Ultimate 20 Business Tips in Hindi

business tips in hindi, बिजनेस टिप्स इन हिंदी, व्यापार के 20 युक्ति

Business Tips in Hindi

Business Tips in Hindi के जरिए आप अपने बिजनेस को नई ऊर्जा एवं उड़ान दे सकते हैं ! व्यापार के 20 युक्तियों के द्वारा आपको यह लेख समझाने की कोशिश करेगा, जबकि आप खुद एक समझदार आदमी हैं ! मैं लेखक होकर महसूस कर रहा हूं कि आप को टिप्स देना एक कठिन काम हो सकता है, कृपया मेरे मेहनत को अंत तक जरूर देखें!

क्या बिजनेसमैन या एक व्यापारी को हमेशा बिजनेस की तरह ही सोचना चाहिए ? क्या जो एक नया बिजनेस शुरू करना चाहता है या एक नया व्यापार को स्टैब्लिश करना चाहता है उसके लिए यह टिप्स जरूरी है ? हम कहां-कहां पर गलती करते हैं हमें जल्दी से पता नहीं चलता है जैसे जैसे हम सक्सेस होते हैं तो हमारे अच्छे मित्र हमसे दूर क्यों हो जाते हैं !

इस लेख के जरिए आप अपने बिजनेस या व्यापार को खोलते हुए पानी से बाहर निकाल सकते हैं! कैसे, उसके लिए मैंने बिजनेस जगत की बहुत सारे किताबों का अध्ययन किया, जिसमें से मुझे सबसे ज्यादा ‘’ सफलता की कहानी’’ (माल्कॉम ग्लैडवेल) और ‘’ टाइटन्स के टूल्स ‘’ (टिम फारेस) नाम के किताबों ने प्रभावित किया है !

बिजनेस टिप्स इन हिंदी

बिजनेस टिप्स इन हिंदी

 

1 - शायद, समस्या आप तो नहीं हैं

सबसे पहले मैं यह कहूंगा कि, प्रॉब्लम आप में हो सकता है ! आप के डर या ज्यादा इज्जत के कारण से आपको कोई कुछ नहीं कहता है ! आपने कभी शीशे के सामने खड़ा होकर अपने आप का आलोचना किया है जैसे कि किसी और का आप करते हैं !

दोस्तों, हम किसी और में प्रॉब्लम ढूंढने से पहले शुरुआत अपने आप से ही करनी चाहिए ! क्या हमारी किसी गलत आदत के कारण ही समस्या उत्पन्न होती है ! जैसे आप बाकी समस्याओं का निदान करते हैं उसी प्रकार अपने समस्याओं का भी निदान कर सकते हैं !

2 - बैंक में पर्याप्त नकदी या नहीं

दुनिया में ज्यादातर कंपनियाँ पूंजी की कमी के कारण डूब जाने रिकॉर्ड रहा है ! दुनिया के हर छोटे-बड़े व्यापार में नगदी की आवश्यकता लगभग हर समय होती है ! हमारे दिमाग में हमेशा बैलेंस शीट होना चाहिए कि हमें कितना लोगों को देना है और हमारे पास कितना है और कितना आने वाला है !

3 - कर्मचारियों की पहचान

छोटा से छोटा बिज़नेस, बिना कर्मचारियों का नहीं चल सकता अगर उसे बड़ा होना है तो उसे बहुत सारे कर्मचारियों की आवश्यकता होगी ही !

अच्छे और बुरे कर्मचारियों की पहचान एक मालिक के लिए अत्यंत आवश्यक है ! अच्छे कर्मचारियों को हमेशा अपने साथ कैसे रखें और खराब कर्मचारियों को जल्दी से जल्दी कैसे उसकी छुट्टी करें, हमें यह सब आना चाहिए !

