Richest Man of Bihar बिहार का सबसे अमीर आदमी

About Author: Aleena Farheenkk

Last Edited: 07 Jul 2019 02:04 AM

Richest Man of Bihar | Top 10 Richest Man in Bihar | Richest Person in Bihar

Richest Man of Bihar कौन है ? Top 10 Richest Man in Bihar ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको विस्तार से मिलने वाला है ! 

Bihar Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

बिहार का सबसे अमीर आदमी कौन है ? ऐसे प्रश्नों के उत्तर अब गूगल पर सर्च किए जा रहे हैं ! हमारे और आपके लिए यह गर्व की बात है ! 

बिहार का सबसे अमीर आदमी का नाम संप्रदा सिंह है ! हाल ही में फोर्ब्स मैगजीन ने भारत के सबसे अमीर आदमी का लिस्ट जारी किया था ! उस लिस्ट में संप्रदा सिंह और अनिल अग्रवाल का नाम आया था ! 

Top 10 Richest Man in Bihar

टॉप टेन रिचेस्ट मैन इन बिहार जैसे शब्दों से आप बिहार के 10 अमीर आदमी के बारे में जानना चाहते हैं ! पहले दो नाम जो सामने आया है पहले उनके बारे में आपको बता देती हूं ! 

1 - संप्रदा सिंह कौन है

हाल ही में फोर्ब्स ने 100 अमीर भारतीयों का लिस्ट जारी किया था ! जिसमें संप्रदा सिंह को सूची में 42वां स्थान मिला है ! श्री सिंह अल्केम लेब्रोटीज के संस्थापक और मौजूदा चेयरमैन हैं ।

3.3 बिलियन डॉलर के मालिक का जन्म बिहार के जहानाबाद जिला में हुआ था ! पटना यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट थे ! वह डॉक्टर बनना चाहते थे लेकिन ऐसा उससे हो नहीं सका और उसने हार नहीं माना !

पटना में दवाई की दुकान से अपना कारोबार शुरू किया था और आज वह दुनिया के शिखर पर है ! अल्केम लेब्रोटीज भारत का पांचवां सबसे बड़ा दवाई बनाने वाली कंपनी है !

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी इस सूची में 45वें स्थान पर है ! आप कह सकते हैं कि बिहार के बेटे संप्रदा सिंह ने अनिल अंबानी को दौलत के मामले में पीछे छोड़ दिया है !

2 - अनिल अग्रवाल कौन है ?

हाल ही में फोर्ब्स ने 100 अमीर भारतीयों का लिस्ट जारी किया था ! जिसमें अनिल अग्रवाल को सूची में 63वां स्थान मिला है ! श्री अग्रवाल वेदांत रिसोर्सेज के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।

बिहार का सबसे दूसरा अमीर आदमी का जन्म पटना में हुआ था ! उसका कंपनी वेदांत रिसोर्सेज खनन से संबंधित है ! वेदांत रिसोर्सेज का वैल्यू आज के समय में 3.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर है !

संप्रदा सिंह और अनिल अग्रवाल बिहार के सबसे बड़े बिजनेसमैन है जिन्होंने बिहार का नाम दुनिया में रोशन किया है !

इन दोनों के अलावा और भी नाम हैं,  जिन्होंने बिहार के नाम को रोशन किया है 

3 - रविंद्र किशोर सिन्हा

रविंद्र किशोर सिन्हा (आर. के सिन्हा) का जन्म बिहार के बक्सर जिले में हुआ था ! वे एक भारतीय पत्रकार, राजनीतिज्ञ, सामाजिक उद्यमी और सुरक्षा पेशेवर माने जाते हैं !

4 - सुब्रत रॉय

सुब्रत रॉय का जन्म बिहार के अररिया जिले में हुआ था ! वह सहारा इंडिया के संस्थापक और अध्यक्ष हैं ! भारत के बड़े कंपनियों में सहारा इंडिया का नाम भी शुमार है !

एक समय ऐसा भी था जब भारतीय रेलवे के बाद सबसे ज्यादा लोगों को नौकरी देने का काम सहारा इंडिया ने किया था ! दुनिया के कुछ बड़े होटलों के मालिक हैं श्री रॉय जिसका नाम लंदन के ग्रोसवेनर हाउस, न्यूयॉर्क के प्लाज़ा होटल, आमी वैली सिटी और फोर्स इंडिया !

5 - संजय कुमार झा

संजय कुमार झा जन्म बिहार के भागलपुर जिले में हुआ था ! ग्लोबल फाउंड्री के सीईओ और मोटोरोला मोबिलिटी के पूर्व अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं

बिहार के बाकी अन्य धनकुबेरों की जानकारी नीचे दिए गए लिंक में हैं ! आशा करती हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा !