MBBS Full Form In Hindi

By: M. S. Nashtar Last Edited: 01 Mar 2019 03:36 PM

mbbs full form in hindi, mbbs ki full form, mbbs ka full form, म्बबस फुल फॉर्म, म्बबस फुल फॉर्म इन हिंदी, mbbs kya hai, mbbs ka full form kya hai, mbbs md full form, mbbs ka matlab, mbbs ki jankari, mbbs ki salary, mbbs full form in medical

नमस्कार मित्र, मैं आपका स्वागत करता हूं ! स्नातक स्तर पर दुनिया का सबसे बड़ा कोर्स का नाम एमबीबीएस है ! MBBS कोर्स 5.5 सालों में पूरा होता है ! इस कोर्स पूरा करने वाले लोगों को डॉक्टर कहते हैं ! 

क्या आज आप म्बबस फुल फॉर्म के साथ इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ! ना जाने आपने MBBS Full Form In Hindi शब्दों को इंटरनेट पर कितने बार सर्च किया होगा ! आज भी आपके पास संपूर्ण जानकारी नहीं है !

एमबीबीएस से संबंधित ऐसे जानकारियों को शामिल किया है जिसके बारे में आपने कल्पना नहीं किया होगा ! कृपया इस लेख को आखिर तक एक बार जरूर चेक कर लें !

MBBS Ki Full Form

कुछ लोग एमबीबीएस की फुल फॉर्म, तो कुछ लोग एमबीबीएस का फुल फॉर्म शब्द से इंटरनेट पर सर्च करते हैं ! आप दोनों का प्रश्न एक ही है ! जिसका उत्तर निम्नलिखित हैं !

  • MBBS - Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery.
  • म्बबस फुल फॉर्मबैचलर - बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी

MBBS Ka Full Form Kya Hai

  • M - Medicine
  • B - Bachelor
  • B - Bachelor
  • S - Surgery

कुछ लोगों को लगता है कि एमबीबीएस का सही फुल फॉर्म ऐसा होता होगा ! आधिकारिक तौर पर ऊपर लिखे गए फुल फॉर्म गलत हैं !

एमबीबीएस का इतिहास में जाएंगे तो आपको पता चलेगा ! 19 वीं सदी से पहले दो कोर्स हुआ करता था !

  • बैचलर ऑफ मेडिसिन
  • बैचलर ऑफ सर्जरी

19वी सदी में दोनों कोर्स को मिलाकर के एक नाम बनाया गया था ! जिसके कारण इसका नाम एमबीबीएस रखा गया था !

कुछ लोग पूछते हैं कि यह कोर्स इतना लंबा क्यों होता है ? अब आपको पता चल गया होगा एमबीबीएस करने वाले को एक साथ डबल डिग्री करना होता है ! आप लोगों को डबल डिग्री पूरा करने में 6 वर्षों का समय लगता है ! जबकि एमबीबीएस करने में 5.5 वर्षों का समय लगता है !

म्बबस फुल फॉर्म इन हिंदी

म्बबस का मतलब बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी है ! कुछ हिंदी प्रेमी MBBS को म्बबस फॉर्मेट में लिखते हैं ! म्बबस फुल फॉर्म इन हिंदी में क्या है यह जानना चाहते हैं !

  • M - Medicine - आयुर्वेद
  • B - Bachelor - स्थानक
  • B - Bachelor - स्थानक
  • S - Surgery - शल्य

MBBS Kya Hai

एमबीबीएस मेडिकल साइंस का पहला कोर्स है ! जो कोई डॉक्टर बनना चाहता है उसके लिए सबसे पहला कोर्स एमबीबीएस ही है ! इस कोर्स की अवधि एवं फुल फॉर्म आफ जान चुके होंगे !

भारतीय समाज में सबसे प्रतिष्ठित कोर्स एमबीबीएस को माना जाता है ! कोई अपना परिचय में अपने नाम के साथ डॉक्टर या एमबीबीएस शब्द को जोड़ता है तो उसका इज्जत तुरंत भर जाता है !

जो एमबीबीएस डॉक्टर होते हैं डिग्री पाने से पहले उसे फादर ऑफ मेडिसिन हिप्पोक्रेट्स का कसम खाना होता है ! मैं अपने दुश्मन का भी इलाज अच्छे से करूंगा और किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करूंगा !

MBBS MD Full Form - MBBS और MD क्या अंतर है

अक्सर लोग एमबीबीएस और एमडी की फुल फॉर्म लेकर कंफ्यूज रहते हैं ! पहले तो आपको बता दूं कि एमबीबीएस एक स्थानक स्तर का डिग्री है !

एमबीबीएस करने के बाद 3 वर्षों का एमडी का डिग्री होता है ! जब तक कोई एमबीबीएस ना कर ले तब तक वह एमडी नहीं कर सकता है !

एमबीबीएस और एमडी में कौन बेहतर होता है

एमबीबीएस करने के बाद ही कोई जब एमबी करता है तो एमडी क्या हुआ डॉक्टर को बेहतर माना जाता है ! मेडिकल साइंस का एमबीबीएस पहला कोर्स है ! यह कोर्स करने के बाद एमडी में एडमिशन मिलता है !

यकीनन एमडी क्या हुआ डॉक्टर सिर्फ एमबीबीएस के डॉक्टर से बहुत बेहतर माना जाता है !

MBBS Ka Matlab

एमबीबीएस का ना जाने कितने मतलब निकालते हैं ! इस पर एक फिल्म भी बना था जिसका नाम मुन्ना भाई एमबीबीएस है ! मेरा मानना है कि एमबीबीएस को आप एमबीबीएस ही रहने दें इसका मजाक ना बनाएं !