4 - कभी-कभी इंसान बनकर सोचना चाहिए

हम बिजनेसमैन की सोच हमेशा फायदे और नुकसान पर ही केंद्रित रहता है ! क्या हमारे सोचने की क्षमता रोबोट की तरह हो चुकी है ? जरा सोचिए आपके चारों तरफ जो लोग हैं इसके बारे में क्या सोच रहे हैं !

आप बिजनेसमैन या व्यापारी बनने से पहले आप एक आदमी थे जरा वैसे ही सोचिए ! एक इंसान की आवश्यकता क्या हो सकती है, फायदे और नुकसान को दूसरे तराजू पर रख कर देखिए ! आपके परिवार के सदस्य ही नहीं आप के कर्मचारी भी आप को परिवार समझने लगेंगे !

5 - उपयोग और दुरुपयोग

अगर भारत जैसे देश में हमारे पास धन है, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि हमारे पास पावर है ! पावर के सही उपयोग से हम आगे बढ़ सकते हैं लेकिन यह भी तय है कि उसके दुरुपयोग से हमेशा हम पीछे ही जाएंगे !

याद रखें कि आपका कर्मचारी या ग्राहक आपका बेटा या बेटी नहीं ! अपने व्यवहार में धन की नरमी बरतें !

6 - हाँ या ना बोलने से पहले सोच लें

हाँ या ना मालिक के लिए 2 सबसे ज्यादा निर्णायक शब्द हैं ! आप यह मान लीजिए कि आप एक राजनेता नहीं हैं, तभी आप बिज़नेस कर पाएंगे !

7 - अपने ग्राहकों को हमेशा सुनो

ग्राहक की तुलना मौत और भगवान से होती है क्या जानते हैं ऐसा क्यों ? मौत कभी बता कर नहीं आता और हमें भगवान को कभी नाराज़ नहीं करना चाहिए!

सब से ज्यादा असंतुष्ट ग्राहक ही हमें सबसे ज्यादा सिखाता है, इसीलिए हमें अपने ग्राहक को सुनना चाहिए ! हमने जो वस्तु या सेवा या उत्पाद का ग्राहकों को वचन दिया है उसे पूरा करना चाहिए, यही बिज़नेस का असली धर्म है !

8 - पक्षपाती ना बने

बिजनेस लीडर को कभी भी पक्षपाती नहीं होना चाहिए उसे न्यूट्रल होकर हर किसी को देखने की आवश्यकता है ! भारत जैसे बड़े देशों में विभिन्न धर्म, जाति एवं समुदाय के लोग एक साथ रहते हैं जो आपका आपका ग्राहक है !

9 - क्या पता है कि कब पारदर्शी नहीं होना चाहिए

पारदर्शिता कुछ समय के लिए हानिकारक है क्योंकि यह दूसरों के लिए फ़ायदेमंद है ! आपको यह खुद तय करना पड़ेगा कि किसके साथ हमें कितना पारदर्शी होना है ! अपने हौसले पर भरोसा करना सीखना चाहिए !

10 - अपने बिजनेस की रक्षा स्वयं से करें

कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, व्यापार रहस्य और पेटेंट जानकारी अवश्य हासिल करें ! क्या आप एक व्यापारी हैं अगर आपका दुकान जल जाता है तो क्या अब बर्बाद हो जाएंगे ! क्या आपका बिजनेस रजिस्टर्ड है ? क्या आपने अपने व्यापार या बिजनेस का इंश्योरेंस करवाया है ?

दोस्तों के साथ या भाइयों के साथ आप जो बिजनेस कर रहे हैं क्या वह फॉर्म रजिस्टर हुआ है ?

11 - क्या व्यापारिक संबंध भी आपको डूबा सकता है

जब हम किसी के साथ व्यापारिक संबंध शुरू करते हैं तो, कुछ दिनों में मित्रता में बदल जाता है! जैसे जैसे मित्रता बढ़ता है वैसे वैसे हम कागजात के कामों को मित्रता से दूर करना शुरू कर देते हैं ! यह बिजनेस के लिए खतरनाक है !

