इतिहास क्या है, History In Hindi

About Author: M. S. Nashtar

Last Edited: 19 Oct 2019 02:07 AM

इतिहास की परिभाषा और इतिहास के जनक कौन है.

इतिहास क्या है और History in Hindi की विस्तृत जानकारी चाहते हैं ? इस विषय की परिभाषा, जनक, अर्थ एवं महत्व जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर चेक करें. आपको सारे प्रश्नों के उत्तर इस लेख में मिल जाएगा. 

इतिहास का अर्थ

इतिहास एक विषय है जो इति + ह + आस शब्दों के जोड़ से बना है जिसका अर्थ ‘’ यह निश्चय था’’  है. ग्रीस के लोग इतिहास को "हिस्तरी" यानि History शब्द से पुकारते थे जिसका मतलब "बुनना" था. 

प्राचीन समय में घटित घटनाओं (निश्चित) और धारणाओं को व्यवस्थित ढंग से बुनकर कहानी के रूप में पेश करना ही इतिहास कहलाता है. 

इतिहास की परिभाषा

इतिहास किसे कहते है ? इस प्रश्न के कई उत्तर हो सकते हैं, आपके सामने कई परिभाषाओं को प्रस्तुत किया गया है. इनमें से जो अच्छा लगे उनका आप चुनाव कर सकते हैं. 

"इतिहास ज्ञान की वह शाखा है जिसमें हम मानव जाति से संबंधित पिछली घटनाओं का अध्ययन करते हैं उसे इतिहास कहते हैं."

"किसी विशेष लोगों, देश, अवधि, व्यक्ति इत्यादि से संबंधित पिछले घटनाओं की निरंतर, व्यवस्थित एवं सार्थक कथा को इतिहास कहते हैं. "

"किसी भी स्थान पर घटित घटनाओं या उससे संबंधित घटनाएँ जो किसी व्यक्ति, समाज एवं सार्वजनिक क्षेत्रों संबंधित हो और उन तथ्यों को क्रम अनुसार विवेचना किया जाता हो उसे इतिहास कहते हैं". 

"प्राचीन से लेकर अब तक मानव-जाति से संबंधित घटनाओं का साक्ष्य या तथ्यों पर आधारित वर्णन इतिहास कह सकते हैं. "

इतिहास के जनक कौन है

इतिहास के जनक का नाम हिरोडोटस है. दुनिया के महानतम इतिहास-कार सिसीरो ने हिरोडोटस (तुर्की) को पहली बार फादर ऑफ हिस्ट्री का उपाधि दिया था. इतिहास के जनक हिरोडोटस का संस्कृत भाषा में नाम हरिदत्त है. बिशप विलियम स्टब्स को 'आधुनिक इतिहास का जनक' कहा जाता है. इसके अतिरिक्त इतिहास की प्रकृति को भी समझना आवश्यक है. 

भारतीय इतिहास के पिता किसे कहा जाता है

मेगस्थनीज यूनान का एक राजदूत था. जो 290 ईसा पूर्व में पाटलिपुत्र (पटना) आया था और चन्द्रगुप्त के दरबार में कई वर्षों तक रुके थे. 

उन्होंने ने "इंडिका" का नामक पुस्तक लिखा था. उस किताब में पाटलिपुत्र का विस्तृत वर्णन किया गया है. मेगस्थनीज को भारतीय इतिहास के पिता (भारतीय इतिहास के जनक) के रूप में जाना जाता है. 

इतिहास का महत्व

इतिहास का महत्व सिर्फ परीक्षाओं तक सीमित नहीं है. इतिहास हमें अतीत में हुए घटनाओं की जानकारी देता है जिससे हम अपने अतीत को समझ सकते हैं. वर्तमान और आने वाले घटनाओं को हम ज्यादा बेहतर समझ पाते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि इतिहास खुद को दोहराता है. 

यदि हम अतीत की सफलताओं और विफलताओं का अध्ययन करते हैं, तो हम आदर्श रूप से, हमारी गलतियों से सीखने और भविष्य में उन्हें दोहराने से बचने में सक्षम हो सकते हैं. 

इतिहास एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जो हमारे समाज को आईना दिखाता है. इतिहास पिछले घटनाओं का अध्ययन है और हम अतीत को संदर्भित करते समय वर्तमान समय की तुलना करते हैं. इतिहास के महत्व को और विस्तार से जाना जा सकता है. 

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि इतिहास क्या है एवं History in Hindi से संबंधित लेख पसंद आया होगा. इतिहास से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं. कृपया क्लिक करके उसे भी एक बार जरूर पढ़ें.