What is Education in Hindi

what is education in hindi, शिक्षा क्या है, शिक्षा का अर्थ एवं उद्देश्य, शिक्षा की परिभाषा क्या है, shiksha kiya hai

शिक्षा क्या है

What is education in hindi यानी शिक्षा क्या है ? शिक्षा की परिभाषा अर्थ एवं उद्देश्य को विस्तार से समझना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए एक बेहतरीन मौका है ! अगर आप शिक्षा पर भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं या education पर लेख लिखना चाहते हैं, कृपया अंत तक पढ़ें !

शिक्षा की परिभाषा क्या है

शिक्षा किसे कहते हैं और शिक्षा की परिभाषा क्या है ? इस प्रश्न का उत्तर इतना आसान नहीं है जितना हम समझते हैं !

शिक्षा का अर्थ

शिक्षा शब्द को देखें तो पता चलता है कि शिक्षा एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है सीखना या सिखाना या सीख होता है जबकि अंग्रेजी भाषा में शिक्षा को एजुकेशन कहते हैं !

शिक्षा का सही मतलब होता है सीखना चाहे वह आप अपने माता पिता से सीखते हो या फिर समाज या स्कूल और कॉलेज हो सकता है ! ऐसा नहीं है कि सिर्फ किताबें पढ़ने से ही लोग शिक्षित होते हैं ! शिक्षा हम अपनी एक छोटों एवं बड़ों से भी अर्जित कर सकते हैं !

मानव जाति की एक ऐसा सामाजिक प्राणी है जो अपने बच्चों को सबसे ज्यादा शिक्षित करने का प्रयास करते हैं ! जिस किसी व्यक्ति में किसी प्रकार का शिक्षा हो या सीख हो उसे समाज में साक्षर कहा जाता है !

जब कोई व्यक्ति अपने प्रयासों से अपने शिक्षा पूरा करता है और वह समाज में रह कर कौशल व मूल्यवान बन जाता है तो उस व्यक्ति को सही मायने में शिक्षित कहा जा सकता है !

Shiksha Ki Paribhasha

‘’ शिक्षा एक प्रक्रिया है जिसमें मनुष्य ज्ञान अर्जित करता है जो उसे समाज में मूल्यवान बनाता है ‘’

‘’ मनुष्य को बौद्धिक रूप से तैयार करने की प्रक्रिया जो उसे जीवन परिपक्व बनाने के साथ निर्णय लेने की शक्तियों का विकास करने को शिक्षा कहते हैं ‘’

‘’ स्कूली या विश्वविद्यालय या माता-पिता से ज्ञान प्राप्त क्रिया जो उस व्यक्ति में कौशल प्रदान करता हो उसे शिक्षा कहते हैं ‘’

शिक्षा के उद्देश्य

शिक्षा का उद्देश्य क्या होना चाहिए, व्यक्ति विशेष और परिस्थितियों व स्थान के अनुसारअलग हो सकते हैं ! शिक्षा अर्जित करने पर ज्यादातर लोगों का मुख्य उद्देश्य अच्छा व्यक्ति बनना होता है ! लेकिन आज के समय में शिक्षा व्यावसायिकता पर ज्यादा केंद्रित है !

धन अर्जित कर लेना ही शिक्षा नहीं है ! असामाजिक प्राणी भी अपने जीवन यापन के लिए खाने का बंदोबस्त कर लेता है लेकिन वह समाज में सभ्य नहीं हो पाते हैं ! एक शिक्षित व्यक्ति समाज को बहुत तरीके से मदद करता है और उसे सुगम बनाता है !

व्यक्तिगत शक्तिओं का विकास करना ही शिक्षा का उद्देश्य नहीं होता क्योंकि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. व्यक्तित्व का विकास समाज के अनुसार होना चाहिए जिसमें हमें समाजिक मूल्यों एवं सिद्धांत को अपने शिक्षा में स्थान ज़रूर देना चाहिए !

शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ डिग्री लेना नहीं होता शिक्षित होना होता है ! शिक्षा इंसान के चरित्र को पवित्र व सुंदर बनाता है ! शिक्षा हमें प्रकृति के अनुसार लचीला, परिवर्तनशील व अनुकूलित  बनाता है जिनसे मनुष्य विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार अपने आपने आप में परिवर्तन करने में सक्षम बनता है !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको What is education in hindi यानी शिक्षा क्या है इससे संबंधित लेख पसंद आया होगा ! shiksha kiya hai मतलब और उद्देश्य से संबंधित लेख कैसा लगा ? शिक्षा से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें !