भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

भारत का सबसे अमीर आदमी, india ka sabse amir aadmi, bharat ka sabse amir aadmi

Sabse Amir Aadmi Kaun Hai ? फोर्ब्स की लेटेस्ट सूची के अनुसार भारत का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है जबकि दुनिया का सबसे अमीर आदमी अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस हैं !

India Ka Sabse Amir Aadmi Mukesh Dhirubhai Ambani Hai - क्या आप जानना नहीं चाहेंगे जिओ के मालिक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी कैसे बन गए ? दोस्तों आपको इस लेख में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी का लिस्ट के साथ सुनके संपति का पूरा ब्यौरा मिलेगा !

अगर आप अपना कीमती समय इस लेख को दे रहे हैं तो आपको यह भी पता चलना चाहिए कि यह लोग भारत में इतने अमीर कैसे बन गये हैं, कृपया लेख को आखिर तक जरूर चेक करें !

Bharat Ka Sabse Amir Aadmi 2018

भारत के टॉप टेन अमीरों की लिस्ट में पिछले 11 साल से लगातार मुकेश अंबानी बने हुए हैं ! मुकेश अंबानी की संपत्ति लगातार इजाफा हो रहा है ! फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार अक्टूबर 2018 तक मुकेश अंबानी की संपत्ति लगभग 47.3 बिलियन डॉलर हो चुका है !

दूसरे नंबर पर अजीम प्रेमजी है, वह मुकेश अंबानी से काफी पीछे हैं उसकी कुल संपति 21 बिलियन डॉलर है ! जैसा कि आप जानते हो होंगे 1 बिलियन में 100 करोड़ होते हैं ! अगर 1 $ का एक्सचेंज रेट 70 मान लिया जाए तो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 331,100 करोड़ रुपया है, जो उसे इंडिया का सबसे अमीर आदमी बनाता है !

  1. मुकेश अंबानी -  47.3 बिलियन डॉलर
  2. अजीम प्रेमजी - 21 बिलियन डॉलर
  3. लक्ष्मी निवास मित्तल - 18.3 बिलियन डॉलर
  4. हिंदुजा समूह - 18 बिलियन डॉलर
  5. पलौंजी शपूर्जी मिस्त्री - 15.7 बिलियन डॉलर
  6. शिव नाडार - 14.6 बिलियन डॉलर
  7. गोदरेज समूह - 14 बिलियन डॉलर
  8. दिलीप संघवी - 12.6 बिलियन डॉलर
  9. कुमार मंगलम बिड़ला - 12.5 बिलियन डॉलर
  10. गौतम अदाणी - 11.9 बिलियन डॉलर

India Me Sabse Amir Kon Hai

इंडिया में सबसे अमीर आदमी कौन है यह आपको अब पता चल चुका होगा क्या आप जानते हैं, भारत में 100 करोड़ डॉलर (अरबपतियों) से ज्यादा संपत्ति वाले कितने लोग हैं ? भारत में अरबपतियों की संख्या 131 है जिनके पास 100 करोड़ डॉलर (लगभग 7 हजार करोड़ रुपया) से ज्यादा की संपत्ति है !

विश्व का सबसे अमीर आदमी से मुकेश अंबानी कितना पीछे है

अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस का कुल संपत्ति 112 बिलियन डॉलर है जबकि मुकेश अंबानी का कुल संपत्ति 47.3 बिलियन डॉलर है ! दुनिया के टॉप अमीरों के पायदान पर बेजोस पहले स्थान पर हैं जबकि मुकेश अंबानी 19वें स्थान पर हैं ! भारत के मुकेश अंबानी अभी भी जेफ बेजोस से 64.7 बिलियन डॉलर से पीछे हैं !

India Ka Sabse Amir Aadmi List 2018

पहले मैं आपको यह बता दूं कि यह अमीरों का लिस्ट फोर्ब्स नाम का पत्रिका जारी करता है ! यह पत्रिका प्रत्येक 3 महीने में आपने लिस्ट में बदलाव करता है ! यह पत्रिका दुनिया का सबसे विश्वसनीय पत्रिका है जिस पर लोग आंख बंद कर भरोसा करते हैं !

India ka sabse amir aadmi kaun hai ? अभी भी इस प्रश्न का उत्तर मुकेश अंबानी ही है जो पिछले कई दशकों से नंबर वन की पोजीशन पर बरकरार है ! नीचे अमीरों की लिस्ट में उसकी कुल संपत्ति के साथ-साथ शिक्षा व व्यवसाय की जानकारी आप को दिया जाएगा !

# 1 मुकेश अंबानी

India ka sabse amir aadmi 2018 का श्रेय मुकेश अंबानी को जाता है जो भारत के सबसे अमीर आदमी है ! अक्टूबर 2018 जारी लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीरों में रैंक 19वां है ! दुनिया के सबसे पावरफुल लोगों में उसका स्थान 32वां है !