क्योंकि डॉक्टर को भगवान के बाद दूसरा स्थान दिया जाता है ! अलग सी बात है कि कुछ डॉक्टर ने इस पेशे को बदनाम किया है लेकिन अभी भी ज्यादातर लोग अच्छे हैं !

MBBS Ki Jankari

आज के समय नकली डॉक्टरों की कमी नहीं है ! कैसे जानेंगे कि कोई डॉक्टर सही में एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त किया है !

आज के समय यह जानना बिल्कुल आसान है ! जो भी डॉक्टर प्रैक्टिस करते हैं वह अपने प्रिसक्रिप्शन में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर देता है ! अगर उसने अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्रिसक्रिप्शन में नहीं लिखा है तो आप उससे मांग सकते हैं !

उसके रजिस्ट्रेशन नंबर से आप मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं ! आज कल उसके पूरे नाम से गूगल पर भी सर्च करेंगे तो पूरा डिस्क्रिप्शन आ जाएगा !

MBBS Ki Salary

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद छात्रों के पास दो ऑप्शन होते हैं, पहला ऑप्शन MS / MD दाखिला ले सकते हैं ! MS / MD करने वाले छात्रों को कॉलेज पेमेंट भी करता है !

दूसरा ऑप्शन यह है कि वह किसी भी हॉस्पिटल में नौकरी कर सकता है ! एमबीबीएस कोर्स करने के बाद, डॉक्टर्स का वेतन कम से कम ₹50000 प्रतिमाह होती है! दिन-प्रतिदिन, बीमारियों वृद्धि के कारण चिकित्सा पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। एमबीबीएस में कैरियर बहुत अच्छा है लेकिन उन छात्रों के लिए ज्यादा बेहतर होगा जो ज्यादा मेहनत करना पसंद करते हैं !

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद  - जॉब प्रोफाइल

  • जूनियर डॉक्टर 
  • जूनियर फिजीशियन
  • जूनियर सर्जन
  • मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर
  • शोधकर्ता
  • वैज्ञानिक

रोजगार के क्षेत्र

  • सरकारी अस्पताल
  • निजी अस्पताल
  • प्रयोगशाला
  • बायोमेडिकल कंपनियों
  • मेडिकल कॉलेज
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
  • फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी के कंपनियों

क्या एमबीबीएस डॉक्टर सर्जरी कर सकता है

एमबीबीएस डॉक्टर जिसने मास्टर डिग्री प्राप्त नहीं किया हो वह सर्जरी नहीं कर सकता है ! हां किसी और डॉक्टर ने मास्टर ऑफ सर्जरी का डिग्री प्राप्त किया हो और वह उनके साथ सहायक के रूप में काम कर सकते हैं !

नाम के आगे Dr. कौन लगा सकता है

पीएचडी करने वालों के साथ-साथ एमबीबीएस करने वाले भी नाम के आगे Dr. लगा सकते हैं ! एमबीबीएस करने के बाद भी कोई नाम के आगे डॉक्टर सब जोड़ सकता है ! आप पहले ही जान चुके हैं कि एमबीबीएस कोर्स दो पाठ्यक्रमों का मिलन से बना है !

एमबीबीएस कोर्स कितने सालों का होता है

जैसा कि आप जानते होंगे एमबीबीएस कोर्स 5.5 सालों में पूरा होता है ! कम ही लोगों को पता होगा कि इस कोर्स को दो भागों में विभाजित किया जाता है ! 4. 5 सालों का अकैडमिक कोर्स होता है जबकि बाकी 1 वर्ष क्लिनिकल प्रैक्टिस के लिए होता है !

एमबीबीएस की पढ़ाई कहां पर होती है

एमबीबीएस की पढ़ाई सिर्फ मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज में ही होता है ! इस कोर्स को कोई भी पत्राचार शिक्षा व्यवस्था से प्राप्त नहीं कर सकता है !

मेडिकल कॉलेज की मान्यता मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया देता है ! मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज से डिग्री प्राप्त करने वाले डॉक्टर को प्रेक्टिस का अधिकार होता है !

भारत के अलावा किसी अन्य देश से कोई एमबीबीएस का डिग्री प्राप्त कर लेता है ! लेकिन इंडिया में प्रैक्टिस करने के लिए उसे मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का परीक्षा देना होता है !

एमबीबीएस करने में कितना खर्च होता है

भारत में एमबीबीएस कोर्स करने के लिए प्राइवेट एवं सरकारी कॉलेज दोनों मौजूद लेकिन इस की फीस में काफी अंतर होता है ! आप प्राइवेट कॉलेजों का फीस भी अब राज्य सरकारें ने तय करती हैं !

अगर सरकारी मेडिकल कॉलेज की बात करें तो सबसे कम फीस एम्स का है जिसका फीस मात्र 1390 रुपए प्रति साल हैं जबकि आर्मी मेडिकल कॉलेज की फीस 56500 रुपए प्रति साल है !

एमबीबीएस फीस भारत के प्राइवेट कॉलेजों में ज्यादा होता है यह देखा गया है कि 9 लाख से लेकर 12 लाख रुपए प्रति वर्ष की फीस होती है !

5.5 सालों के कोर्स में 4.5 सालों का फीस विद्यार्थी को कॉलेज को देना होता है क्योंकि एक साल का ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है जिसमें छात्रों को फीस नहीं देना पड़ता है !

किस भारतीय महिला ने पहली बार एमबीबीएस का कोर्स किया था

विकिपीडिया के अनुसार मेडिकल साइंस में स्थानक की डिग्री हासिल करने वाली प्रथम महिला का नाम कादम्बिनी गांगुली है !

कुछ लोग प्रथम महिला डॉक्टर का श्रेय आनंदीबाई गोपाळराव जोशी और कादम्बिनी गांगुली को देते हैं!

Related Posts