UPSC, IAS, IPS, IFS, IRS, IIS, IAAS, ICAS, ITS & ISS Ka Full Form in Hindi

About Author: Abuzar Niyazikk

Last Edited: 05 Aug 2019 03:16 AM

आईपीएस फुल फॉर्म, ips ka full form, ips full form in hindi, ifs full form in hindi, iaas full form, iis full form, upsc full form in hindi, upsc ka full form, what is the full form of upsc, irs full

UPSC से संबंधित जैसे IAS, IPS, IFS, IRS, IIS, IAAS, ICAS, ITS और ISS Full Form In Hindi Me जानना चाहते हैं ! फुल फॉर्म के अलावा इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को इस लेख में शामिल किया गया है !

UPSC Full Form In Hindi

यूपीएससी, भारत का सबसे प्रतिष्ठित कमीशन है जो सिविल सेवा के बड़े अधिकारियों का तीन चरणों के कठिन परीक्षाओं के द्वारा सिलेक्शन करता है !

ज्यादातर लोगों को लगता है कि UPSC से सिर्फ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का सिलेक्शन होता होगा ! ऐसा नहीं है, इन 2 पदों के अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण पद है जिसका सिलेक्शन इस कमीशन के द्वारा होता है !

आपको बता दूं कि आईएफएस, आईआरएस, आईआईएस, आईएएस, आईसीएएस, आईटीएस, व आईएसएस अधिकारियों का भी सिलेक्शन इसी कमीशन से होता है ! आईएएस और आईपीएस के तरह बाकी पद भी होता है, जिसे सस्पेंड करने का अधिकार सिर्फ भारत के राष्ट्रपति को होता है !

UPSC Ka Full Form Kiya Hota Hai

U.P.S.C - Union Public Service Commission

यूपीएससी का फुल-फॉर्म - यूपीएससी को हिन्दी में में संघ लोक सेवा आयोग कहते हैं, जो एक संवैधानिक संस्था है जो लोक सेवा के अधिकारियों का परीक्षाओं के द्वारा नियुक्ति करता है !

IAS Ka Full Form Kya Hai

I.A.S - Indian Administrative Service

आई.एए.स - इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस

आईएएस को हिन्दी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं ! ये अधिकारी केंद्रीय और राज्य सरकार दोनों की सेवा करते हैं और लगभग सभी विभागों और मंत्रालयों का नेतृत्व आईएएस अधिकारियों द्वारा किया जाता है !

IPS Ka Full Form - Indian Police Service

IPS Full Form in Hindi - इंडियन पुलिस सर्विस आईपीएस का फुल फॉर्म - भारतीय पुलिस सेवा

आईपीएस को हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा करते हैं ! ये अधिकारी कानून व्यवस्था को बनाए रखने में मदद करता है और इन अधिकारियों को वर्दी दिया गया है !

IFS Full Form - Indian Foreign Service

IFS Full Form in Hindi - इंडियन फॉरेन सर्विस आईएफएस का फुल फॉर्म - भारतीय विदेश सेवा

आईएफएस को हिन्दी में भारतीय विदेश सेवा कहते हैं, ये अधिकारी दूसरे देशों में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारे देश ने दुनिया भर में दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों की स्थापना की है। वे संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतर्राष्ट्रीय निकायों में भी हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनका कार्य विभिन्न देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखना है।

IAAS Full Form - Indian Audit and Accounts Service

आईएएएस का फुल फॉर्म - इंडियन ऑडिट एंड एकाउंट्स सर्विसेस

आईएएएस हिन्दी में भारतीय लेखा-परीक्षा तथा लेखा सेवा कहते हैं ! ये अधिकारी भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग (आईएएडी) अपने संवैधानिक कर्तव्यों की पूर्ति में सीएजी यानी CAG (नियंत्रक और महालेखा परीक्षक) नामक संवैधानिक प्राधिकरण की सहायता करता है।

IIS Full Form - Indian Information Services

आईआईएस का फुल फॉर्म - इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विसेस

आईआईएस हिन्दी में भारतीय सूचना सेवा कहते हैं. यह सेवा के अधिकारी प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि का प्रबंधन करते हैं जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन काम करते हैं. 

IIS ke full form को लेकर कुछ लोग कंफ्यूज भी रहते हैं. आपको शायद पता नहीं होगा आईआईएस शब्द इंटरनेट की दुनिया में भी बहुत ही फेमस है. इंटरनेट की दुनिया में आई आई एस का फुल फॉर्म इंटरनेट इनफॉरमेशन सर्वर होता है.

IIS Full Form - Internet Information Services. इंटरनेट इनफॉरमेशन सर्विस को पहले इंटरनेट इनफॉरमेशन सर्वर कहा जाता था.

IRS Full Form in India - Indian Revenue Service

आईआरएस का फुल फॉर्म - भारतीय राजस्व सेवा

IRS Full Form in Hindi - इंडियन रेवेन्यू सर्विस

आईआरएस को हिन्दी में भारतीय राजस्व सेवा कहते हैं जो दो अलग क्षेत्रों में काम करते हैं -

भारतीय राजस्व सेवा (IRS) - Income Tax

ये अधिकारी आयकर के माध्यम से सरकार के लिए राजस्व उत्पन्न करते हैं। सरकार के व्यय को पूरा करने के लिए आय कर पर प्रबंधन करते हैं !

भारतीय राजस्व सेवा (IRS) - Customs

ये अधिकारी केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का प्रबंधन करते हैं !

ICAS Full Form - Indian Civil Account Services

आईसीएएस का फुल फॉर्म - इंडियन सिविल अकाउंटस सर्विसेज

आईसीएएस को हिन्दी में भारतीय नागरिक खाता सेवा कहते हैं ! ये अधिकारी केंद्रीय स्तर पर खातों से लेखा-परीक्षा से लेकर सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन करते हैं !

ITS Full Form - Indian Trade Service

आईटीएस का फुल फॉर्म - इंडियन ट्रेड सर्विस

आईटीएस के हिन्दी में भारतीय व्यापार सेवा कहते हैं ! ये अधिकारी भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वाणिज्य को संभालते हैं।

IDAS Full Form - Indian Defence Account Service

आईडीएएस का फुल फॉर्म - इंडियन डिफेंस एकाउंट्स सर्विस

आईडीएएस को हिन्दी में भारतीय रक्षा खाता सेवा कहते हैं ! ये अधिकारी सेना, नौसेना, वायुसेना, अध्यादेश कारखानों, डीआरडीओ, बीआरओ, कैंटीन स्टोर विभाग और सहयोगी संगठनों के संबंध में वित्तीय सलाह, भुगतान लेखांकन और आंतरिक लेखापरीक्षा कार्य प्रदान करते हैं।

IRAS Full Form - Indian Railway Account Service

आईआरएएस का फुल फॉर्म - इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस

आईआरएएस को हिन्दी में भारतीय रेलवे खाता सेवा कहते हैं ! ये अधिकारी भारतीय रेलवे के खातों का प्रबंधन करते हैं !

ज़रूर पढ़ें - 

दोस्तों, उम्मीद के साथ कह सकता हूं कि आपको UPSC से संबंधित जैसे IAS, IPS, IFS, IRS, IIS, IAAS, ICAS, ITS और ISS Ka full form in hindi और उनके साथ अधिकारियों के कार्य की समझ में आ गया होगा ! उपस्क फुल फॉर्म से संबंधित अन्य लेके लिंक नीचे दिया गया है ! कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !