Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

By: Aleena Farheen Last Edited: 04 Mar 2019 01:46 AM

duniya ka sabse amir aadmi, दुनिया का सबसे अमीर आदमी

दुनिया का सबसे अमीर आदमी 

वैश्विक पूंजीवाद व्यवस्था ने दुनिया के 2,208 लोगों को अरबपति बना दिया है और इन लोगों के पास 9.1 ट्रिलियन डॉलर का संपत्ति है ! शीर्ष के 20 अरबपतियों के पास दुनिया का 13 परसेंट संपत्ति है ! अब प्रश्न उठता है कि Duniya Ka Sabse Amir Aadmi कौन है ? 

Vishwa Ka Sabse Amir Aadmi

Vishwa Ka Sabse Amir Aadmi Ka Naam Jeff Bezos Hai. जी हां दुनिया का सबसे अमीर आदमी का नाम जेफ बेज़ोस है ! दुनिया के सबसे 10 अमीर आदमी का लिस्ट निम्नलिखित है -

  1. जेफ बेज़ोस - 112 बिलियन डॉलर
  2. बिल गेट्स - 90 बिलियन डॉलर
  3. वॉरेन बफेट - 84 बिलियन डॉलर
  4. बर्नार्ड अर्नाल्ट - 72 बिलियन डॉलर
  5. मार्क ज़ुकेरबर्ग - 71 बिलियन डॉलर
  6. अमानसीओ ओर्टेगा - 70 बिलियन डॉलर
  7. कार्लोस स्लिम हेलू - 67.1 बिलियन डॉलर
  8. चार्ल्स कोच - 60 बिलियन डॉलर
  9. डेविड कोच - 60 बिलियन डॉलर
  10. लैरी एलिसन - 58.5 बिलियन डॉलर

अब आप जानना चाहते होंगे कि यह क्या काम करते हैं जिससे इन्होंने इतना पैसा बना लिया ! आपको एक नाम नहीं बल्कि 10 नामों के बारे में बताया जाएगा ! दुनिया के 10 अमीर आदमी का बिजनेस आइडिया क्या है और उन्होंने किस तरह की शिक्षा हासिल किया था ! 

Duniya Ka Sabse 10 Amir Aadmi - 2019

फोर्ब्स पत्रिका दुनिया के सबसे अमीर आदमियों का लिस्ट जारी करता है, जो दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पत्रिका है ! यह पत्रिका हर 3 महीने में एक बार अमीरों का लिस्ट जारी करता है, उसके अनुसार अमीरों की रैंकिंग कभी ऊपर होती है तो कभी नीचे भी हो जाती है ! फरवरी 2019 में जारी किए गए अमीरों के लिस्ट में सबसे ऊपर नाम जेफ बेज़ोस का है !

World Ka Sabse Amir Aadmi ka List

# 1 जेफ बेज़ोस

फोर्ब्स पत्रिका ने जनवरी 2019 में एक नया लिस्ट जारी किया है उसके अनुसार जेफ बेज़ोस के पास कुल 112 बिलियन (अरब) डॉलर की संपत्ति है !

बेज़ोस दुनिया के पहले ऐसे इंसान हैं जो 100 बिलियन को पार किया है, इससे पहले दुनिया का कोई भी व्यक्ति नहीं है जिन्होंने 100 बिलियन डॉलर संपत्ति इकट्ठा किया हो  ! 

बेज़ोस बायोग्राफी व बिजनेस आइडिया

बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को न्यू मैक्सिको में हुआ था ! उन्होंने विज्ञान से स्नातक की शिक्षा प्रिंसटन विश्वविद्यालय से प्राप्त करने के बाद, 1986 से वाल स्ट्रीट नाम के कंपनी में काम करना शुरू कर दिया था ! 

कुछ वर्षों के बाद, उन्होंने फिटेल नाम के कंपनी में कंप्यूटर के द्वारा अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए नेटवर्क स्थापित करने का काम शुरू कर दिया !

फिर उन्होंने एक नई कंपनी में काम शुरू कर दिया जिसका नाम डी. ई.शॉ था, इस कंपनी के लिए इन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में रिसर्च का काम किया था !

