Inspiring Education News | शिक्षा प्रेरक समाचार

शिक्षा प्रेरक समाचार | Shivdeep Lande IPS  | Quaiser Khalid IPS | Wanted Movie Salman Khan

शिक्षा प्रेरक समाचार | Shivdeep Lande IPS  | Quaiser Khalid IPS | Wanted Movie Salman Khan

शिक्षा प्रेरक समाचार

अगर हिम्मत और सच्ची लगन हो तो विपरीत हालातों में भी मंजिल हासिल की जा सकती है.हालात कैसा भी क्यों ना हो अगर ठान ली जाए तो कोई भी मंज़िल बड़ा नहीं होता है. कठिन हालात से निकल कर आने वाले इन IPS के बारे में आपको बताना चाहूँगा जो एक बिहार के अररिया जिला से हैं दूसरा महाराष्ट्र से हैं, और तीसरा फिल्मी सलमान खान हैं. कैसर खालिद का जन्म बिहार के अररिया जिला में हुआ था और वह मुंबई शहर का आईजी हैं. जबकि शिवदीप वामन लांडे का जन्म महाराष्ट्र के अकोला जिले में हुआ था और उसका कार्य क्षेत्र अररिया, पूर्णिया, कटिहार व पटना, बिहार के इन जिलों में रहा है. एक IPS अपने देश की सेवा कैसे करते हैं इस को बखूबी सलमान खान ने अपने फिल्म wanted में इसको दिखाया है.

Shivdeep Lande IPS

शिवदीप वामन लांडे बिहार कैडर का 2006 बैच के IPS अधिकारी हैं. उनका जन्म परसा गांव के किसान परिवार में हुआ था. उनका प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई जहां पर बुनियादी सुविधाओं की कमी थी लेकिन वह शुरू से ही अपने क्लास में अव्वल आते थे परिणाम स्वरुप उसे शुरू से ही स्कॉलरशिप मिलता रहा यहां तक कि जब वह सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे थे. उनका ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग में हुआ था उन के बाद वह राजस्व विभाग में नौकरी शुरू कर दी थी, इस बीच उनका सिलेक्शन upsc में हो गया. अपने निरंतर मेहनत से कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ते गए.

IPS बनने के बाद, अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा गरीब बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करते हैं और वह कई एनजीओ से जुड़े हुए हैं. बिहार में जब उसकी पोस्टिंग हुई, उनके डर से अपराधी कांपने लगे. मीडिया ने उसे दबंग पुलिस ऑफिसर के नाम से प्रचलित कर दिया है. बिहार के सबसे संगीन अपराध पर उनका नजर होता है और बिहार सरकार ऐसे कार्यों के लिए उसे नियुक्त करता है लेकिन दुख बाद यह है कि अभी वह महाराष्ट्र में डिटेशन पर हैं.

Quaiser Khalid IPS

कैसर खालिद महाराष्ट्र कैडर का 1997 बैच के IPS अधिकारी हैं. उनका जन्म अररिया जिले के एक किसान परिवार में हुआ था. प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई बाद में वह कॉलेज की पढ़ाई के लिए पटना गए हैं फिर वहां से दिल्ली गए सिविल सर्विस की तैयारी करने के लिए. हमदर्द स्टडी सर्किल में रह कर उन्होंने upsc की तैयारी की जिसमें उसे ऑल इंडिया रैंक 115 मिला जिससे कि वह IPS में चयनित हुए. अभी वह मुंबई शहर के आईजी है. उन दिनों बिहार में शिक्षा व्यवस्था की हालत बहुत ही खराब थी लेकिन श्री खालिद विपरीत हालात में भी निरंतर अच्छे परिणामों से सबको चौकाया करता थे. वह शुरू से ही अपने क्लास टॉपर रहें. उसके क़रीबी कहते हैं कि जब भी वह उदास होते थे तब उसको अपनी सायरी से अपनी हौसला को खुद बुलंद करते थे. आपको बता दूँ कि वह उर्दू के बहुत बड़े शायर है उसका प्रोग्राम पूरे भारत होता है. अपनी शायरी से युवाओं में वह जोश भर देते हैं. 