श्री अंबानी के पास कुल 47.3 बिलियन (अरब) डॉलर की संपत्ति है जो उसे Hindustan ka sabse amir aadmi बनाता है !

मुकेश अंबानी का बायोग्राफी

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था और उनके पिता का नाम स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी है ! उसके छोटे भाई का नाम अनिल अंबानी है ! मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं।

श्री अम्बानी का स्कूली शिक्षा अबाय मोरिस्चा स्कूल नाम के स्कूल से हुआ था जो मुंबई में स्थित है ! उन्होंने स्नातक की डिग्री, यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई हासिल किया है ! उनकी शुरू से रुचि केमिस्ट्री में था, इसलिए उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग का सब्जेक्ट को चुना था !

अपने पिता के कहने पर उन्होंने MBA करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय को चुना था लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ कर अपने पिता के बिज़नेस में हाथ बटाना शुरू कर दिया  !

श्री अंबानी 1981 में बिज़नेस की दुनिया में कदम रखा था और उन्होंने शुरुआत रिलायंस के टेक्सटाइल से शुरू किया था ! जो कि उनके पिता के द्वारा स्थापित किया गया था ! मुकेश अंबानी ने जल्दी ही टेक्सटाइल को पोलिस्टर फाइबर और पेट्रोकेमिकल में बदल दिया !

अपने जन्म स्थान जामनगर गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोलियम रिफाइनरी स्थापित किया जो प्रतिवर्ष 26 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बिजनेस करता है !

उन्हें पेट्रोकेमिकल के अलावा दूरसंचार में भी बिजनेस करना बहुत पसंद था ! उन्होंने रिलायंस कम्युनिकेशन की भी स्थापना किया था ! लेकिन भाइयों के बंटवारे में उनके छोटे भाई अनिल अंबानी के हिस्से में रिलायंस कम्युनिकेशन चला गया !

यहीं पर नहीं रुके अंबानी वह खुदरा बाजार में भी रिलायंस फ्रेश के नाम से स्टोर खोला था, जो बड़े शहरों में काफी फेमस है ! अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL में मुंबई इंडियंस के मालिक हैं !

हाल के दिनों में उन्होंने जियो रिलायंस के नाम से दूरसंचार की नई कंपनी स्थापित किया है, जो भारत सबसे बड़ा दूरसंचार कंपनी है ! 

Bharat mein sabse amir aadmi kaun hai और भारत के सबसे अमीर आदमी कैसे बन गये आपको इसका उत्तर मिल गया होगा ! 

# 2 अज़ीम प्रेमजी

गुजराती मुस्लिम, अज़ीम प्रेमजी के पास 21 बिलियन डॉलर (अक्टूबर 2018) की संपत्ति है जो उसे भारत का दूसरा सबसे अमीर आदमी बनाता है !

पद्म विभूषण से सम्मानित प्रेम जी 21 वर्ष की उम्र में इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर पिता की मौत के बाद उनकी कंपनी को संभालना शुरू किया था ! उनके पिता हाइड्रोजनीकृत तेल का कंपनी चलाते थे जबकि उनके दादा चावल के व्यापारी थे !

उनके दादा को जिन्ना ने पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया था लेकिन उन्होंने ठुकरा दिया था ! प्रेमजी के पत्नी का नाम यास्मीन है और उनके दो बच्चे हैं जिसका नाम रिसाद व तारिक है ! प्रेम जी का पूरा नाम अजीम हाशिम प्रेमजी है !

#3 लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी मित्तल का जन्म स्थान राजस्थान के चूरु जिले में है लेकिन वह लंदन में रहते हैं ! श्री मित्तल दुनिया के सबसे बड़े इस्पात निर्माण करने वाले कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और सीईओ हैं !

लक्ष्मी मित्तल के पास कुल संपत्ति 18.3 बिलियन डॉलर है जो उसे भारत का तीसरा सबसे अमीर आदमी बनाता है !

#4 हिंदुजा समूह

हिंदुजा समूह की स्थापना परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने 1914 में किया था ! अब उनके चार बेटे मिलकर इस समूह को चलाते हैं !

अशोक हिंदुजा मुंबई में रहते हैं, प्रकाश हिंदुजा में जिनेवा रहते हैं जबकि श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा लंदन में रहते हैं!

इस समूह में शामिल कंपनियों के नाम - अशोक लेलैंड, गल्फ ऑयल, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, हिंदुजा टीएमटी (TMT), हिंदुजा फ़ाउंडरीज, पी डी हिंदुजा अस्पताल, डिफायन्स टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, हिंदुजा वेंचर्स और इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लिमिटेड है !

इस समूह के आस पास कुल संपत्ति 18 बिलियन डॉलर है जो इसे भारत का चौथा सबसे अमीर आदमी बनाता है!

