बिहार में नये 9 मेडिकल कॉलेज

About Author: Abuzar Niyazikk

Last Edited: 15 Nov 2019 11:58 PM

new medical college in bihar

New medical college in Bihar

बिहार के इन जिलों में खुलेंगे 9 मेडिकल कॉलेज 

बिहार राज्य में स्थापित होनेवाले 9 नया मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों कि सूची

  1. राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल सीतामढ़ी,
  2. राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल महुआ (वैशाली),
  3. राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल,भोजपुर (आरा),
  4. राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल, बेगूसराय
  5. राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल, मधुबनी
  6. राजकीय मेडिकल काॅलेज अस्पताल मधेपुरा
  7. वर्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान, पावापुरी
  8. राजकीय मेडिकल काॅलेज अस्पताल, पुर्णिया
  9. मेडिकल काॅलेज अस्पताल, छपरा

खबरों के अनुसार बिहार में 9 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे जिसमें से चार मेडिकल कॉलेज की घोषणा पहले ही हो चुका है जबकि पांच मेडिकल कॉलेज की घोषणा सात निश्चय प्रोग्राम के तहत हुआ है ! पिछले विधानसभा चुनाव में महा गठबंधन ने सात निश्चय प्रोग्राम तय किया था !

सात निश्चयों के तहत बिहार राज्य में पांच  राजकीय मेडिकल काॅलेज व अस्पताल खुलेंगे! बिहार के वह भाग्यशाली जिले हैं -

  1. महुआ (वैशाली)
  2. मधुबनी
  3. सीतामढ़ी,
  4. बेगूसराय  
  5. भोजपुर

इन नए 9 मेडिकल कॉलेजों का किसी का टेंडर हुआ है, तो किसी का बिल्डिंग बन रहा है और किसी का जमीन क्लीयरेंस हो रहा है ! उम्मीद कर सकते हैं कि एक-दो साल में सारे मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाए !

बिहार राज्य में पहले से 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और चार प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं जो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त हैं  ! आपको बता दूं कि पूरे भारतवर्ष में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त 460 मेडिकल कॉलेज हैं जिनमें 64,185 एमबीबीएस की सीटें हैं ! अगर बिहार की 13 मेडिकल कॉलेजों को देखें तो पता चलता है कि पीएमसीएच में 150 सीट हैं बाकी मेडिकल कॉलेजों में 100 सीट हैं, इस तरह से बिहार में सिर्फ 1350 एमबीबीएस की सीटें हैं !

राष्ट्रीय औसत के अनुसार, बिहार राज्य की जनसंख्या के दृष्टि से 6000 से ज्यादा एमबीबीएस की सीटें होनी चाहिए ! अगर समय रहते यह नए मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाए तो 900 सीटें और बढ़ सकती हैं ! बिहार के कई अधिकारी कहते हैं कि जिन मेडिकल कॉलेज 100 सीट हैं उन मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या को बढ़ाकर 200 तक की जा सकती है ! इन सब को जोड़ कर देख ले तब पर भी यह आंकड़ा 6 हजार को पार नहीं कर रहा है !

बिहार राज्य में कुल 38 जिले हैं लेकिन मौजूदा समय में सिर्फ 11 जिलों में ही मेडिकल कॉलेज हैं और 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज प्रस्तावित है जो भविष्य में बनेगा ! इस तरह से बिहार के 20 जिलों में मेडिकल कॉलेज हो जाएगा बाकी बचे 18 जिलों में से 9 जिलों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत, जिला अस्पतालों का अपग्रेडेशन किया जा रहा है ! भाग्यशाली जिलों के नाम -

  1. पूर्वी चंपारण
  2. सीतामढ़ी
  3. मधुबनी
  4. अररिया
  5. वैशाली
  6. सहरसा
  7. भोजपुर
  8. औरंगाबाद
  9. बांका

 

Medical College related Searches

Related Posts