शेयर क्या है और शेयर बाजार क्या है

कि समझ बना सकता है आपको

करोड़पति  

शेयर बाजार क्या है

 

शेयर क्या है और शेयर बाजार क्या है के शब्दों के प्रयोग से Google पर शेयर व शेयर बाजार के बारे में जानना चाहते हैं और हम भारतीय करोड़पति बनने का सपना देखते हैं ! यह तो जानते हैं कमाने के बहुत सारे तरीके हैं उनमें से शेयर भी एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है ! आपको सबसे पहले शेयर क्या होता है यह बताऊंगा उसके बाद शेयर बाजार क्या होता है !

शेयर क्या है, आसान शब्दों मैं कह दूं कि कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने जैसा है ! शेयर अंग्रेजी का शब्द है जिसका मतलब हिस्सा होता है और इसे कुछ लोग स्टॉक भी कहते हैं ! हर कंपनी को शुरू करने के लिए बड़ी धन की आवश्यकता होती है ! उसके लिए कंपनी बैंकों से कर्ज नहीं लेकर उसकी जगह मार्केट में शेयर जारी करता है !

अगर किसी कंपनी ने अपने 100 शेयरों को मार्केट में जारी करता है और आप उनमें से 10 शेयरों को खरीद लेते हैं ! इसका सीधा मतलब यह हुआ कि कंपनी का 10% हिस्सेदारी आपके पास आ गया ! कंपनी द्वारा कमाया गया कुल मुनाफे और घाटे में आपकी 10% का हिस्सेदारी रहेगा !

अगर कंपनी ₹100 कमाता है तो उसमें से आप का हिस्सा ₹10 का होगा और इस तरह से आप के शेयर का दाम ₹10 बढ़ जाएगा ! अगर कंपनी को ₹100 का घाटा होता है तो कंपनी आपके शेयर का दाम ₹10 कम कर देगा !

शेयर बाजार क्या होता है

शेयर बाजार क्या होता है, बताने से पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि बाजार क्या होता है ! हम आम भाषा में यह कर सकते हैं कि बाज़ार वह स्थान है जहां पर निर्माता अपने सामान को ग्राहकों को बेच देता है ! शेयर बाजार भी उसी तरह का एक बाजार है जहां पर कंपनियां अपनी शेयरों को बेचता है ! जहां पर ग्राहक या निवेशक अपनी सुविधा अनुसार शेयरों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं उसे शेयर बाजार कहते हैं !

शेयर बाजार कैसे काम करता है ?

शेयर बाजार को व्यवस्थित रखने के लिए भारत में  BSE यानी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज है ! भारत के BSE और NSE रजिस्टर कंपनियाँ निवेशकों के लिए शेयर मार्केट में उतार सकता है ! कोई भी निवेशक जिसके पास डीमैट अकाउंट को वह मुंबई स्टॉक एक्सचेंज या नेशनल स्टॉक एक्सचेंज या दोनों से शेयरों की खरीद फरोख्त ऑनलाइन कर सकता है !

शेयर बाजार से बना जा सकता है करोड़पति

धन का सही इन्वेस्टमेंट होना बहुत जरूरी है, जो आपको कुछ दिनों के बाद उचित रिटर्न दे ! उनमें से शेयर मार्केट एक अच्छा विकल्प हो सकता है ! एक स्टडी के अनुसार, जिस समय सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था अगर आपने उस समय एक लाख का इन्वेस्टमेंट किया होता तो आपके अकाउंट में आज 10 करोड़ रुपए हो सकता था !

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रहा है आपने खबरों में भी सुना होगा कि सेंसेक्स आज 35000 तो कभी 36000 को पार कर दिया हर दिन नए रिकॉर्ड बन रहे हैं ! अगर आप सही शेयर में पैसे को लगाएंगे तो आपको बहुत फायदा मिल सकता है ! अगर आपने गलत शेयर में पैसा लगा दिया तो आपका पूरा पैसा डूब पी सकता है ! शेयर मार्केट में कूदने से पहले थोड़ा रिसर्च कर लें !

 

संबंधित लेख