12 - व्यवसाय की तरह अपना व्यवसाय चलाएँ

 

बिजनेस टिप्स इन हिंदी

 

अपने व्यवसाय को निजी जीवन से बिल्कुल अलग रखें और उसे व्यक्तिगत ही रखें ! व्यक्तिगत वित्त के विस्तार की तरह ना चलाएँ !

बिजनेस में कभी भी रिलेशन को मिक्स ना करें इसका घाटा सबसे ज्यादा आपको ही होगा ! आपने जो भी किताबों में पढ़ा है उस सिद्धांत को हमेशा प्रैक्टिकल में जरूर उतारें !

13 - वित्तीय स्थिति पर रखें ध्यान

क्या आप अपने राजस्व, व्यय, पूंजी आवश्यकताओं, मुनाफे (सकल और शुद्ध), ऋण, नकदी प्रवाह और प्रभावी कर दर - व अन्य बातों का लेखा-जोखा रखते हैं ?

14 - आपको पता है कि आप यह नहीं जानते हों

नम्रता नेताओं के लिए एक शक्तिशाली विशेषता है, उसे जब कुछ पूर्ण रुप से पता नहीं होता तो उस पर वह स्टेटमेंट नहीं देता है !

उसी प्रकार अगर हमें बिजनेस का जो बात पता न हो उसे हमें जानना चाहिए और दूसरे के सुझाए बिजनेस आइडिया को अपनाने से पहले कम से कम 10 बार हमें जरूर सोच लेना चाहिए !

15 - अपने पसंद को समझिए

आप जरा सोचिए अपने 24 घंटों में से कौन सा 12 घंटे को आसानी से काम पर लगा सकते हैं ! कौन सा काम करने में आपको थकान नहीं होता है ? इन दोनों प्रश्नों के उत्तर के अनुसार ही अपने बिजनेस को शुरू कीजिए या आप बिजनेस कर रहे हैं तो उसमें परिवर्तन ला सकते हैं !

16 - अपने बिज़नेस से जुड़े हर काम को सीखीए

आप जहाँ का मालिक बनने का सोच रहे हैं पहले वहाँ नौकर बनना सीखीए, तभी आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे !

17 - बोली में मिठास रखें

अगर आपका व्यवहार अच्छा है तो यह मान लीजिए कि बिजनेस में आपका फेल होने के चांसेस बहुत ही कम है ! ग्राहक एवं काम करने वाले नौकर भी आपसे प्यार करने लगेंगे !

18 - गैरकानूनी कामों से बचें

आपने विजय माल्या को सुना होगा उससे आपको सीखने की आवश्यकता है ! कभी भी गैरकानूनी बिजनेस कर के कोई बड़ा बिजनेसमैन नहीं बन सकता है पर असिद्धांतिक बिजनेस को अगर कानूनी ढंग से किया जाए तो वह गलत नहीं है !

19 - बिजनेस में सब कुछ नहीं लगा दें

आपने सुना होगा कुछ बड़े बिजनेसमैन भी रोड पर आ जाते हैं इसका कारण सिर्फ एक ही है कि वह सब कुछ बिजनेस में लगा देते हैं !

पूंजी के अन्य विकल्प पर भी सोचें दुनिया में आज के समय में बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं !

20 - प्रॉफिट बांटे

आपके कंपनी या दुकान का जो भी फायदा होता है उसे इन्वेस्टर ही नहीं कर्मचारियों के बीच में भी बांटें ! बांटने का मतलब यह नहीं होता है कि आप उसे हिस्सा देगें ! ज्यादा और अच्छा काम करने वाले को पुरस्कृत कर सकते हैं !

Business tips in hindi का लेख आपको कैसा लगा, दोस्तों अपनी राय जरुर जाहिर करें ! मैं जानता हूं कि 20 बिजनेस हिन्दी टिप्स में से कुछ पहले से ही आप जानते ही होंगे ! फिर भी इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए, आपको धन्यवाद !