World ka sabse amir aadmi के दिमाग में हमेशा व्यापार कंप्यूटर और एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना उसे कुछ ज्यादा ही पसंद था ! वह मानते थे कि आने वाले समय में व्यापार को कंप्यूटर विज्ञान एक नया आयाम दे सकता है ! उन्होंने अपने देश ही नहीं दुनिया के कई देशों का भ्रमण किया और वह दुनिया से बाहर स्पेस में भी जाना चाहते हैं !

1994 में सिएटल नाम के गेराज से ऑनलाइन किताब बेचना शुरू किया था ! और आज उस कंपनी का नाम अमेज़न.कॉम है ! अमेज़न.कॉम आज के समय कौन नहीं जानता है और आप यह भी समझ गए होंगे कि उसने व्यापार को कंप्यूटर के साथ ऐसे मिक्स किया है जो आज दुनिया की एक जरूरत बन चुकी है !

बेजोस ने 2013 में वाशिंगटन पोस्ट को $ 250 मिलियन में खरीदा था ! उनका दूसरा जुनून दुनिया के कुछ ही लोग जानते हैं कि उसे अंतरिक्ष यात्रा का भी बहुत शौक है ! उन्होंने ब्लू ओरिजिन नाम के एक कंपनी बनाया है जो प्रयोज्य रॉकेट विकसित कर रहा है ! भविष्य में लोगों को पृथ्वी से लेकर स्पेस में जाएगा !

# 2 बिल गेट्स

31 साल की उम्र में सब से पहले अरबपति बनने का गौरव बिल गेट्स के नाम है ! Duniya ka sabse amir aadmi ka naam 1993 से लेकर 2007 तक बिल गेट्स का नाम रहा था ! 2007 में उन्होंने 40 अरब डालर दान संपत्ति को दान में दे दिया जिस कारण उसकी संपत्ति घट गई लेकिन अभी भी दुनिया का वह दूसरा सबसे अमीर आदमी है !

1975 में पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट नाम की कंपनी शुरू किया था जो दुनिया का सबसे बड़ा कंप्यूटर कंपनी है ! गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट में अपनी अधिकांश हिस्सेदारी बेच दी है, उसके पास सिर्फ 1% का शेयर है लेकिन बोर्ड सदस्य बने रहेंगे !

मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया का सबसे बड़ा चैरिटेबल संस्था है जो पोलियो और स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं के लिए काम करती है ! अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ, बिल गेट्स अब पूरा समय इसी संस्था को देते हैं जिसका मुख्य मकसद है गरीबों की भलाई करना !

मौजूदा समय बिल गेट्स की कुल संपत्ति 90 बिलियन डॉलर है जो उसे विश्व का दूसरा सबसे अमीर आदमी बनाता है ! Duniya ka amir aadmi अभी भी मेरे अनुसार बिल गेट्स है ! अगर उनका 40 बिलियन डॉलर जो इन्होंने दान में दिए हैं उसे जोड़ दिया जाए तो 130 बिलियन डॉलर हो जाता है जो बेज़ोस के 112 बिलियन डॉलर से ज्यादा है !

# 3 वॉरेन बफेट

दुनिया के सबसे सफल निवेशक में से एक हैं वॉरेन बफेट जिन्होंने बेंजामिन ग्राहम के इंटेलिजेंट इन्वेस्टर किताब को अपने ऊपर उतार दिया है जिस कारण दुनिया के लोग उसे "ओमाहा के ओरेकल" भी कहते हैं !

दुनिया का यह पहला लड़का होगा जो 13 साल की उम्र में अमेरिकी सरकार को इनकम टैक्स दिया था क्योंकि उसने 11 वर्ष की उम्र में ही कमाना शुरु कर दिया था वह भी शेयर बाजार से !

उन्होंने दुनिया से वादा किया है कि अपनी संपत्ति का 99% हिस्सा गरीबों में बांट देंगे ! कुछ साल पहले बिल गेट्स के साथ सहमति बनी थी कि दोनों मिलकर सामाजिक कार्य करेंगे ! 

मौजूदा समय में वारेन बफ़ेट की कुल संपत्ति 84 बिलियन डॉलर है जो उसे विश्व का तीसरा सबसे अमीर आदमी बनाता है !

# 4 बर्नार्ड अर्नौल्ट

अर्नौल्ट एलवीएमएच के सीईओ हैं, लुई वीटन और सेफोरा जैसे और 70 ब्रांडो के मालिक है ! उनके पास कुल 72 बिलियन डॉलर की संपत्ति है !

