What is Business Idea in Hindi

बिजनेस आइडिया

बिजनेस आइडिया

बिजनेस आइडिया या नए बिजनेस आइडिया लेकर आपने अनगिनत लेख पढ़ चुके होंगे ! मैं महसूस कर पा रहा हूं कि अभी भी आप अपना बिजनेस को उस आइडिया से डिसाइड नहीं कर पाया होंगे ! इस लेख को अंत तक ध्यान पढ़ें, हो सकता है कि आज आपको बिजनेस का नया आइडिया मिल जाए !

बिजनेस आइडिया क्या होता है

बिजनेस आइडिया या व्यापारिक विचार एक ऐसी अवधारणा है जिसका उपयोग वित्तीय लाभ के लिए किया जाता है, जिसमें किसी उत्पाद या सेवा को नये तरीके से बेचा जाता हो ! एक बिजनेस आइडिया पिरामिड का आधार होता है और बाकी हिस्सा बिजनेस होता है !

यह एक पूर्णता विचार है जो कि आपके लिए सही भी हो सकता है या गलत भी हो सकता है ! सोच समझकर ही बिज़नेस आइडिया को इंटरनेट की दुनिया से उठाएं !

What is Business Idea in Hindi

बिजनेस आइडिया में यह जरूर होना चाहिए

  • Innovative(अभिनव)
  • Unique (अद्वितीय)
  • Problem solving (समस्या को सुलझाना)
  • Profitable (लाभदायक)

Innovative(अभिनव)

सबसे पहले देखने वाली बात यह है कि आपका बिजनेस आइडिया कितना नवीनतम है! क्या वह आइडिया उन्नतिशील है ! अगर आप पहली बार किसी भी क्षेत्र  या इलाके के लिए उस आइडिया को अपना रहे हैं जो उससे पहले वहां पर किसी ने उपयोग नहीं किया हो ! लेकिन उस आइडिया का उपयोग दूसरे इलाकों में हो रहा है तब पर भी वह आइडिया नवीनतम यानि नया माना जाता है !

Unique (अद्वितीय)

एक बात याद रखें कि अनोखा या अद्वितीय बिजनेस आइडिया कभी भी फेल नहीं होता है ! लेकिन शुरूआत धीमा होता है जबकि अंत बहुत बड़ा होता है ! इसीलिए अपने बिजनेस के लिए यूनिक बिजनेस आइडिया का खोज करें !

Problem solving (समस्या को सुलझाना)

अपने आप से एक प्रश्न पूछिए कि ‘’ आपका बिज़नेस आइडिया किसी समस्या का सलूशन है ‘’. किसी उत्पाद या सेवा की समस्या को आपका बिजनेस आइडिया पूरा कर सकता है ! अगर जवाब हाँ है तो इसका मतलब यह हुआ कि आपका बिजनेस आइडिया अच्छा है !

Profitable (लाभदायक)

इस बात पर जरूर ध्यान दीजिए कि जो उत्पाद या सेवा को आप, ग्राहक को बेच रहे हैं उनमें आपका कितना फायदा है और ग्राहक कितना संतुष्ट है ! अगर आपके बिजनेस आईडिया में ग्राहक की संतुष्टि और आप का मुनाफा है, तो इसका मतलब यह हुआ कि आप एक बेहतरीन बिज़नेस आइडिया पा चुके हैं !

नए बिजनेस आइडिया के उदाहरण

दोस्तों, मैं आपको कोई लिस्ट देने नहीं जा रहा हूं ! एक आसान उदाहरण के साथ बिज़नेस आइडिया के 4 पॉइंट को समझाना चाह रहा हूं !

ओला कैब का उदाहरण देना चाहता हूं, जिस किसी ने इस बिज़नेस आइडिया को पहली बार सोचा होगा ! उन्होंने भी  देखा होगा की यह बिजनेस आईडिया कितना नवीनतम है !

यह बिजनेस आइडिया भारत जैसे देश के लिए बिल्कुल अनोखा था इससे पहले किसी ने भी भारत में इसका प्रयोग नहीं किया था, हाँ यह बात जरूर है कि दुनिया के अन्य देशों में इसका प्रयोग हो रहा था !

ओला कैब सही में प्रॉब्लम का सलूशन दिया है इसमें कोई दो राय नहीं है ! क्योंकि भारतीय बड़े एवं छोटे शहरों में किराए और स्थान को लेकर बहुत चिक-चिक बाजी होती थी !

ओला कैब मालिक को मुनाफा मिलता ही है उसके साथ उसके पार्टनर को भी काम के साथ मुनाफा मिला है ! सबसे अच्छी बात कि ग्राहक पूरी तरह संतुष्ट है उसकी सेवा से !

अगर आप मालिक बनने का सपना देख रहे हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दीजिए क्योंकि बिज़नेस आइडिया के नाम पर आपको बिजनेस के लिस्ट सौंपा जा रहा है जोकि काफी पुराना हो चुका है ! बिजनेस के लिस्ट से आइडिया को निकाल कर, उन 4 पॉइंट के चश्मे से देखिए !

दुनिया में हर किसी का बिजनेस करने का तरीका अलग होता है उसके साथ-साथ उनकी पूंजी तय करता है कि आप किस प्रकार के बिजनेस कर पाएंगे ! जहाँ पर आप बिजनेस करना चाह रहे हैं वहां का भौगोलिक स्थिति कैसा है ! उत्पाद एवं सेवा की मांग के अनुसार ही हमें बिजनेस आइडिया या नए बिजनेस आइडिया तैयार करना चाहिए !

 

संबंधित लेख