बिना कोचिंग किये, आई आई टी की तैयारी कैसे करें बेहतरीन टिप्स

About Author: Abuzar Niyazikk

Last Edited: 09 Aug 2019 06:45 PM

आई आई टी की तैयारी कैसे करे, आई आई टी प्रवेश परीक्षा, आईआईटी की तैयारी, iit ki taiyari kaise kare

बिना कोचिंग किये, आई आई टी की तैयारी कैसे करें ? यह बात सुनना अजीब लगता है लेकिन दोस्तों यह मुमकिन है. यह बात सही है कि आई आई टी प्रवेश परीक्षा 2018 में लगभग 11,279 सीटों के लिए 11.5 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे. 

आपको यह लग रहा होगा कि इस लेख में ऐसा क्या है जिससे बिना कोचिंग या ट्यूशन लिए हुए भी IIT में दाखिला मिल सकता है. कृपया इस लेख को अंत तक ज़रुर पढ़िए, जवाब मिल जाएगा. 

IIT Ki Taiyari Kaise Kare

भारत के सबसे कठिन प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के कुछ बेहतरीन टिप्स आपको देने वाला हूं. इनमें से आप कुछ टिप्स को अच्छा लगे तो अपना सकते हैं. 

यह टिप्स बहुत ही कारगर है, इन टिप्स को अपनाकर कई छात्रों ने आरटी में प्रवेश पाया है. सभी टिप्स, सभी लोगों पर अप्लाई नहीं हो सकता है. अपने हिसाब से आप इसे मॉडिफाई भी कर सकते हैं. 

संकल्प बड़ी चीज है

अगर आपको यह भरोसा हो जाए कि मुझे IIT के किसी कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा, तभी यह मुमकिन है. कृत-संकल्प ही मानव मस्तिष्क को उर्जा प्रदान करता है. 

आपसे, मैं एक प्रश्न पूछता हूं, रस्सी और पत्थर में ज्यादा मजबूत कौन है ? आपका उत्तर होगा पत्थर. दोस्तों, आपने देखा होगा कि कुएँ में इस्तेमाल होने वाला रस्सी जब पत्थर को बार-बार रगड़ती है तो पत्थर पर निशान आ जाता है जबकि रस्सी पहले जैसा ही सक्षम रहता है. 

अपने धैर्य और संकल्प हो एकत्रित कीजिए और योजना बनाइए कि आखिर कैसे फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ के कंसेप्ट को क्लियर किया जाए. 

सही नोट्स का चुनाव करें

मार्केट में अनेक प्रकार के IIT के लिए नोट्स एवं बुक्स अवेलेबल हैं. लेकिन यह सभी नोट्स या बुक्स को पढ़कर आपका सलेक्शन नहीं होगा. 

आपको थोड़ा रिसर्च करना होगा, सबसे पहले पिछले साल पूछे गये आई आई टी प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र को देखिए. एनालिसिस कीजिए कि जो नोट्स या बुक्स आपके पास है वह उसका उत्तर देने में सक्षम है या नहीं. इसके हिसाब से ही मार्केट से नोट्स या बुक्स को खरीदें. 

अगर आपके रिलेटिव या जानने में किसी ने इस परीक्षा को पास किया हो तो उनसे भी राय-मशवरा ज़रुर करें ताकि आप सही नोट्स का चुनाव कर सकें. 

ऑनलाइन मदद लें

आज के समय हजारों की संख्या में ऐसे वेबसाइट हैं जो आपको फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री एवं गणित के विषय से संबंधित आर्टिकल पोस्ट करते हैं. इसके अलावा आप यूट्यूब के वीडियो को भी देख सकते हैं. एंड्रॉयड में इस्तेमाल होने वाले बहुत सारे मोबाइल ऐप्स हैं जिनका आप सहारा ले सकते हैं. 

खुद से कंसेप्ट को डेवलप करें

जैसा कि आप जानते हैं कि, दुनिया के वैज्ञानिक ऐसी चीजों का खोज करते हैं जो दुनिया में पहले से नहीं होता है. आप भी न्यूमेरिकल को सॉल्व करने के ऐसे कंसेप्ट का खोज कर सकते हैं जो सिर्फ आपके लिए होगा. ऐसे ही कंसेप्ट आपको कठिन से कठिन प्रश्न को सॉल्व करने में मदद करेगा. 

दिल्ली व मुंबई जैसे बड़े महानगरों में महंगे प्राइवेट स्कूलों के बच्चे कभी भी आई.आई.टी प्रवेश परीक्षा में अच्छा रिजल्ट नहीं दे पाते हैं. उसके तुलना ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे ज्यादा इस परीक्षा में रिजल्ट दे पाते हैं क्योंकि वह अथक प्रयासों के लिए कटिबद्ध होते हैं. 

हार्ड वर्क से स्मार्ट वर्कर कैसे बने

आप बहुत मेहनती है और आप 16 से 18 घंटे तक रोज़ाना पढ़ा सकते हैं लेकिन इससे यह गारंटी नहीं है कि आपको कामयाबी मिल जाएगा. कामयाब होने के लिए आपको हार्ड वर्क से स्मार्ट वर्कर बनना होगा. याद करने के लिए शॉर्टकट ट्रिक्स को अपनाना पड़ेगा. जल्दी किसी भी टॉपिक को कैसे रिवाइज किया जाए उसके लिए वैसा ही नोट्स आपको तैयार करना होगा. 

किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए पहले से ही प्लानिंग करना पड़ेगा कि किस स्टेप को कहां पर अपनाएंगे. एक प्रश्नों को हल करने के कई मेथड होते हैं, उसका चयन भी आवश्यक है. 

आईआईटी की तैयारी में इन बातों का रखें ख्याल
  • सेल्फ स्टडी पर ज्यादा समय दें
  • योजना बनाएं
  • बेहतरीन नोट्स बनाएं
  • कोचिंग सेंटर के पुराने नोट्स का उपाय करें
  • क्वेश्चन बैंक पर केंद्रित करें
  • अपनी कमजोरी को पहचाने और उसे दुरुस्त करें
  • रिवीजन का प्लान करें
  • नकारात्मक सोच को हटाए
  • अपनी प्रतिभा को पहचानिए
  • मेहनत करने से कभी नहीं डरें
  • डिस्कशन पाटनर बनाएं. 

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि iit ki taiyari kaise kare से संबंधित लेख आपको पसंद आया होगा. आईआईटी से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिया गया है. कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें. 

Related Posts