# 5 मार्क ज़ुकेरबर्ग

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने डस्टिन मोस्कोवित्ज़, एडुँर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ हार्वर्ड हॉस्टल से फेसबुक का काम शुरू किया था !

फरवरी 4, 2004 को फेसबुक सोशल मीडिया वेबसाइट हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक कमरे से शुरू किया था ! जो दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया बन चुका है !

ज़ुकेरबर्ग का कुल संपत्ति 71 बिलियन डॉलर की है ! जो उसे विश्व का पांचवां सबसे अमीर आदमी बनाता है ! उन्होंने घोषणा किया है कि कुछ सालों के बाद अपनी कुल संपत्ति का 99% संपत्ति गरीबों को दान में दे देंगे !

# 6 अमानसीओ ओर्टेगा

अमानसिओ ओर्टेगा यूरोप के सबसे अमीर है, जिन्होंने 14 साल की उम्र में स्कूल छोड़कर कमाना शुरू कर दिया था! ओर्टेगा पिछले 25 सालों से 1 दिन भी छुट्टी नहीं लिया है और उसके पास कोई भी डिग्री नहीं है !

Madrid-listed Inditex, Massimo Dutti, Zara fashion chain और Pull & Bear कंपनियों के मालिक हैं और उसका बिजनेस रियल स्टेट में भी है !

ओर्टेगा कुल संपत्ति 70 बिलियन डॉलर है, जो उसे दुनिया का छठा सबसे अमीर आदमी बनाता है !

# 7 कार्लोस स्लिम हेलू

हेलू मैक्सिको के सबसे अमीर आदमी है ! अमेरिका मूवील कंपनी के मालिक हैं ! टेलमेक्स और द न्यूयॉर्क टाइम्स उसकी हिस्सेदारी है इसके अलावा रियल स्टेट और खनन का भी काम करते हैं !

हेलू के पास कुल 67.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है जो उसे दुनिया का सातवां सबसे अमीर आदमी बनाता है !

# 8 चार्ल्स कोच

चार्ल्स कोच अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी निजी कंपनी कोच इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और सीईओ हैं ! उनके पिता, फ्रेड कोच ने 1940 में कारोबार शुरू किया और भारी तेल को गैसोलीन में परिष्कृत करने की एक विधि तैयार किया था !

श्री कोच दुनिया के सबसे ताकतवर थिंक टैंक जैसे कैटो इंस्टीट्यूट, हेरिटेज फाउंडेशन और अमेरिकन एंटरप्राइज़ इंस्टीट्यूट को वित्तीय सहयोग करते हैं !

श्री कोच की कुल संपत्ति 60 बिलियन डॉलर है जो उसे विश्व का आठवां सबसे अमीर आदमी बनाता है !

# 9 डेविड कोच

डेविड कोच और चार्ल्स कोच दोनों सगे भाई हैं ! दोनों भाइयों की हिस्सेदारी कोच  इंडस्ट्रीज में है ! डेविड कोच, कोच इंडस्ट्रीज के इलावा कोच रासायनिक प्रौद्योगिकी के मालिक हैं !

श्री डेविड कुल संपत्ति भी 60 बिलियन डॉलर है जो उसे संसार का आठवां या 9 वां सबसे अमीर आदमी बनाता है!

# 10 लैरी एलीसन

ओरेकल सॉफ्टवेयर बनाने वाले लैरी एलीसन बचपन का जीवन बड़ी दुख भरा रहा है ! एलिसन ने कैंसर उपचार केंद्र के लिए दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय को $ 200 मिलियन देने का वचन दिया है !

एलीसन की कुल संपत्ति 56.5 बिलियन डॉलर है जो उसे दुनिया का 10वां सबसे अमीर आदमी बनाता है !

दुनिया का सबसे अमीर आदमी में भारत का स्थान

भारत का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है जिसकी कुल संपत्ति 47.3 बिलियन डॉलर है जो उसे भारत का सबसे धनी व्यक्ति बनाता है जबकि दुनिया का 19वां सबसे अमीर आदमी बनाता है ! 

निष्कर्ष - Duniya ka sabse amir aadmi या vishwa ka sabse amir aadmi जेफ बेज़ोस है ! नीचे कुछ ज्ञानवर्धक लेख के लिंक्स है , कृपया इसे भी एक बार जरूर पढ़ लें !