card Password

एडमिट कार्ड डाउनलोड पीडीएफ फॉर्मेट में होगा, पीडीएफ फॉर्मेट अपने आप नहीं खुलता है उसके लिए पासवर्ड चाहिए होता है ! डाउनलोडेड फाईल को खोलने के लिए पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि इस फॉरमेट ( DD-MM-YYYY ) में डालें ! जैसे मेरा जन्म तिथि 2 दिसंबर 1984 है तो मेरा पासवर्ड है - 02-12-1984 (बिना स्पेस के).

बीएसएससी एडमिट कार्ड में त्रुटि होने पर क्या करें

परीक्षा लंबे अंतराल के बाद हो रहा है ! इसलिए कुछ छात्रों के एडमिट कार्ड में कुछ त्रुटि देखा जा रहा है ! आप भी अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद तीन से चार बार अच्छे से देख लें !

हो सकता है कि कुछ त्रुटि आपके एडमिट कार्ड में हो तो आप क्या करें ! बिहार कर्मचारी चयन आयोग के पटना स्थित कार्यालय से आपको संपर्क स्थापित करना पड़ेगा और आपको यह भी याद रखना है कि यह आपको 6 दिसंबर से पहले करना होगा ! ज्यादा जानकारी के लिए इस 0612-2227728 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं !

बिहार का अब तक का सबसे बड़ा प्रतियोगिता परीक्षा

प्रथम  इंटर स्तरीय संयुक्त पीटी (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए देशभर से 18 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे । बिहार राज्य  अब तक के इतिहास का सबसे बड़ा प्रतियोगिता परीक्षा होने जा रहा है !

प्रशासन से लेकर बिहार राज्य के जिला हेडक्वार्टर के होटलों में भी हलचल देखा जा रहा है ! 8 से 10 दिसंबर के बीच बिहार के ज्यादातर जिला हेडक्वार्टर के होटल पहले से ही बुक हो चुके हैं ! बिहार के छात्र राज्य से बाहर रहते हैं और ट्रेन टिकट के लिए भी मारामारी शुरू हो चुका है !

परीक्षा देने वालों के लिए कुछ खास नियम

कोई भी उम्मीदवार परीक्षा हॉल में जूता और मोजा पहन कर प्रवेश नहीं कर सकता है, उन्हें चप्पल पहनकर प्रवेश परीक्षा देना होगा ! यहां तक कि परीक्षार्थी अपने साथ पेन पेंसिल तक परीक्षा हॉल लेकर नहीं जा पाएंगे !

महिला परीक्षार्थी आभूषण पहनकर भी परीक्षा नहीं दे पाएंगी उसके साथ साथ किसी भी प्रकार की को किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी !

बिहार संबंधित लेख - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए जरूर पढ़ें

Related Posts