# 5 पलौंजी शपूर्जी मिस्त्री

टाटा समूह के सबसे बड़े शेयर धारक जिनके हिस्से में 18.5% का शेयर है, उसका नाम पलौंजी शपूर्जी मिस्त्री हैं ! फोर्ब्स कपड़ा व यूरेका फोर्ब्स लिमिटेड के भी मालिक हैं ! टाटा समूह की कुल संपत्ति 52.8 बिलियन डॉलर है !

पलौंजी शपूर्जी मिस्त्री के कुल संपत्ति लगभग 15.7 बिलियन डॉलर की है जो उसे भारत का सबसे पांचवा अमीर बनाता है !

#6 शिव नाडार

शिव नाडार एचसीएल टेक्नॉलोजीज (HCL) के अध्यक्ष हैं जो भारत का चौथा सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर कंपनी है ! पद्मभूषण से सम्मानित नाडार को लोग उसे समाज सेवक के रूप में भी जानते हैं ! क्योंकि उन्होंने 662 मिलियन डॉलर का दान नाडार फाउंडेशन को दिया है !

शिव नाडार की कुल संपत्ति 14.6 बिलियन डॉलर है जो उसे भारत का छठा सबसे अमीर आदमी बनाता है !

#7 गोदरेज समूह

गोदरेज समूह की स्थापना 1897 में अर्देशिर गोदरेज और फीरोजशा गोदरेज ने किया था ! एम.आई.टी. स्लोअन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट’ से MBA करने वाले आदि गोदरेज, गोदरेज समूह के अध्यक्ष हैं !

आदि गोदरेज ने अपने पिता की कंपनी जो कि पुराने ढर्रे पर चल रहा था उसे बदल कर एक नया रूप दिया जिसके कारण आज Godrej समूह भारत का सबसे बड़े समूह में गिना जाता है ! इस समूह के पास 14 बिलियन डॉलर की संपत्ति है जो उसे भारत का सातवाँ सबसे अमीर आदमी के सूची में स्थान दिलाता है !   

#8 दिलीप संघवी

Hindustan ka sabse amir aadmi kaun hai 2015 में इस प्रश्न का उत्तर दिलीप संघवी था जो उस समय अचानक मुकेश अंबानी को भी पीछे कर दिया था ! वह भारत के सबसे अमीर आदमी सबसे तेजी से बनने का कीर्तिमान स्थापित किया था !

जरूर पढ़ें - Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

उनके पिता फार्मासिटीकल डिस्ट्रीब्यूटर थे और उन्होंने बहुत कम पूंजी से अपना बिजनेस शुरू किया था ! सन फार्मास्युटिकल अब दुनिया का चौथा बड़ा दवाई निर्माण करने वाला कंपनी है ! इस कंपनी ने वर्ष 2014 में करीब 4 बिलियन डॉलर में रैनबैक्सी लेबोरेटरीज को खरीद लिया था ! दिलीप सांघवी के पास कुल संपत्ति 12.6 बिलियन डॉलर की है जो उसे भारत का आठवां रिचेस्ट आदमी बनाता है ! 

#9 कुमार मंगलम बिड़ला

कुमार मंगलम बिड़ला, आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष हैं, इस ग्रुप के अंतर्गत अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिरला नुवो, ग्रासिम, हिंडाल्को, आइडिया सेल्युलर, कनाडा में आदित्य बिरला मिनिक्स, आदित्य बिरला रिटेल और और बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस की  कंपनियां शामिल हैं !

कुमार बिरला को 28 साल की उम्र में पिता का साम्राज्य मिला था क्योंकि उनके पिता का मृत्यु 1995 में असमय हो गया था ! उसके पास कुल संपत्ति 12.5 बिलियन डॉलर है जो उसे भारत का नवां सबसे अमीर आदमी बनाता है !

# 10 गौतम अदाणी

बंदरगाह टाइकून गौतम अदानी गुजरात के अपने गृह राज्य में भारत का सबसे बड़ा मुंद्रा बंदरगाह नियंत्रित करता है, उसके साथ-साथ बिजली उत्पादन, गैस वितरण, तेल एवं गैस खोज, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, कोयला खनन और कोयला व्यापार के क्षेत्र में कारोबार पूरा दुनिया में फैला हुआ है !

गौतम अडानी के पास 11.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है जो उसे भारत का दसवां सबसे अमीर आदमी बनाता है !


दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख के जरिए Bharat ka sabse amir aadmi or India ka sabse amir aadmi यानी भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है पता चल गया होगा ! आपको बता दें कि समय-समय पर यह रैंकिंग बदलता है ! अगर आप ताज़ा रैंकिंग की जानकारी हासिल करते रहना चाहते हैं तो समय-समय पर इस पेज पर विजिट करते रहें ! इससे संबंधित लेख के लिंक्स नीचे दिया गया है ! 

कृपया इसे भी एक बार जरूर पढ़ें