भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

About Author: Aleena Farheen

Last Edited: 01 Aug 2019 03:46 AM

Bharat ka sabse amir aadmi kon hai

Bharat Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai ? भारत के सबसे अमीर आदमी का नाम मुकेश अंबानी है. श्री अंबानी के पास कितना संपति है ? वे क्या काम करते हैं ? उनके घर का कीमत कितना है और उनके बेटे एवं बेटियों का क्या नाम है ? इन सभी सवालों के विश्वसनीय जवाब चाहते हैं ? हमारे साथ अंत तक बने रहें. 

मुकेश अंबानी के पास कितना संपत्ति है

 दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित मैगज़ीन फोर्ब्स की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, उनके के पास कुल संपत्ति 47.6 बिलियन डॉलर है. अगर इस रकम को बिलियन से करोड़ में कन्वर्ट करें तो 4760 करोड डॉलर होता है. अगर इस रकम को डॉलर से रुपया (1$ = 68.8496 रुपया) तो 327,849.23 करोड़ होता है. 

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं. भारत में धन के मामले में उसका पहला रैंक है. जबकि दुनिया का सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में उसका 13वाँ स्थान है. 

दूसरे नंबर पर अजीम प्रेमजी है. वह मुकेश अंबानी से काफी पीछे हैं. उसकी कुल संपति 21 बिलियन डॉलर है. भारत के टॉप 10 अमीर का लिस्ट देखने के लिए यहां पर क्लिक करें. 

भारत में अरबपतियों की संख्या 131 है. जिनके पास 100 करोड़ डॉलर (लगभग 7 हजार करोड़ रुपया) से ज्यादा की संपत्ति है. 

दुनिया के सबसे अमीर आदमी से मुकेश अंबानी कितना पीछे है 

अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस का कुल संपत्ति 131 बिलियन डॉलर है. जबकि मुकेश अंबानी का कुल संपत्ति 47.6 बिलियन डॉलर है. भारत के मुकेश अंबानी अभी भी जेफ बेजोस से 83.4 बिलियन डॉलर से पीछे हैं. 

श्री अंबानी के बारे में कुछ शब्द - India Ka Sabse Amir Aadmi 

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था. उनके पिता का नाम स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी है. उसके छोटे भाई का नाम अनिल अंबानी है. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं. 

श्री अम्बानी का स्कूली शिक्षा अबाय मोरिस्चा स्कूल नाम के स्कूल से हुआ था जो मुंबई में स्थित है. उन्होंने स्नातक की डिग्री, यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से हासिल किया है. उनकी शुरू से रुचि केमिस्ट्री में था. इसलिए उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग का सब्जेक्ट को चुना था. 

अपने पिता के कहने पर उन्होंने MBA करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय को चुना था. लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ कर अपने पिता के बिज़नेस में हाथ बटाना शुरू कर दिया. 

श्री अंबानी 1981 में बिज़नेस की दुनिया में कदम रखा था.  उन्होंने शुरुआत रिलायंस के टेक्सटाइल से शुरू किया था. जो कि उनके पिता के द्वारा स्थापित किया गया था. मुकेश अंबानी ने जल्दी ही टेक्सटाइल को पोलिस्टर फाइबर और पेट्रोकेमिकल में बदल दिया. 

अपने जन्म स्थान जामनगर गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोलियम रिफाइनरी स्थापित किया है. जो प्रतिवर्ष 26 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बिजनेस करता है. 

उन्हें पेट्रोकेमिकल के अलावा दूरसंचार में भी बिजनेस करना बहुत पसंद था. उन्होंने रिलायंस कम्युनिकेशन की भी स्थापना किया था 

लेकिन भाइयों के बंटवारे में उनके छोटे भाई अनिल अंबानी के हिस्से में रिलायंस कम्युनिकेशन चला गया. 

यहीं पर नहीं रुके अंबानी वह खुदरा बाजार में भी रिलायंस फ्रेश के नाम से स्टोर खोला था. जो बड़े शहरों में काफी फेमस है. अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL में मुंबई इंडियंस के मालिक हैं. 

हाल के दिनों में उन्होंने जियो रिलायंस के नाम से दूरसंचार की नई कंपनी स्थापित किया है, जो भारत का सबसे बड़ा दूरसंचार कंपनी है.

मुकेश अंबानी के बेटे का नाम क्या है 

मुकेश अंबानी की बेटी का नाम क्या है

मुकेश अंबानी के दो बेटे हैं. बड़े पुत्र का नाम आकाश अम्बानी है. छोटे पुत्र का नाम अनंत अंबानी है. 

आकाश अम्बानी रिलायंस जियोइंफ़ोकॉम लिमिटेड के सहप्रबंध हैं. बीबीसी के अनुसार, आकाश ने धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से आईबी डिप्लोमा प्रोग्राम किया है. 

डिप्लोमा पूरा करने के बाद वह अमेरिका जाकर ब्राउन यूनिवर्सिटी से बिज़नेस-कॉमर्स मैं ग्रेजुएशन किया है. हाल ही में उनका शादी श्लोका मेहता से हुआ है. 

मुकेश अंबानी के छोटे बेटे का नाम अनंत अंबानी है. अनंत अंबानी अपने मोटापे के कारण कभी मीडिया में ट्रोल होते रहे थे. लेकिन उसने अपना वजन कम करके दुनिया को अचंभा कर दिया. 

मुकेश अंबानी की बेटी का नाम क्या है

मुकेश अंबानी की बेटी का नाम ईशा मुकेश अम्बानी है. वे जिओ व रिलायंस रिटेल के निदेशक मंडल के सदस्य हैं. येल विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान ग्रेजुएशन किया है. उनकी शादी पीरामल ग्रुप के एग्‍जिक्‍युटिव डायरेक्‍टर श्री आनंद पीरामल के साथ हुआ है. 

मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम क्या है

मुकेश अंबानी की पत्नी कितने की चाय पीती है ? यह प्रश्न एक चर्चा का विषय बना हुआ है. पत्रिका समाचार के अनुसार उनकी पत्नी नीता अंबानी एक कप चाय पीने के लिए लगभग ₹300000 खर्च कर देती है. 

पत्रिका समाचार पत्र के अनुसार, 'नोरिटेक' ब्रांड के कप का इस्तेमाल करती हैं जो जापान से मंगाया जाता है. नीता अंबानी ज्यादातर चर्चाओं में समाजिक कार्यों को लेकर आती है. नीता अंबानी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल स्थापना उनके द्वारा किया गया है.

मुकेश अंबानी के घर का कीमत कितना है

मुकेश अंबानी का घर दक्षिणी मुंबई में है और उसके घर का नाम एंटीलिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उनके घर में 27 मंजिल है. खास बात यह है कि इस घर में तीन हेलीपैड हैं.

इसके अलावा थिएटर, स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट भी हैं. इस घर के रखरखाव के लिए लगभग 600 कर्मचारी तैनात हैं. इस घर की कीमत लगभग 2 अरब डॉलर है.

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है - उम्मीद करता हूं कि मुकेश अंबानी के बारे में आपको ज्यादातर चीजें पता चल गया होगा. भारत के सबसे धनी व्यक्ति का जीवन शैली बिल्कुल साधारण है. चाहे आग मीडिया रिपोर्ट में कुछ भी पढ़ते हो या सुनते हो लेकिन यह एक सच्चाई यह है.