PNB घोटाला क्या है

PNB घोटाला क्या है - नीरव मोदी कौन है | लेटर ऑफ अंडरटेकिंग क्या होता है

नीरव मोदी कौन है

लेटर ऑफ अंडरटेकिंग क्या होता है

भारत के बड़े न्यूज़ चैनल आज तक व NDTV एवं तमाम न्यूज़ चैनलों में PNB घोटाला क्या है इन को लेकर दिन-रात खबर चल रहा है ! इस घोटाले ने पूरे देश में राजनीतिक तौर पर भूचाल पैदा करती है ! पूरा मामला क्या है कृपया अंत तक पढ़ें !

कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि पीएनबी के 11,500 करोड़ रुपये के घोटाला हुआ है लेकिन वित्त मंत्रालय ने आशंकाओं को खारिज कर दिया है और कहा कि मामला नियंत्रण के बाहर नहीं है और इस बारे में उचित कार्रवाई की जाएगी !

समाचार पत्रों के अनुसार, दरअसल 150 गारंटी पत्रों (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के कथित फर्जी लेनदेन हुआ है, अभी यह जांच का विषय है इसमें कितना फर्जी है और कितना सही है !

लेटर ऑफ अंडरटेकिंग क्या होता है

जागरण की खबरों के अनुसार, बड़े बिजनेसमैन के लिए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग की सुविधा होती है जो किसी अंतरराष्ट्रीय बैंक या किसी भारतीय बैंक की अंतरराष्ट्रीय शाखा की ओर से जारी किया जाता है। इस तरह लेटर के आधार पर बैंक, कंपनियों को 90 से 180 दिनों तक के कम अवधि का लोन मुहैया कराती है । इस लेटर के आधार पर कोई भी कंपनी दुनिया के किसी भी देश में बड़े राशि की निकाशी कर सकती है। इस तरह की निकासी अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए किया जाता है ! लेटर ऑफ अंडरटेकिंग किसी भी कंपनी को लेटर ऑफ कम्फर्ट के आधार पर  कोई भी स्थानीय बैंक जारी कर सकता है !

फिर भी कैसे हो गया घोटाला ?

जागरण में छपी खबरों के अनुसार, पीएनबी घोटाला में लेटर ऑफ अंडरटेकिंग इस्तेमाल किया गया है। नीरव मोदी ने अपनी फर्म के आधार पर पंजाब नेशनल बैंक से ये फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग हासिल किये थे, जिसकी जानकारी सेंट्रलाइज्ड चैनल नहीं थी ! जिसमें बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत होने की बात कही जा रही है, जिसके लिए 10 अधिकारियों को तत्काल सस्पेंड भी किया गया है !

कैसे हुआ पर्दाफाश

लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के भुगतान नहीं होने पर इसका पर्दा उठा और पूरे मीडिया में यह सनसनी की तरह फैल गया !

पीएनबी घोटाले का प्रभाव

पीएनबी घोटाले का प्रभाव सबसे पहले शेयर मार्केट पर पड़ा, अमर उजाला के अनुसार पीएनबी घोटाले की खबर के सामने आते ही पीएनबी के शेयरों में गिरावट से निवेशकों के 4,000 करोड़ रूपये डूब गया!, PNB बैंक का शेयर का कीमत ₹160 हुआ करता था अब जो गिरकर 140 से भी कम हो गया है !

नीरव मोदी कौन है ?

नीरव मोदी दुनिया का बड़ा हीरा व्यापारी है, जो अमीरों की रैंकिंग में 85वें पायदान पर हैं ! 1999 में उसने फायरस्‍टोन कंपनी की शुरुआत की थी जिसे बाद में नाम बदलकर फायरस्‍टार कर दिया ! इस ब्रांड के दुनियाभर एवं भारत में 16 स्‍टोर हैं ! आपने कभी प्रियंका चोपड़ा को इसका प्रचार करते हुए देखा होगा !

सोशल मीडिया पर वायरल हुई फोटो में, मोदी के साथ फोटो होने से भी खासा चर्चा में आ गए नीरव मोदी ! कांग्रेस पार्टी ने छोटा मोदी कहा था जिसके लिए बीजेपी पार्टी के रविशंकर ने कड़ी आलोचना भी की थी !

संबंधित लेख