हवाई जहाज की यात्रा कैसे करें

About Author: Chandan Kumar

Last Edited: 04 Mar 2019 03:45 AM

हवाई जहाज की यात्रा, हवाई जहाज, एरोप्लेन टिकट

दोस्तों, अगर आप पहली बार हवाई जहाज की यात्रा करने जा रहे हैं तो इस लेख को अगर आप गौर से पढ़ेंगे तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी, ना ही आप की कोई मजाक बनेगा !

एरोप्लेन टिकट बुक कैसे होता है

एरोप्लेन टिकट बुकिंग आप खुद से कर सकते हैं यह सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध होती हैं जैसे आप मेक माय ट्रिप या Paytm से बुक कर सकते हैं ! इस तरह के अनेक मोबाइल ऐप आपको हवाई जहाज की टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है !

यहां पर एक सिंपल फॉर्म होता है जिसको आप भरने के बाद आपको कई ऑप्शंस दिखाते हैं जिसमें किराया से लेकर कितने समय में पहुंचेगा ! नॉन स्टॉप फ्लाइट में कम समय लगता है और उसका किराया भी कम होता है !

2 - 3 टिकट बुकिंग साइट को अगर आप कंपेयर करेंगे तो आपको सस्ता टिकट मिल सकता है ! टिकट बुक करने से पहले यह भी ध्यान रखें कि कितने kg का सामान आप को अपने साथ लेकर जाने की सुविधा दे रहा है !

आपके ID कार्ड में जो नाम का स्पेलिंग है वही डालें वरना आपके टिकट को अवैध करार दे सकता है ! टिकट बुक होने के बाद आप टिकट पर यह देखिए कि वह फ्लाइट हवाई अड्डा के किस टर्मिनल से जाएगा  !

हवाई अड्डा की जानकारी

टिकट की प्रिंट आउट की आवश्यकता अब नहीं होती है लेकिन कुछ आर्मी वाला एयरपोर्ट पर प्रिंट आउट की आवश्यकता होती है ! आपके पास ओरिजिनल ID प्रूफ होना चाहिए ! फ्लाइट के निर्धारित समय से कम से कम 2 घंटा आपको पहले पहुंचना चाहिए ! टर्मिनल पर आपको टिकट दिखाने के बाद ही अंदर जाने की अनुमति मिलता है !

बोर्डिंग पास कैसे लें

टिकट पर लिखे टर्मिनल पर पहुंचने के बाद, यह पता करें कि आप ने जिस एयरलाइंस का टिकट बुक किया है, उसका बोर्डिंग पास कहां पर बनता है ! कंफर्म होने के बाद आप लाइन में लग जाए अपने सामान के साथ, जब आपका टर्न आएगा तो आपको मोबाइल पर अपना टिकट या प्रिंट आउट के साथ आईडी दिखाना होता है !

दो टाइप के लगेज होते हैं एक हैंडबैग जिसको आप अपने साथ हवाई जहाज पर लेकर जा सकते हैं, जिसका वजन 15 किलो से कम होना चाहिए !  दूसरा बड़ा लगेज जो 15 किलो से ज्यादा होता उसे बोर्डिंग काउंटर में छोड़ना होता है , बोर्डिंग काउंटर के अधिकारी उस लगेज पर आपका नाम और टिकट नंबर डाल देते हैं !

वह लगेज सीधे हवाई जहाज तक पहुंच जाता है आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है ! लगेज सेटलमेंट के बाद आपको बोर्डिंग काउंटर पर बोर्डिंग पास मिल जाता है !

हवाई यात्रा में आप सब कुछ लेकर नहीं जा सकते आप के टिकट पर लिखा होता है कि आप क्या लेकर नहीं जा सकते हैं ! बोर्डिंग पास और हैंड बैग को अपने साथ लेकर निर्धारित नंबर गेट पर जाएं, गेट नंबर आपके बोर्डिंग पास पर लिखा होता है !

सिक्योरिटी चेक कैसे करें

बोर्डिंग पास पर लिखे गेट नंबर पर पहुंचे वहां पर आपका सिक्योरिटी चेक होता है! जिसमें आपको अपना मोबाइल, बटवा और हैंड बैग आदि को निकालकर एक बॉक्स में डालना होता है !

उसे मशीन पर स्कैन किया जाता है उसके बाद आपको अंदर बुलाया जाता है! आपकी बॉडी को भी स्कैन किया जाता है उसके बाद ही आपको अंदर जाने की अनुमति मिलता है !

फ्लाइट द्वार कैसे पहुंचे

सिक्योरिटी चेक के बाद आप फ्लाइट द्वार पर पहुंचना होता है ! फ्लाइट द्वार की संख्या आप के टिकट पर भी लिखा होता है ! और वहां पर स्क्रीन पर भी डिस्प्ले होता है कि इस नंबर की फ्लाइट इस फ्लाइट द्वार से जाएगा !

फ्लाइट द्वार पर आपको बोर्डिंग पास दिखाना होता है उसके बाद आप फ्लाइट द्वार से फ्लाइट तक डायरेक्ट या बस के द्वारा फ्लाइट तक पहुंचाया जाता है ! बोर्डिंग पास में लिखें सीट नंबर के अनुसार आपको सीट पर बैठने के लिए कहा जाता है !

फ्लाइट पर रखें इन बातों का ध्यान

अपने हैंडबैग को सीट के ऊपर बने जगह पर रख दें , सीट पर बैठने के बाद आपको वहां पर एयर होस्टेस कुछ सावधानी के लिए टिप्स बताती हैं  ! उसे ध्यान से सुने जो आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी साबित हो सकता है !

सीट बेल्ट बांधने से लेकर इमरजेंसी एग्जिट के बारे में बताया जाता है ! अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो तो कैसे ऑक्सीजन मास्क का इस्तेमाल किया जाता है उसे भी ठीक से जान लें !

फ्लाइट उड़ान भरने से पहले पायलट आप को संबोधित करेंगे जिसमें वह अपना नाम बताएंगे और फ्लाइट के बारे में भी आपको जानकारी देंगे  !

जब फ्लाइट उड़ान भरता है तो आपको थोड़ी सी परेशानी होगी जो कि 5 से 10 मिनट का वक्त होता है ! जब फ्लाइट आसमान में पहुंचता है तो वह नजारा देखने लायक होता है !

लैंडिंग से पहले, आपको फिर से पायलट बताएगा की फ्लाइट की लैंडिंग होने वाली है ! फ्लाइट की लैंडिंग के बाद गेट खोलने में 5 से 10 मिनट का समय लगता है ! गेट खोलने के बाद हैंड बैग के साथ नीचे आ जाएं ! कुछ एयरलाइंस अपने यात्रियों को फ्री खाना देते हैं तो कुछ एयरलाइंस पैसे लेकर खाना मुहैया कराती हैं फ्लाइट पर !

लगेज कैसे प्राप्त करें

जो लगेज आपने बोर्डिंग काउंटर पर जमा किया था उसे लेने के लिए आपको लगेज विल के पास जाना होगा ! आपका लगेज 10 से 15 मिनट में वहां पहुंच जाता है और अपने सामान को पहचान कर के खुद से उठाना होता है !

उसके बाद आप हवाई अड्डा से बाहर निकल सकते हैं ! अगर आपने बोर्डिंग काउंटर पर कोई सामान जमा नहीं किया है तो हैंड बैग के साथ आप सीधे एयरपोर्ट से बाहर निकल सकते हैं !

हवाई जहाज की यात्रा, आपके लिए सुखद हो और सुरक्षित हो!