What is Bitcoin in Hindi

भारत का नक्शा का इतिहास | भारत का नक्शा किसने बनाया था | Bhaarat ka naksha kisane banaaya tha

बिटकॉइन क्या है

बिटकॉइन क्या है या What is Bitcoin in Hindi, आज के समय का यह एक हॉट क्वेश्चन है क्योंकि आर्थिक उठा पटक के बीच में एक नया शब्द सुनने को आया है जिसका नाम बिटकॉइन है ! बिटकॉइन एक प्रकार का क्रिप्टो करेंसी है जिसका उपयोग पूरे दुनिया में पेमेंट करने के लिए किया जाता है जैसे आप ही ई वॉलेट का यूज़ करते हैं ! ई वॉलेट को देश की सरकार एवं कंपनियां उसे रेगुलेट करती है लेकिन बिटकॉइन डिजिटल करेंसी को रेगुलेट कोई सरकार या कंपनी नहीं करता है !

यानी की आपके वित्तीय लेन-देन में किसी भी सरकार एवं किसी भी थर्ड पार्टी का दखल अंदाजी नहीं होता है यह पूरी तरह पीयर-टू-पीयर टेक्नोलॉजी पर आधारित है ! ना ही इसके कोई मालिक है ना ही इसका कोई अपना कर्मचारी है अब सवाल उठता है कि यह काम कैसे करता है ! और यह भी बताया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे मजबूत करेंसी के रूप में उभर रहा है !

3 जनवरी 2009 को सातोशी नकामोतो नाम का एक इंजीनियर ने बिटकॉइन की खोज की थी, सातोशी नकामोतो नाम एक काल्पनिक नाम है जिसका दुनिया में कोई अता-पता नहीं है ! आप अंदाजा लगा सकते हैं खोज करता का भी नाम का अता-पता नहीं है तब पर भी यह दुनिया में इतना ज्यादा प्रचलित कैसे हो रहा है !

कैसे फायदेमंद है

आपने कई मनी ट्रांसफर एजेंसी का नाम सुना होगा जो एक जगह से दूसरी जगह आपके करेंसी को भेज देता है उसके बदले आपसे कुछ कमीशन भी लेता है, लेकिन बिटकॉइन में किसी प्रकार का भी कमीशन नहीं लगता है ! विदेश में रहनेवाले भारतीय भी इस प्रकार के करेंसी का उपयोग कर रहे हैं ! दुनिया के हजारों बड़े वेबसाइट इस तरह की करेंसी का लेनदेन कर रहे हैं ! दुनिया के कई अर्थशास्त्री बिटकॉइन की आलोचना भी कर चुके हैं क्योंकि दुनिया के कम ही सरकार ने इस को मान्यता दी है !

भारत सरकार ने अपने देशवासियों को बिटक्वाइन को लेने में जोखिम बताया है! आप अपने जोखिम के हिसाब से ही बिटकॉइन पर इन्वेस्ट करें! पिछले तीन चार महीने पहले दावा किया गया था कि बिटकॉइन का वैल्यू कभी नहीं गिरेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ है!

 

संबंधित लेख