Wanted Movie Salman Khan

सुपरस्टार सलमान खान अपने फिल्मों से लोगों का हमेशा दिल जीते हैं और आज के दिनों में वह बहुत सक्सेस स्टार हैं. आपको बता दूँ कि सलमान खान की जिंदगी में भी मोड़ तभी आया जब उसने IPS का रोल चुना. IPS के किरदार से भारतीय दशकों को यह बताने की कोशिश है कि IPS कैसे काम करता है अपने देश के लिए. जब उनके फिल्मी अंकल यह बताते हैं कि वह अपने बैच के आईपीएस टॉपर हैं तो अचानक लोगों को लगता है कि यह क्या हुआ. और IPS शब्द सुनते ही लोगों में जोश आ जाता है और फिल्मी गुंडे भी डरने लगते हैं.

ज्यादातर IPS का जन्म ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ है और वह अपने परिश्रम से अपनी जगह हासिल की है. ज्यादातर उनमें से किसान परिवार होते हैं या फिर शिक्षक के परिवार से होते हैं. तो यह कहा जा सकता है की अगर सच्ची लगन से किसी भी चीज को पाने की कोशिश की जाए तो हम जरूर सफल हो सकते हैं. हमें इन लोगों से ज़रूरी प्रेरणा लेनी चाहिए कि विपरीत हालात में भी कैसे अच्छा किया जा सकता है इसीलिए मैं आपसे कह सकता हूं की शिक्षा प्रेरक समाचार पढ़ते रहें.

Inspiring Education News

Related Searches - क्लिक करें और पढ़ें

 

 

मनपसंद टॉपिक चुने

शिक्षा पर विचार - मुख्यपृष्ठ

IAS  की तैयारी

Free Coaching list for IAS

List of success Muslim in UPSC

HAMDARD STUDY CIRCLE

फ्री कोचिंग : सिविल सर्विस : JMI

IAS full form in hindi

IAS Topper list from 1972 to 2017

बिहार और उत्तर प्रदेश के IAS टॉपर

मुस्लिम IAS टॉपर्स

मेडिकल प्रवेश परीक्षा के नये नियम : NEET

Free NEET & IIT Coaching for SC &  OBC students

Hamdard coaching for NEET & IIT

Neet latest updates

NEET - 2017 - ड्रेस समेत कई बड़े बदलाव

Tips : Prepare for Bank Exams

Types of Railway jobs

रेलवे भर्ती परीक्षा

टीचिंग लाइन में कैसे बनाएं करियर

Ph.D. programmes in India

वोकेशनल कोर्स

नवोदय विद्यालयों के लिए प्रवेश परीक्षा

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का सिलेबस

शिक्षा ऋण व स्कॉलरशिप

प्री और पोस्ट मेट्रिक छात्रवृति

बिहार मदरसा बोर्ड - पुर्णिया व पटना

Bihar madarsa board exam date

BSSC latest News

INSPIRING EDUCATION NEWS

ताज़ा समाचार व आवश्यक जानकारी के Facebook Page like करें  !

समाचार व जानकारी जिसका आपके जिंदगी से है सीधे सरोकार, अपने मनपसंद का टॉपिक पर क्लिक करें !

भारत : शिक्षा : स्वास्थ्य : नौकरी : खेती-बाड़ी 

पूंजी व वित्त और व्यापार : सरकारी योजना

स्पोर्ट्स - क्रिकेट : गैजेट और विज्ञान

क्लासिफाइड - फ्री प्रचार : सोशल डायरेक्टरी 

मैट्रिमोनियल - शादी विवाह : मनोरंजन और फिल्मी समाचार

बिहार : पूर्णियाँ : कटिहार : अररिया : किशनगंज

ताजातरीन खबरों और बेहतरीन जानकारी के लिए होम पेज पर क्लिक करें  : Home page