राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन टिकट प्राइस अब हवाई जहाज का किराया से ज्यादा - सस्ते टिकट का टिप्स

By: Sunil Kumar Last Edited: 04 Mar 2019 01:14 AM

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन टिकट प्राइस अब हवाई जहाज का किराया से ज्यादा हो गया है आपको स्क्रीनशॉट के जरिए दिखाने का कोशिश करूंगा ! आप कुछ टिप्स पाकर अपने यात्रा को सस्ता बना सकते हैं !

राजधानी एक्सप्रेस के टिकट से आप दिल्ली से गुवाहाटी का यात्रा कर रहे हैं तो आपको कितना किराया चुकाना पड़ेगा और कितना समय लगेगा यह जानकर आप चौक जायेंगे !

अगर आप 3 टीयर एसी से सफर कर रहे हैं तो आपको ₹ 3410 उसके साथ बैंकिंग व प्रोसेसिंग चार्ज अलग से चुकाना पड़ता है ! नई दिल्ली से गुवाहाटी पहुंचने में राजधानी एक्सप्रेस को 27 घंटे 40 मिनट का समय लगता है अगर यह ट्रेन लेट नहीं हुआ तब, अक्सर देखा जाता है कि राजधानी एक्सप्रेस की दो से 5 घंटे तक की देरी से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचता है !

डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली से 16 :10 में डिब्रुगढ़ के लिए रवाना होता तो, आप को ऑफिस से छुट्टी लेना पड़ेगा! रेलवे सुविधा एक्सप्रेस के नाम पर बेसिक किराया का साढ़े तीन गुना से अधिक वसूला जा रहा है जो हवाई जहाज के किराया से बहुत ज्यादा है !

राजधानी, शताब्दी एवं दुरंतो आदि ट्रेनों पर फ्लेक्सी किराया लागू है जिसके तहत टिकट कम होने पर हवाई जहाज की तरह उसका टिकट महंगा हो जाता है ! ट्रेन की लेटलतीफी, खराब सुविधा व एक्सीडेंट की खबरों में यात्रियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है!

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन

हवाई जहाज का किराया की बात सुनते ही लोग घबराने लगते हैं उसे लगता है कि किराया ट्रेनों से बहुत ज्यादा होता होगा अब ऐसा है !

अगर आप एक - दो महीने पहले दिल्ली से गुवाहाटी तक का हवाई टिकट बुक करते हैं तो आपको लगभग 32 सौ रुपए चुकाने होंगे और यात्रा मात्र 2 से 3 घंटे समय का होगा ! ऐसे भी आपको राजधानी एक्सप्रेस में सफर करने से तीन - चार महीने पहले टिकट बुक करना होता है उससे बेहतर है कि आप एक बार हवाई जहाज का किराया को चेक कर लें हो सकता है कि आप को ट्रेन से सस्ता टिकट हवाई जहाज का मिल जाए !

हवाई जहाज के टिकट व हवाई जहाज का किराया मेक माय ट्रिप या पेटीएम से भी पता कर सकते हैं उसके अलावा और भी वेबसाइट है जो यह सुविधा मुहैया करवाता है ! अगर आप हवाई सफ़र करते हैं तो आपका समय भी बचता है उसके साथ साथ आपको किराया भी कम चुकाना पड़ सकता है !

सस्ता हवाई टिकट

आप जहां पर जाना चाहते हैं वहां पर हवाई अड्डा ना हो तो आपको इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि उड़ान योजना के तहत भारत के नए स्थानों पर हवाई अड्डा का निर्माण होने वाला है !

उड़ान योजना ने हम भारतीयों को हवाई सफर करने का मौका दिया है जिसमें सस्ते टिकटों का प्रवधान है ! हम उम्मीद करते हैं कि आपका यात्रा सस्ता और सुरक्षित हो!