भारत का सबसे युवा IAS : रिक्शा चालक के बेटे को छुपाना पड़ा अपना धर्म, तैयारी के दौरान

About Author: Aliza Shireenkk

Last Edited: 13 Jul 2019 02:47 AM

शिक्षा प्रेरक समाचार - भारत का सबसे युवा IAS : रिक्शा चालक के बेटे को छुपाना पड़ा अपना धर्म, तैयारी के दौरान

10 मई 2016 upsc ने 1078  चयनित विद्यार्थियों का लिस्ट जारी किया था जिसमें 34 मुस्लिम विद्यार्थियों के नाम शामिल थे जिसमें से एक नाम अंसार अहमद शेख का है जिसको 361वां रैंक मिला था! अंसार अहमद शेख अपनी ट्रेनिंग पूरी करके बंगाल कैडर में ias बने हैं उनकी उम्र महज 21 साल का है.

यह कीर्तिमान बनाने वाले हैं वह पहले भारतीय हैं जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया ! दूसरा रिकॉर्ड रोमन सैनी के नाम है जो कि 22 साल की उम्र में ias बने हैं और 2013 बैच से हैं!

भारत के सबसे युवा आईएएस अधिकारी के बारे में यह जरूर जान लें

अंसार अहमद शेख एक गरीब परिवार से हैं जिसके पिता रिक्शा चालक हैं और इसके बड़े भाई सब्जी की दुकान करते हैं! यह लोग शेलगांवगांव के रहने वाले हैं उनका गांव जिला जलना महाराष्ट्र में है जहां पर बुनियादी सुविधाएं कमी है! उनके पिता ने तीन शादियां की है और इनकी मां को इसके पिता पीटा करते थे!

इनकी दो बहनों की शादी 14 साल से कम उम्र में कर दी गई! इसका परिवार हमेशा उलझन में घिरा रहा  तब पर भी उन्होंने वह करके दिखाया जो किसी ने आज तक नहीं किया था! हालात चाहे कितने भी मुश्किल क्यों ना हो अगर आप में दृढ़ संकल्प है  तो आप कुछ भी कर सकते हैं!

ऐसा करने वाले अंसार अहमद शेख हम सभी को प्रेरणा देता है हालात चाहे कितने मुश्किल क्यों ना हो  हम चाहे तो कुछ भी कर सकते हैं!

उनका स्कूली पढ़ाई गांव के जिला परिषद स्कूल में हुई! आपको जानकर ताज्जुब होगा कि स्कूल के बोर्ड एग्जाम में संस्कृत विषय में 100 में से 100 अंक पाने वाले, वह अपने स्कूल के पहले विद्यार्थी बने! पुणे के फर्गुसन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन पास करने के बाद upsc की तैयारी में जुट गए!

Upsc की तैयारी करने के दौरान बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, कमरा रेंट पर लेने के लिए उन्हें अपना नाम छुपाना पड़ा तभी जाकर उसे रहने के लिए एक कमरा मिला और अपना नाम उसने शुभम बताया !

अपना धर्म उसने हिंदू बताया ताकि उसे तैयारी करने में और कोई परेशानी ना हो इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं मुसलमान विद्यार्थी के लिए कितना मुश्किल दौर आ गया है यह खबर ibn7  पर भी दिखाया गया था!

एग्जाम की तैयारी के लिए उसके घर में लालटेन भी नहीं था, उस का भाई अनीस उसे मस्जिद से लालटेन ला कर दिया करते थे!

हमें इस पृष्ठभूमि के लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए  कैसे मुश्किल हालात से लड़ना होता है जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए! ऐसे मुश्किल हालात में इतिहासिक रिजल्ट देने वाले हैं अंसार अहमद शेख को तह दिल से बधाई देता हूं और अच्छे भविष्य की कामना करता हूं!

भारत का सबसे युवा IAS, अंसार अहमद शेख से आप प्रेरणा ले सकते हैं, कैसा लगा यह शिक्षा प्रेरक समाचार, अगर आपको अच्छा लगा यह लेख तो facebook पर जरूर शेयर करें. 

Related Searches - क्लिक करें और पढ़ें

Related Posts