हवाई जहाज का किराया सस्ता हुआ

About Author: Chandan Kumar

Last Edited: 04 Mar 2019 03:47 AM

हवाई जहाज का किराया, हवाई जहाज का टिकट, air ticket kaise book kare, flight ticket hindi

हवाई जहाज का किराया, इन दिनों काफी सस्ता हो चुका है और कई मनमोहक ऑफर भी उपलब्ध होता है ! अगर आप राजधानी ट्रेन के 3 AC में सफर करते हैं, उस से भी सस्ता हवाई जहाज का टिकट आप को मिल सकता है ! 

जैसे आप ट्रेन का टिकट 3 - 4 महीने पहले बुक करते हैं ! उसी प्रकार अगर आप हवाई जहाज का टिकट भी तीन चार महीने पहले बुक करेंगे, तो आपको ग्रांटेड काफी सस्ता टिकट मिलेगा ! जो की राजधानी के 3 एसी से भी सस्ता होगा !

Flight Ticket Hindi

हवाई जहाज टिकट की बुकिंग आप खुद से कर सकते हैं उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो की बहुत ही आसान है ! 

इसके अलावा भी बहुत सारे ट्रिक्स है जिसके द्वारा आप सस्ता टिकट खरीद सकते हैं !

Flight ticket hindi शब्दों के जरिए आप इंटरनेट पर ना जाने कितना समय बर्बाद किया होगा ! आज आपको सही जानकारी मिलने वाला है ! कृपया इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ लें ! यह जानकारी आपको आगे भी काम आएगा ! 

हवाई जहाज का टिकट, कैसे सबसे कम Price में खरीदें

आप जिस हवाई रूप में ज्यादा सफर करते हैं ! पता कर ले वहां पर कौन से एयरलाइंस की कंपनियां वहां से उड़ान भर्ती है ! 

उन कंपनियों के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आपको कस्टमर के रूप में रजिस्टर कर लें ! उसके अलावा फ्लाइट टिकट बेचने वाला मेकमायट्रिप जैसे अन्य वेबसाइट पर भी अपने आप को रजिस्टर कर लें ! 

अपना सही ईमेल और फ़ोन नंबर डालें ! ऑफर का भरमार होता है ! आपको मैसेज और ईमेल आते रहेंगे ! कभी आपको सस्ते टिकट का ऑफर आएगा तो कभी आप को डिस्काउंट कूपन आएगा! 

ऑनलाइन सस्ते टिकट बुक करने के टिप्स

  • कम से कम पांच से छह ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर जरुर चेक करें.
  • उनमें से आप को दामों में अंतर मिलेगा जो सबसे कम हैं, उस वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन को चुने.
  • नॉन स्टॉप फ्लाइट समय समय कम लगता है और सस्ता होने का भी ज्यादा चांस होता है .
  • लगेज के टर्म कंडीशन को भी देखें किसी टिकट में सिर्फ हैंड बैगेज ही फ्री होता है.
  • टिकट बुकिंग करते समय यह भी ध्यान रखें कि अपना नाम का स्पेलिंग सही डालें, वरना आप के टिकट को अवैध करार दिया जा सकता है.
  • हवाई जहाज का टिकट का दाम हर घंटे बदलता है, जब टिकट की रिक्वायरमेंट लोगों को कम होती है तो वह टिकट काफी सस्ता होता है.
  • वेबसाइट पर ट्रैफिक से भी एयरलाइंस कंपनियां अपने टिकट के दामों में बदलाव करते रहता है. सुबह के समय 4:00 से 5:00 बजे के बीच सबसे कम दाम को दिखाता है.
  • अगर आप एक नेटवर्क से बार-बार टिकट के दाम चेक करेंगे तो आपका IP एड्रेस को वेबसाइट याद रख लेता है उसके बाद आपको टिकट का दाम महंगा दिखाता है.
  • बार बार चेक करने के लिए डिफरेंट IP एड्रेस का उपयोग करें.
  • विभिन्न वेबसाइट, एयरलाइंस कंपनियों एवं मोबाइल एप्लीकेशन ऐप, प्रमो कोड का उपयोग करें जिससे आपको और डिस्काउंट या मनी बैक मिल सकता है.
हवाई जहाज का टिकट कहाँ से और कैसे खरीदें

हवाई जहाज टिकट की बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकते हैं, एयरलाइंस की वेबसाइट से या अन्य टिकट बुकिंग साइट्स जैसे Paytm, मेक माय ट्रिप आदि  !

एयरलाइंस की वेबसाइट कभी-कभी 1000 से कम की भी टिकट बुकिंग का ऑफर निकालता है तो आपको ऑफर पाने के लिए उन साइट पर आपको बार बार जाना होगा !

एयरलाइंस कंपनियां अपने टिकट को बेचने के लिए अन्य वेबसाइट का सहारा भी लेता है जैसे Paytm और मेक माय ट्रिप, यह दो बड़े खिलाड़ी हैं ! ऑफर के साथ प्रमो कोर्ट के उपयोग से टिकट को और सस्ता किया जा सकता है !