Fauquania & Maulvi Scholarship

बिहार मदरसा बोर्ड

बिहार मदरसा बोर्ड बिहार क्या छात्रों के लिए वस्तानिया, फोकनिया, मौलवी, अालिम व फाजिल के परीक्षा का संचालन करता है ! 2200 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं जिनका देखरेख व संचालन बिहार मदरसा बोर्ड करता है !

वस्तानिया - वस्तानिया को स्कूली शिक्षा का आठवीं क्लास के समकक्ष माना जाता है जब की स्कूली शिक्षा में आठवीं क्लास में कोई बोर्ड एग्जाम नहीं होता है ! लेकिन मनसा के छात्रों के लिए वस्तानिया का एग्जाम होता है !

फोकनिया / Fauquania

फोकनिया को दसवीं कक्षा यानी मैट्रिक के समकक्ष माना जाता है बिहार के सरकारी सेवाओं में मैट्रिक के तरह फोकनिया को सामान्य मान्यता प्राप्त है !  मैट्रिक की तरह ही फोकनिया में भी साइंस, गणित के साथ प्रेक्टिकल एग्जाम होता है !

मौलवी / Maulvi

मौलवी को 12वी यानी इंटरमीडिएट परीक्षा के समकक्ष माना जाता है जिसको बिहार के सभी सरकारी सेवाओं में मान्यता प्राप्त है !

अालिम - अालिम को ग्रेजुएशन के समकक्ष माना जाता है! अालिम करने के बाद कोई भी छात्र B.Ed कर सकता है और वह बिहार सरकार में भी नौकरी पा सकता है!

फाजिल - फाजिल को पोस्ट ग्रेजुएट के समकक्ष माना जाता है बिहार में इस डिग्री की मान्यता बराबर है !

बिहार मदरसा बोर्ड डिग्री की मान्यता

भारत सरकार के सभी उर्दू संस्थानों में बिहार मदरसा बोर्ड की सभी डिग्रियों माननीय है ! मौलाना आजाद उर्दू यूनिवर्सिटी हैदराबाद में बिहार मदरसा बोर्ड की डिग्री की 100% मान्यता है !

बिहार मदरसा बोर्ड ऑफिस

बिहार मदरसा बोर्ड का ऑफिस पटना और पूर्णिया में स्थित है !

पटना का पता - Vidhyapati Marg, Patna, Bihar 800001

पूर्णिया का पता -  पूर्णिया

बिहार अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना

केंद्र सरकार के तर्ज पर बिहार अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना बिहार के छात्रों के लिए उपलब्ध है ! छात्रों में शिक्षा के प्रति जागरुकता बढ़ाने एवं प्रोत्साहन देने व जागरुक करने के साथ-साथ धन भी छात्रों को देता है ! केंद्र सरकार द्वारा दिए गए फंड को भी वितरित करने का काम करता है! बिहार सरकार ने अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के तहत मदरसा में भी पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति देने का आदेश जारी किया है !

छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

  • फर्स्ट क्लास से पास करने वाले फोकनियां के छात्र को 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति
  • फर्स्ट क्लास से पास करने वाले मौलवी के छात्रों को ₹15000 की छात्रवृत्ति  
  • तलाकशुदा महिलाओं के लिए ₹25000 की राशि रखी गई है !

छात्रवृत्ति के आवेदन फार्म

छात्रवृत्ति के आवेदन फॉर्म संबंधित मदरसा कार्यालय से लिया जा सकता है उसके अलावा आने वाले समय में बिहार मदरसा बोर्ड की अपने वेबसाइट पर भी फॉर्म को उपलब्ध करा सकता है !

मुस्लिम महिलाओं को बिहार एवं केंद्र सरकार का मदद

केंद्र सरकार अब मुस्लिम तलाकशुदा महिलाओं को 51 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करने का फैसला लिया है ! जबकि बिहार सरकार तलाकशुदा फोकानिया-मौलवी की पढ़ाई करने वाली मुस्लिम महिलाओं को ₹25000 की सहायता राशि देने का फैसला लिया है ! बिहार सरकार ने कम्युनिटी हॉल, उर्दू लाईब्रेरी, मदरसों में क्लास रूम व हॉस्टल के भवन, पेयजल, शौचालय,  कब्रिस्तान की चहारदीवारी, एवं लावारिस लाशों के लिए कफन-दफन के विभिन्न प्रकार की सहायता राशि की घोषणा की है !

संबंधित लेख - जरूर पढ़ें

 

Related Posts