नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

By: M. S. Nashtar Last Edited: 01 Mar 2019 05:37 PM

jnvst, navodaya vidyalaya form for class 6 2019, नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म, नवोदय ऑनलाइन फॉर्म, navodaya online form

 

कक्षा 6 - 2019

कक्षा 9 - 2019 - क्लिक करें

नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, आज के समय यह एक बड़ा प्रश्न है ! क्योंकि हर साल की तरह इस साल भी कुछ नए बदलाव के साथ नवोदय विद्यालय समिति ने 23 अक्टूबर 2018 को कक्षा 6 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है !

आपका बच्चा इस वर्ष कक्षा 5 में पढ़ रहा है और वह अगले साल नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 में एडमिशन लेना चाहता है ? तो कैसे क्या करें, आपके मन में यह प्रश्न होगा ! नवोदय का आप ए टू जेड इंफॉर्मेशन चाहते हैं ? तो आपको इस लेख में ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें इसकी पूर्ण जानकारी दी जाएगी ताकि आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट ना हो पाए !

JNVST Form in Hindi

जो नोटिफिकेशन आया है वह अंग्रेजी भाषा में है, ज्यादातर हिंदी भाषियों को समझने में कठिनाई हो रही है ! इसके संबंधित हमें कई ईमेल प्राप्त हुए हैं ! आप लोगों के अनुरोध पर ही नोटिफिकेशन की जानकारी आपको हिंदी में देने जा रहा हूं, कृपया ध्यान से अंत तक ज़रूर पढ़ लें  !

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2018 है ! एकेडमिक सेशन 2019-20 के लिए प्रवेश परीक्षा 16 अप्रैल 2019 को होगा ! 1 मार्च 2019 से एडमिट कार्ड नवोदय विद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं ! मई के अंतिम सप्ताह में रिजल्ट आने की उम्मीद है!

नवोदय ऑनलाइन फॉर्म - संक्षेप में

  • फॉर्म भरना पहले से आसान लेकिन कुछ बदलाव हुआ है.
  • फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2018
  • नवोदय के वेबसाइट पर ही फॉर्म भरने की सुविधा.
  • सिर्फ ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रावधान है.
  • किसी प्रकार का शुल्क नहीं है.
  • सिर्फ एक प्रमाण पत्र को अप-लोड करना है.
  • बाकी दस्तावेज़ एड-मिशन के समय देना है.

 

Navodaya Vidyalaya Form for Class 6

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

नवोदय का फॉर्म भरने में किसी प्रकार भी शुल्क नहीं रखा गया है और उसके साथ फॉर्म भरते समय निवासी प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र जैसे से डाक्यूमेंट्स को जमा करने की आवश्यकता नहीं रखा गया है ! इस तरह के सभी दस्तावेज प्रवेश परीक्षा में चयनित उम्मीदवार को एडमिशन के समय देना होगा !

उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सिर्फ स्कूल से एक प्रमाण पत्र लेना है और उसे नवोदय के वेबसाइट पर अपलोड कर देना है !

उम्मीदवार जिस स्कूल के कक्षा 5 में पढ़ रहे हैं उन्हें वहाँ के हेड मास्टर या प्रिंसिपल से प्रमाण पत्र लेना होगा ! प्रमाण पत्र कुछ इस प्रकार है जो नवोदय विद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट ने जारी किया है !

navodaya online form

इस फॉर्म को आपको नवोदय के वेबसाइट से डाउनलोड करके प्रिंट आउट लेना होगा ! मांगे गए आवश्यक जानकारी को सही से भर दें या स्कूल के हेडमास्टर से भी मदद ले सकते हैं !

इस फॉर्म में उम्मीदवार का लेटेस्ट फोटो लगाना आवश्यक है ! स्कूल के हेड मास्टर का सिग्नेचर और स्कूल का मोहर लगाना आवश्यक है ! इस फॉर्म में एक और ध्यान देने वाली बात है कि उम्मीदवार के साथ अभिभावक को भी सिग्नेचर करना होगा !

इस फॉर्म की एक कॉपी का फोटो स्टेट अपने पास रख लें ! ताकि एडमिशन के समय आपके उम्मीदवार को सिग्नेचर एक जैसा करने में कोई परेशानी ना हो !

अब आपको इस फॉर्म को स्कैन करवाना होगा, ध्यान रखें कि स्कैन किया गया फाइल का प्रारूप जेपीजी होना चाहिए और 10 से 100 केबी के साइज़ में होना चाहिए !

NIOS के छात्र अपने स्थानीय (गृह) जिला के नवोदय स्कूल के लिए भी फॉर्म भर सकते हैं चाहे वह पढ़ाई कहीं भी कर रहा हो ! एनआईओएस छात्र के लिए अलग फॉर्म है जिसे भरकर उसे सेम विधि से नवोदय के वेबसाइट पर अपलोड करना होगा !

जो नवोदय का ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर सकते हैं

जो अभिभावक ऑनलाइन फॉर्म भरने में असमर्थ हैं वह JNVs के हेल्प डेस्क से मदद ले सकते हैं ! यहां पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए स्कूल से लिया गया प्रमाण पत्र, उम्मीदवार का फोटो और एक मोबाइल नंबर के साथ आना होगा !

मोबाइल नंबर का होना आवश्यक है क्योंकि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड एसएमएस के द्वारा ही भेजा जाएगा ! इस प्रक्रिया के लिए किसी प्रकार का भी फ़ीस नहीं लिया जाएगा !

इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो

एडमिशन / रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो सकता है

  • फॉर्म किसी भी कॉलम को खाली छोड़ने पर
  • गलत जानकारी देने पर
  • जन्म-तिथि गलत देने पर  (स्कूल के रिकॉर्ड के अनुसार से भरे)
  • जन्म-तिथि 01.05.2006 से 30.04.2010 ना होने पर
  • जन्म-तिथि नंबर के साथ अक्षर में ना लिखने पर
  • मार्क आफ आईडेंटिफिकेशन सही ना मिलने पर
  • आरक्षण की सही कैटेगरी नहीं भरने पर
  • ग्रामीण एवं शहरी कैटेगरी गलत भरने पर
  • उम्मीदवार और अभिभावक का सिग्नेचर एडमिशन के समय ना मिलने पर

 

नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म भरने का पता

https://www.nvsadmissionclasssix.in/nvs6reg/homepage

 

संबंधित लेख - जरूर पढ़ें

Related Posts