जीवन शांति पॉलिसी क्या है

By: Aleena Farheen Last Edited: 04 Mar 2019 01:49 AM

जीवन शांति पॉलिसी क्या है

जीवन शांति पॉलिसी में 10 लाख इन्वेस्टमेंट पर 1.9 लाख का पेंशन और उसके बाद भी..

Jeevan Shanti Kiya hai यानी जीवन शांति पॉलिसी क्या है ? इस पॉलिसी की सभी बारीकियों को आसान भाषा में समझना चाहते हैं तो, कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें !

Jeevan Shanti Policy Kiya Hai

जीवन शांति पॉलिसी एलआईसी का पेंशन प्लान है ! जिसमें पॉलिसी धारक को एक सिंगल प्रीमियम भुगतान करने के बाद जिंदगी भर पेंशन मिलता है और उसके बाद भी उनके बताए गए नॉमिनी को लाभ मिलता है !

जी हां अगर आप एक बार प्रीमियम का भुगतान कर देते हैं तो आपको जिंदगी भर पेंशन का लाभ मिलता रहेगा जिस की गारंटी एलआईसी खुद लेती है !

इस पॉलिसी की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वाइंट रूप से भी यह पॉलिसी खरीद सकते हैं !

मान ले कि आप अपने माता-पिता के साथ यह पॉलिसी खरीद लिया है, उस के देहांत के बाद भी आपको उसी निवेश पर पेंशन मिलता रहेगा !

इस पॉलिसी की दूसरी अच्छी बात यह है कि यह एक नॉन मार्केट लिंक्ड प्लान है जिसका मतलब यह है कि पॉलिसीधारक को गारंटीड और फिक्स रिटर्न मिलेगा !

यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है जिसमें आप एकमुश्त प्रीमियम जमा करने के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाता है लेकिन यहां पर आप विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं -

  • तुरंत पेंशन ले सकते हैं
  • 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं

जीवन शांति में इन्वेस्ट करने पर - कितना पेंशन मिलेगा

अगर आप 10 लाख के निवेश करते हैं और आप 20 साल के बाद पेंशन शुरू करवाते हैं तो 19.23 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 192300 रुपए प्रति वर्ष पेंशन मिलेगा !

अगर आप 10 लाख के निवेश करते हैं ! आप 5 साल के बाद पेंशन शुरू करवाते हैं तो 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 91800 रुपए प्रति वर्ष पेंशन मिलेगा !

अगर आप 5 लाख के निवेश करते हैं और आप 20 साल के बाद पेंशन शुरू करवाते हैं तो 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 96150 रुपए प्रति वर्ष पेंशन मिलेगा !

आपको उदाहरण से समझ में आ गया होगा कि कितना निवेश करने पर कितना पेंशन आपको इस योजना से मिलेगा ! पेंशन की रकम निश्चित नहीं है और आपको बता दूं कि यह इन बातों पर निर्भर करता है -

  • डिफरमेंट पीरियड
  • उम्र
  • निवेश की राशि

डिफरमेंट पीरियड - उस अवधि को कहा जाता है जिसमें निवेशक निवेश करने के बाद कितने सालों के बाद पेंशन लेना शुरू करता है जो 0 वर्ष से 20 सालों तक का हो सकता है !

पेंशन की राशि रिटर्न के रूप में आप मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना भी ले सकते हैं ! इस योजना को वह ले सकता है जिसकी उम्र न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष हो !

जीवन शांति प्लान किसे लेना चाहिए 

आप अपने आसपास के बुरे बुजुर्गों को देखा होगा कि उनके पास करोड़ों रुपये घर और जमीन जायदाद है और उसे कहीं से भी पेंशन नहीं मिलता है !

ऐसे लोगों को अपनी ख्वाहिशों को पूरी करने के लिए अपने ही लोगों के पास हाथ फैलाना पड़ता है !

जरा सोचिए ऐसे बुरे बुजुर्गों को अगर हर महीने ₹10000 बैंकिंग सेक्टर से आ जाए तो उसकी जिंदगी कितनी बेहतर हो सकती है ? बैंकिंग सेक्टर से आने वाले धन की जानकारी गोपनीय एवं सुरक्षित हो सकती है !

दोस्तों, उम्मीद करती हूं कि आपको जीवन शांति पॉलिसी क्या है और इससे संबंधित जानकारी अच्छा लगा होगा ! पॉलिसी खरीदने से पहले एक बार उसके टर्म एंड कंडीशन को अच्छे से पढ़ लें !