शेयर मार्केट का क्या अर्थ है,

जानकर आप भी बन सकते हैं

वारेन बफ़ेट  

 शेयर मार्केट का क्या अर्थ है

 

व्हाट इस शेयरशेयर मार्केट का क्या अर्थ है के शब्दों के प्रयोग से Google पर शेयर व शेयर बाजार के बारे में जानना चाहते हैं और उससे पैसा भी कमाना चाहते हैं ! शेयर से पैसा कमाने के लिए आपको इसकी जानकारी आवश्यक होती है ! सबसे पहले आपको मैं यह समझाना चाहता हूं कि व्हाट इस शेयर यानी कि शेयर क्या होता है, उसके बाद शेयर मार्केट का क्या अर्थ है  !

शेयर अंग्रेजी का शब्द है जिसका मतलब हिस्सा होता है और इसे स्टॉक भी कहते हैं ! मार्केट के भाषा में इसे यह कह सकते हैं कि, जब कभी आप जैसे निवेशक ने किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं ! इसका मतलब यह हुआ कि आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं !

मान लीजिए कि अगर किसी कंपनी ने अपने 100 शेयर को मार्केट में जारी किया है, उसमें से आपने 5 शेयरों को खरीद लिया हैं ! इसका सीधा मतलब है कि उस कंपनी का 5% हिस्सेदारी आपके हिस्से में आ चुका है ! कंपनी अपने निवेशकों को मुनाफे और नुकसान में आपने साथ रखता है !

आप सोच रहे होंगे कि कंपनी अपना शेयर मार्केट में जारी क्यों करता है ! एक कंपनी को बहुत बड़े पूंजी की आवश्यकता होती है उसे शुरू करने के लिए जो एक या दो आदमी के पूंजी से नहीं हो सकता है ! इसलिए कंपनी मार्केट से धन उठाती है जिसके लिए वह अपने शेयरों को मार्केट में जारी करता है !

आप जब कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए बैंक से लोन लेते हैं जिसके लिए आपको निर्धारित ब्याज चुकाना पड़ता है ! लेकिन बड़ी कंपनियां बैंकों से लोन नहीं ले कर छोटे निवेशकों से शेयरों के द्वारा निवेश करवाता है !

कंपनी अपना फायदा और नुकसान दोनों में निवेशकों को साथ रखता है ! अगर कंपनी डूब जाता है तो उसे बैंक का कर्ज को वापस करना ही होता है जबकि निवेशकों से शेयर के द्वारा निवेश किए गये धन को वापस करने की आवश्यकता नहीं होती है ! कंपनी में जब फायदा होता है तो अपने निवेशकों को उसका हिस्सा इमानदारी से दे देता है !

शेयर मार्केट का क्या अर्थ है

शेयर मार्केट का अर्थ समझने के लिए आपको यह समझना होगा कि मार्केट क्या होता है ! मार्केट वह स्थान होता है जहां पर निर्माता अपने सामान को ग्राहक को बेचते हैं उसके बदले वह उससे पैसा लेता हैं ! उसी प्रकार शेयर को भी मार्केट या बाजार में खरीदा और बेचा जाता है उसे शेयर मार्केट कहते हैं!

भारत में पहले, शेयरों को मौखिक तौर पर खरीदा और बेचा जाता था लेकिन अब यह तरीका बदल चुका है ! भारत में  BSE यानी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा अधिकांश शेयरों की खरीद बिक्री होता है ! BSE और NSE में सिर्फ रजिस्टर्ड कंपनियों के ही शेयर को खरीदा और बेचा जाता है, जिसे भारत का शेयर मार्केट कहते हैं !

कुछ कम्पनियाँ इन दोनों ही स्टॉक एक्सचेंज पर रजिस्टर्ड होता है, लेकिन यह भी हो सकता है कि कोई एक कंपनी किसी एक स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड हो ! आज के समय सभी शेयरों का खरीद-फरोख्त ऑनलाइन माध्यम से होता है !

वारेन बफ़ेट दुनिया का तीसरा सबसे अमीर आदमी है उसने अपने ज्यादातर पैसे शेयर मार्केट से कमाया है ! बफ़ेट को अपने जीवन के शुरुआत में ही समझ में आ गया था शेयर मार्केट का सही अर्थ क्या है ! द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर्स नाम किताब को उन्होंने कई बार पढ़ा और शेयर मार्केट का असली मतलब समझने की कोशिश किया, उसने पाया कि शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है  -

  • धन
  • डीमैट अकाउंट
  • सही जानकारी

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए आपको धन के साथ डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है, जो आप घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं ! सही शेयरों में पैसा लगाया जाए तो घर बैठे अच्छा खालसा पैसा कमाया जा सकता है !

 

संबंधित लेख