Google Ki Khoj Kisne Ki

google ki khoj kisne ki

गूगल की खोज किसने और कब किया था

गूगल सर्च इंजन की खोज Larry Page और Sergey Brin ने 1995 क्या था वह उस समय ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के पीएचडी के छात्र थे !

4 सितंबर 1998 को मिलानो पार्क केलिफोर्निया अमेरिका में गूगल ने अपना कंपनी स्थापित किया था ! 21 सितंबर 19 नवंबर को गूगल ने बीटा स्टेटस को हटा दिया उसके बाद उन्होंने फैसला किया कि हमें कमर्शियल उपयोग के लिए अब मार्केट में आना होगा ! गूगल का डोमेन 15 सितंबर 1997 के दिन रजिस्टर किया गया था !

गणित और कल्पना - लैरी पेज

गूगल का खोज किसने किया था, ऐसा आप पूछते हैं आपको बता दूं कि गूगल का खोज लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन क्या था लेकिन उसके पीछे एडवर्ड कास्नर और जेम्स न्यूमैन नाम हैं ! कास्नर और न्यूमैन के द्वारा लिखित "गणित और कल्पना" पुस्तकों से प्रेरित होकर ही लैरी पेज गूगल का एल्गोरिथ्म बना पाए थे !

गूगल का मालिक कौन है

Google की स्थापना 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी ! लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के पास गूगल का सिर्फ 14% का शेयर उनके पास है ! बागी शेयर स्टॉकहोल्डर के पास है ! शेयर मार्केट के नियम अनुसार जिस शेयर होल्डर के पास 51 फ़ीसदी से ज्यादा शेयर की हिस्सेदारी होता है वही पूर्ण मालिक होता है ! एक शेयर धारक भी उस कंपनी का मालिक होता है !

Google ka CEO kaun hai

गूगल का सीईओ नाम सुंदर पिचई है, जिनका जन्म एवं शिक्षा भारत में हुआ है ! दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले भारतीय हैं ! गूगल के विस्तार में सुंदर पिचई का बहुत बड़ा स्थान है जिसके कारण उसे भी कंपनी का शेयर मिला हुआ है !

दुनिया का सबसे बड़ा वेबसाइट कौन है

नंबर ऑफ पेज के हिसाब से देखें तो दुनिया का सबसे बड़ा वेबसाइट विकीपीडिया है जब की कमाई के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा वेबसाइट google.com है ! दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल डॉट कॉम है लेकिन भारतीयों के लिए google.in है !